Kitchen Tips for Summer
Kitchen Tips for Summer
ad2

गर्मी में खाना को लम्बे समय तक सुरक्षित कैसे रखें, गर्मी में खाना की देखभाल कैसे करें, Kitchen Tips for Summer, Tips to prevent food from spoiling in Summer, Preserve food in hot weather, How to store food in summer, Garmiyon me khana kharab hone se kaise bachaye

गर्मी ने अपना तीखा तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही अब खाना खराब (Prevent food from spoiling in summer) भी होने लगा है। गर्मी का मौसम सेहत के लिहाज से बेहद संवेदनशील मौसम होता है। इस मौसम में खान-पान का ध्यान ना रखा जाए तो बीमार होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसके अलावा गर्मियों में फूड प्वाइजनिंग भी बहुत जल्दी हो जाती है। ऐसे में बासी खाने को लेकर बेहद सावधान रहने की जरूरत है। इसके साथ ही खाना पकाने के बाद इसे सही समय पर खाया जाना चाहिए और बचे हुए खाने (How to store food in summer) को सही तरीके से सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है।

गर्मी के दिनों में हर घर में खाना खराब होने की शिकायत (Garmiyon me khana kharab hone se kaise bachaye) होती ही है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। इन टिप्स की मदद से आप खाने को लंबे समय तक ताजा रख सकेंगे। आपको बता दें कि अगर गर्मियों (Preserve food in hot weather) में खाना ज्यादा बच जाता है तो उसे ज्यादा देर तक बाहर रखने से बैक्टीरिया होने लगते हैं जो खाना को जल्दी खराब कर देते हैं।

यह भी पढ़ें – दूध से पाना चाहते हैं मोटी मलाई, तो उबालते समय करें ये उपाय

आइये जानते है टिप्स

कई घरों में फ्रिज नहीं है, ऐसे में लंबे समय तक खाना सुरक्षित रखना चुनौतीपूर्ण होता है। ऐसे में भोजन को अधिक समय तक बेहतर रखने के लिए एक बर्तन में ठंडे पानी भरकर खाने के बर्तन को उसमें रख दें। इससे खाना लंबे समय तक खाने योग्य रहेगा।

अगर खाना बच जाता है तो आमतौर पर हम उसे उठाकर फ्रिज में रख देते हैं। ऐसा करने के बजाय, जिस बर्तन में बचा हुआ खाना पहले से रखा है उसे नए बर्तन में बदल देना चाहिए।

अगर आपने ताजा खाना बनाया है और इस समय नहीं खा रहे हैं तो पकाने के तुरंत बाद उसे फ्रिज में गर्म स्थिति में नहीं रखना चाहिए। पहले भोजन को सामान्य तापमान पर ठंडा होने दें। इसके बाद ही खाने को फ्रिज में रखें।

गर्मी में खाना को लम्बे समय तक सुरक्षित कैसे रखें, गर्मी में खाना की देखभाल कैसे करें, Kitchen Tips for Summer, Tips to prevent food from spoiling in Summer, Preserve food in hot weather, How to store food in summer, Garmiyon me khana kharab hone se kaise bachaye
Tips to prevent food from spoiling in Summer

गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए रखे खाने को बार-बार गर्म करने की आदत से बचना चाहिए। भोजन को बार-बार गर्म करने से उसमें मौजूद पोषक तत्व तेजी से कम होने लगते हैं। इसके साथ ही एक दिन से ज्यादा पुराना खाना खाने से भी बचना चाहिए।

तेज गर्मी में फ्रिज में भी ज्यादा दिन तक रखा हुआ खाना खराब होने लगता है। इसलिए फ्रिज में 3-4 दिन से ज्यादा खाना न रखें। अगर ज्यादा दिन के लिए आप फूड रखना भी पड़े तो ठंडा करके सीधा फ्रिजर में ही रखें।

मार्केट से फ्रोजन फूड को खरीदने के बाद जितनी जल्दी हो सकें स्टोर कर दें। कोशिश करें की पूरी तरह मेल्ट होने के पहले ही इन्हें घर पहुंचकर फ्रिजर में रख दें।

गर्मी के मौसम में आमतौर पर भूख कम लगती है। अगर आप थोड़ा ज्यादा खाते हैं तो यह पाचन क्रिया को खराब कर देता है। अक्सर घरों में ऐसा होता है कि बहुत सारा खाना बच जाता है, ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि उतना ही खाना बनाया जाये जितना ख़त्म किया जा सके। इसके साथ ही खाना पकाने के 2 घंटे के भीतर खाने को खाना बेहतर होगा।

अगर खाना बचा है तो उसे तुरंत फ्रिज में रखना जरूरी है। अगर खाना ज्यादा देर तक फ्रिज के बाहर छोड़ दिया जाए तो उसमें बैक्टीरिया पनप जाते हैं जो खाने को तेजी से खराब करते हैं।

रिलेटेड पोस्ट (Related Post)

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

Previous articleबनाना बादाम शेक बनाने की विधि | Banana Badam Shake Recipe
Next articleकरने जा रहें हैं नए घर में प्रवेश, तो इन 11 बातों का रखें विशेष ध्यान | grah pravesh ke niyam
Nidhi
I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here