होली नजदीक है और होली का आनंद लेने के लिए लोग जश्न मनाएंगे, तस्वीरें क्लिक करेंगे या वीडियो शूट करेंगे। अगर आप रंगों या पानी से होली मना रहे हैं, तो आपको अपने कीमती स्मार्टफोन और अन्य गैजेट्स को सुरक्षित रखने की जरूरत है (protect your gadgets during holi)। होली खेलते समय आप अपने गैजेट्स को सुरक्षित रखने के लिए कुछ चीजें कर सकते हैं और यहां हम आपके लिए कुछ उपाय लेकर आए हैं।

इअरबड्स को कैसे रखें सुरक्षित

आप अपने इयरफ़ोन को खराब होने या रंग के दाग लगने (earbuds ko kaise rakhe surakshit) से बचाने के लिए ग्लिसरीन या मॉइस्चराइजर भी लगा सकते हैं। इससे आपके लिए उत्सव के बाद रंगों को पोंछना भी आसान हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: होली खेलने से पहले करें ये काम, रंग छुड़ाने में होगी आसानी

ज़िपलॉक बैग का इस्तेमाल

यदि आप होली के रंगो से अपने गैजेट्स को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो सबसे आसान तरीका है अपने फोन, स्मार्टवॉच, स्मार्ट बैंड या कोई अन्य गैजेट जिसे आप पहन रहे हैं इन्हे एयरटाइट ज़िपलॉक या वाटरप्रूफ पाउच के अंदर रखें।

​चार्जिंग पोर्ट को कैसे रखें सुरक्षित

डक्ट टेप (Duct tape का इस्तेमाल सामान्य सीलिंग, पैचिंग होल, पैकिंग बॉक्स और मरम्मत के लिए किया जाता है) से सील करने पर इन्हे जिपलॉक बैग में रखें। स्पीकर को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए, फोन को साइलेंट मोड पर रखें। जिपलॉक में रखने के साथ ही अधिक सुरक्षा के लिए आप नियमित पारदर्शी टेप चिपका सकते हैं (protect your smarphone this holi)। यह पानी और सूखे रंगों को चार्जिंग पोर्ट और स्पीकर ग्रिल्स में जाने से रोकेगा। आप फोन या किसी अन्य गैजेट के स्पीकर ग्रिल, चार्जिंग पोर्ट आदि जैसे खुले मोबाइल पोर्ट्स को कवर करने के लिए डक्ट टेप (duct tape uses) का उपयोग कर सकते हैं।

Protect your gadgets during holi
Protect your gadgets during holi

​फ़ोन एक्सेस करने के लिए

यह संभव है कि जब फोन में बायोमेट्रिक लॉक होता है तो रंग लगने के कारण यह आपका चेहरा नहीं पहचान पता है या फिंगरप्रिंट्स पहचानने में विफल रहता है। ऐसे में आप आसानी से अपने फोन को एक्सेस करने के लिए (tips to keep gadgets safe during holi) पिन या पैटर्न लॉक विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

गैजेट्स चार्ज ना करें

यदि आपने इसे अभी-अभी जिपलॉक बैग से निकाला है तो गैजेट की स्क्रीन गीली रहती है। अपने फोन या किसी अन्य डिवाइस को गीला होने पर चार्ज करना आपके फोन को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे फ़ोन या गैजेट के ख़राब होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: चाहते हैं स्किन पर ना चढ़े गहरा रंग, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

​फिटनेस बैंड की सुरक्षा के लिए

कई स्मार्टवॉच और फिटनेस बैंड IP68 रेटेड हैं। हालांकि, अपनी स्मार्टवॉच या फिटनेस बैंड की सुरक्षा के लिए रिस्टबैंड कवर का उपयोग करने की अत्यधिक सलाह दी जाती है। वैकल्पिक रूप से आप स्मार्टवॉच या फिटनेस बैंड (fitness band ki suraksha ) को कवर करने के लिए प्लास्टिक बैग का उपयोग कर सकते हैं।

वाटरप्रूफिंग का परिक्षण ना करें

कई आधुनिक स्मार्टफोन और ईयरबड वाटरप्रूफ या स्प्लैश-प्रतिरोधी रेटिंग के साथ आते हैं। इसका मतलब है कि वे एक हद तक पानी और धूल से सुरक्षा प्रदान करते हैं, यह रेटिंग के आधार पर भिन्न हो सकता है और यहां IP69 उच्च है। हालांकि, याद रखें कि ज्यादातर कंपनियां वारंटी के तहत पानी के नुकसान को कवर नहीं करती हैं इसलिए वाटरप्रूफिंग का परिक्षण ना करें (Protect your gadgets on holi)।

Protect your gadgets during holi
Protect your gadgets during holi

जरुरत ना होने पर घर पर रखें

यदि आपको लगता है कि होली पार्टी के दौरान आपको अपने स्मार्टफोन की आवश्यकता नहीं होगी, तो हमेशा सलाह दी जाती है कि इसे घर पर रखें और आपात स्थिति में किसी और के हैंडसेट का उपयोग करें (Simple ways to protect your gadgets on holi)। इसके अलावा, एक दिन के लिए सोशल मीडिया से डिस्कनेक्ट रहना भी कुछ लोगों के लिए बहुत अच्छी बात होगी।

फ़ोन के लेंस के लिए

होली के अवसर पर फोटो खींचना और वीडियो बनाना तो आम होता है। सभी लोग रंग में सराबोर होकर फोटो क्लिक करवाते हैं ऐसे में कैमरा के लेंस डैमेज होना का खतरा होता है। रंगो की वजह से लेंस में स्क्रैच आ जाते हैं ऐसे में आप लेंस कवर (lens cover) का इस्तेमाल करके कैमरा लेंस को सुरक्षित रख सकते हैं (Protect your gadgets on holi).

फ़ोन पानी में गिर जाए तो

यदि होली खेलते समय किसी कारण से आपका फ़ोन पानी में गिर जाये (phone paani mein gir jaaye) तो सबसे पहले उसे ऑफ कर दें और सिम बाहर निकाल दें। आप फ़ोन को सूखे कपडे से पोंछकर धूप में रखें। चाहे तो हेयर ड्रायर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। कम से कम 6 घंटे तक फ़ोन ऑन ना करें।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here