ad2

Tea Strainer Cleaning Tips | सुबह-सुबह लगभग हर किसी को गरमा-गरम चाय पीने के लिए चाहिए होती हैं। लेकिन चाय छानने के लिए जिस छन्नी का उपयोग किया जाता है, वह चाय की छन्नी देखते ही देखते कुछ दिनों में बहुत गंदी होने लगती है, जो देखने में भी बहुत खराब लगती है और आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकती है।

अधिकतर महिलाएं इस गन्दी छन्नी को साफ करने में आलस खा जाती हैं क्‍योंकि इसकी सफाई में बहुत मेहनत लगती है। लेकिन आज हम चाय की छन्नी साफ करने के (chai ki chhanni saaf karne ka tareeka) ऐसे तरीके के बारे में आपको बताएँगे, जिससे चाय की छन्नी चंद मिनटों में ही साफ हो जाएगी और एकदम नई जैसी नजर आने लगेगी।

तो चलिए जानते हैं उन तरीकों के बारे में –

यह भी पढ़ें – ऊनी कपड़ों में लग गए हैं रोएं तो इन टूल्स की मदद से पाएं छुटकारा

बेकिंग पाउडर और विनेगर

Tea Strainer Cleaning Tips with baking powder : सबसे पहले 1 स्‍टील का बाउल लें इसमें 2 चम्‍मच बेकिंग पाउडर डालें और 1 टीस्‍पून पानी मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। अब किसी पुराने टूथब्रश से इस पेस्‍ट को छन्‍नी पर अच्छे से लगाकर हल्‍के से ब्रश की मदद से छन्‍नी की सफाई करें। अब इसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब छन्‍नी को बाउल में रखें और इसके ऊपर से वाइट विनेगर डाल दीजिये। विनेगर डालने से इसमें बबल्‍स बनते हैं जिससे यह बेकिंग सोडा के साथ रिएक्‍ट करके डर्ट क्‍लीन करता है। इस उपाय से आप प्‍लास्टिक और स्‍टील दोनों प्रकार की छन्‍नी साफ कर सकती हैं।

साबुन से करें साफ

Tea Strainer Cleaning Tips with soap : प्लास्टिक की छन्नी साफ करने के लिए कोई भी साबुन को छन्नी पर लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब टूथब्रश की सहायता से इसे साफ कर लीजिए। आपकी छलनी एकदम नई जैसी हो जाएगी। अगर छन्‍नी बहुत ज्‍यादा बहुत गंदी है तो इसे रात में साबुन लगाकर छोड़ दें। महीने में 1 बार इसी तरह छन्‍नी को साफ करेंगे तो हमेशा क्‍लीन रहेंगी।

Tea Strainer Cleaning Tips
Tea Strainer Cleaning Tips

स्टील की छन्नी के लिए तरीका

स्टील की छन्नी साफ करने के लिए सबसे पहले गैस ऑन करें और इस छन्नी को गरम कर लीजिये, ऐसा करने से स्टील की छन्नी पर जमी गंदगी जल जाएगी। अब छन्नी को पूरी तरह से साफ करने के लिए किसी पुराने टूथब्रश में कोई डिश वॉश लगा करके छन्नी को अच्छे से साफ कर लीजिये। ऐसे साफ करने सा कुछ मिनटो में ही आपकी चाय की छन्नी साफ हो जाएगी।

ईनो से साफ़ करने का तरीका

Tea Strainer Cleaning Tips with ENO : सबसे पहले एक बाउल में गर्म पानी लें और इसमें 1 पैकेट ईनो मिला दें। अब इस मिश्रण में छन्नी को कुछ घंटे या रातभर डुबोकर रखें। बाद में इसे किसी पुराने टूथब्रश से साफ कर लें। अब साफ़ पानी से इसे धो लें। इसतरह आपकी छन्नी मिनटों में साफ हो जाएगी।

इन उपायों की मदद से आप अपनी प्लास्टिक या स्टील की चाय की छन्नी को मिनटों में साफ कर सकती हैं। तो देर किस बात की आज ही इन उपायों को अपनाएं और अपनी छन्‍नी को नया जैसा बनाएं।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

Previous articleघर पर फेशियल और ब्लीच करने का तरीका | Facial Bleach Karne Ka Tarika
Next articleमकर संक्रांति के मौके पर बनाएं उड़द बाजरे की खिचड़ी, जानें इसकी रेसिपी
Nidhi
I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here