Useful Kitchen Tips
Useful Kitchen Tips
ad2

Useful Kitchen Tips, Kitchen Tips, Gharelu Nuskha, Home Remedies, किचन टिप्स, बेस्ट किचन के टिप्स

खाना बनाना एक कला है लेकिन रसोई में काम करते समय सतर्क रहना बहुत जरूरी होता है क्योंकि खाना बनाते समय थोड़ी सी लापरवाही पूरी खाने के स्वाद को खराब कर देती है जैसे कि खाने में नमक ज्यादा होना, सब्जी का जल जाना। इस तरह से काफी सारा नुकसान हो जाता है। कभी कभी तो छोटी सी छोटी जानकारी ना होने के कारण भी भोजन की सामग्री का नुकसान हो जाता है और खाना बनाने का समय भी अलग बर्बाद हो जाता है।

यदि आप ऐसा भोजन बनाने की शौकीन है जो कम समय में ज्यादा स्वादिष्ट बने तो यह किचन टिप्स आपके काम जरूर आ सकते हैं। अतः बताए गए इस किचन 15 टिप्स में अपने खाना बनाने के समय इसका स्वयं उपयोग कर अनुभव इकट्ठा करें। यह किचन टिप्स काफी महत्वपूर्ण है तो इसे आप ध्यान से पढ़ें..

यह भी पढ़ें – खाना बनाते समय बहुत काम आएँगी ये 11 कुकिंग टिप्स

15 बेस्ट किचन के टिप्स

1. गुड़ की चाशनी बनाते समय अगर कड़ाही में थोड़ा सा घी या तेल लगा देंगे तो चाशनी कड़ाही चिपकेगी नहीं।

2. यदि दूध की मलाई में एक चम्मच चीनी डालकर फेटा जाए तो मक्खन अधिक मात्रा में निकल आता है।

3. गुलाब जामुन को एकदम सॉफ्ट और अंदर से रसीला जालीदार बनाने के लिए खोया(मावा) में थोड़ा सा पनीर या छेना डालकर मिलाएं। गुलाब जामुन एकदम रसीले मुलायम और स्वादिष्ट बनेंगे।

4. रसगुल्ला स्पंजी बनाने के लिए रसगुल्ले को चाशनी में पकाते समय जब रसगुल्ले चाशनी में फूलने लगे तो बीच-बीच में उसमें 1 से 2 बड़े चम्मच पानी डालें। इससे चाशनी गाढ़ी नहीं होगी और रसगुल्ला ज्यादा स्पंजी बनते है।

5. अगर दही नहीं जमा है तो एक समतल थाली में पानी लें और फिर इसमें दही वाले बर्तन को रखें, फिर देखे 1 घंटे में दही जम कर तैयार हो जाता है. लेकिन बर्तन हिलना नहीं चाहिए, उसे एकदम स्थिर रखें।

Useful Kitchen Tips
Useful Kitchen Tips

6. आम के अचार को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए उसे बीच-बीच में धूप दिखाते रहिये और अचार को किसी सूखे जगह पर ही रखें और जब आपको अचार खाने का मन हो तो सूखे साफ चम्मच से थोड़ा सा निकाल कर अलग कर लीजिये। बार-बार अचार में हाथ ना लगाएं, तभी अचार आपका लंबे समय तक चलेगा।

7. आम के अचार बनाते समय इसमें थोड़ा सा गुड़ डालकर मिलाएं इससे अचार अधिक स्वादिष्ट बनता है।

8. पानी वाले ताजे नारियल को आसानी से फोड़ने के लिए पहले नारियल का सारा पानी ऊपर से छेद करके निकाल लेंगे और फिर उसे गैस बर्नर पर रख कर दो मिनट तक सेंके। इससे नारियल का ऊपर वाला कड़क हिस्सा आसानी से चटककर अलग हो जाता है।

9. केले का गुच्छा लटका कर रखने से केला 5 से 6 दिनों तक खराब नहीं होता है।

10. दूध से अधिक मलाई निकालने के लिए पहले दूध को अच्छे से उबालने के बाद ठंडा होने के लिए रख देंगे और फिर इसके बाद उसे फ्रिज में रखें। इससे दूध में मलाई अधिक मात्रा में मोटी जमती है।

यह भी पढ़ें – बारिश के मौसम में अनाज को बचाएं कीड़ों से, जानिए आसान तरीके

11. अगर फ्रीज में से बदबू आ रही है तो एक कटोरी में लकड़ी का कोयला भरकर फ्रिज में रखें। इससे फ्रिज में से बदबू गायब हो जाती है।

12. हरी मिर्च का डंडी तोड़कर फ्रिज में रखने से हरी मिर्च ज्यादा समय तक ताजा बनी रहती है।

13. प्याज फ्राई करते समय एक चुटकी शक्कर डालें। इससे प्याज जल्दी व कुरकुरा सिंकेगा।

14. दूध फाड़ने के बाद दूध का पानी फेंके ना। क्योंकि उसका इस्तेमाल आप दोबारा से दूध फाड़ने में कर सकते हैं या फिर आटा गूंथने में भी कर सकते हैं।

15. दही बड़े बनाने के लिए पीसी हुई उड़द की दाल में थोड़ी सी सूजी डाल कर अच्छे से फेंटे। इससे बड़े ज्यादा नरम बनते है।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

Previous articleभूल जाओगे बाकी सब्जियों का स्वाद एक बार अगर खा लिए मट्ठे के आलू की सब्जी, जानें बनाने की विधि
Next articleजानिए शिव चतुर्दशी व्रत (मासिक शिवरात्रि) पूजन विधि, व्रत कथा और महत्त्व | Masik Shivratri Vrat Katha
Nidhi
I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here