हेल्लो दोस्तों आज मैं आपको बहुत ही जबरदस्त तरीके बताऊंगी जिससे आप घर बैठे कैंची, चाकू की धार (How to Sharp Knife and Scissor) को बहुत ही आसानी से चुटकियों में तेज कर सकते हैं घर के कामों में कैंची का बहुत अहम रोल होता हैं। किसी भी महिला के लिए कैंची वह औजार हैं जिसकी धार की मदद से कपड़ा काटने और सिलने में आसानी होती हैं। ऐसी कई हाउसवाइफ हैं जो घर में सिलाई रखती हैं और समय मिलने पर कपड़े की सिलाई मशीन (Silai Machine) करने बैठ जाती हैं। सिलाई के अलावा अन्य कई कामों के लिए कैंची का इस्तेमाल घरों में खूब होता हैं। ऐसे में बार-बार कपड़ा काटने से कैंची की धार खराब हो जाती हैं।

ये भी पढ़िए : जिद्दी दाग को बर्तनों से साफ करने के नैचुरल तरीके

बिना धार वाला चाकू इस्तेमाल करना जितना मुश्किल हैं उतना ही खतरनाक भी हैं। कई बार ऐसा भी होता हैं कि धार सही नहीं होने पर वह फिसल सकता हैं और हाथ में चोट लग सकती हैं। अगर चाकू में धार नहीं हो तो खाना पकाने का काम काफी मुश्किल हो जाता हैं। चाकू किचन में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला टूल्स हैं। ऐसे में अगर वही खराब हो जाए तो उसका इफ़ेक्ट सारे काम पर पड़ता हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि आपके पास अच्छी क्वालिटी वाला चाकू हो। किचन (Kitchen Tips) में इस्तेमाल होने वाले चाकू की धार हमेशा अच्छी होनी चाहिए ताकि आपको जो कुछ काटना हो वह आसानी से और तरीके से कट जाए। तो चलिए शुरू करते हैं कुछ आसान से तरीके।

कैंची की धार को तेज करने के उपाय – Tips to Sharp Scissor :

How to Sharp Knife and Scissor

सैंडपेपर से करें धार तेज –

सैंड पेपर की मदद से भी आप घर पर ही आसानी से किसी भी कैंची की धार (Kaichi ki dhar tej karne ke upay) को तेज कर सकते हैं। घर में जब भी कोई घिसाई बगैरह का काम होता हैं तो हम सैंडपेपर जरूर मंगाते हैं। अगर आपके पास सेट पेपर नहीं हैं तो आप बाजार से भी खरीद सकते हैं। सैंडपेपर (Sandpaper) को कैंची की धार वाली जगह पर आराम-आराम से कुछ देर के लिए अच्छे से रगड़ लीजिए। इससे कैंची की धार पहले से तेज हो जाएगी। इसके अलावा आप कैची से कुछ देर के लिए सैंडपेपर को काटते रहे, लगातार काटने से भी धार तेज हो जाते हैं।

एलुमिनियम फाॅइल से करें धार तेज –

आपके घर में एलुमिनियम फाॅइल (Aluminium Foil) तो जरूर होगा क्योंकि हम बच्चों का लंच पैक करते हैं तो हम एल्मुनियम फाॅइल का इस्तेमाल तो जरूर करते हैं। एल्युमिनियम फॉइल की मदद से भी आप कैंची की धार को तेज कर सकते हैं। इसके लिए आपको एलुमिनियम फाॅइल लेना हैं और इस फाइल को कम से कम 8 से 10 बार अच्छे से फोल्ड कर लेना हैं फोल्ड करने के बाद कैंची से इस फाॅइल को लगातार काटते रहें। एल्युमिनियम फाॅइल लगातार काटने से कैंची की धार आसानी से तेज हो जाती हैं।

ये भी पढ़िए : इन ट्रिक्‍स से सिर्फ 5 मिनट में फटाफट आलू को उबालें, न फटेंगे और…

पत्थर के इस्तेमाल से करें धार तेज –

कैंची की धार को तेज करने के लिए आप किसी पत्थर की भी मदद ले सकते हैं। इसके लिए ग्रेनाइट पत्थर या फिर मार्बल पत्थर (Stone) की मदद से भी धार को तेज कर सकते हैं। इसके लिए किसी को इन पत्थर पर घिसकर उसकी धार बढ़ा सकते हैं। हालांकि ऐसा करते समय आपको ध्यान रखने की जरूरत होती हैं कभी कभी पत्थर से कैंची फिसल कर हाथ में लग जाती हैं। किसी खुरदरे पत्थर की मदद से भी कैंची की धार को तेज किया जा सकता हैं।

लोहे के इस्तेमाल से करें धार तेज –

आपके घर में कोई पुराना लोहा मौजूद हैं तो आप उस लोहे की मदद से भी कैंची की धार को तेज कर सकते हैं। इसके लिए आप लोहे को अच्छे से साफ कर लेना हैं और थोड़ी देर के लिए धूप में रख देंगे। थोड़ी देर बाद लोहे पर कैंची को आराम-आराम से घिसें। इससे बहुत तेज कैंची की धार तेज हो जाती हैं। आप चाहे तो लोहे की जगह पर मोटी वाली सुई का इस्तेमाल भी कर सकते हैं इससे भी कैंची की धार तेज हो जाती हैं।

How to Sharp Knife and Scissor
How to Sharp Knife and Scissor

चाकू की धार को तेज करने के उपाय – Tips to Sharp Knife :

सैंडपेपर –

सैंडपेपर की मदद से भी आप घर पर ही बहुत ही आसानी से चाकू की धार (chaku ki dhar tej karne ke upay) को तेज कर सकते हैं। इसके लिए पेपर को चाकू की धार वाली जगह पर आराम आराम से कुछ देर के लिए अच्छे से रगड़ना हैं। इससे धार पहले से भी ज्यादा तेज हो जाएगी कुछ देर के लिए सैंडपेपर को काटते रहें लगातार काटने से भी धार तेज हो जाती हैं।

ग्रेनाइट या मार्बल –

चाकू की धार को तेज करने के लिए जो मार्केट में पत्थर आता हैं उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं नहीं तो आप इसकी जगह किसी भी पत्थर जैसे कि ग्रेनाइट या फिर मार्बल पत्थर की मदद से भी धार को तेज कर सकते हैं। इसके लिए चाकू को पत्थर पर रखें और ब्लेड के दोनों हिस्सों को पत्थर पर 20 सेकंड के लिए लगातार रगड़ते रहें। इस प्रोसेस में भी आपको चिंगारियां उठती नजर आएंगी। कुछ टाइम बाद चाकू की धार पहले से भी ज्यादा तेज हो जाएगी।

ये भी पढ़िए : मिनटों में गंदा मिक्सर लगने लगेगा नया, इस तरह करें सफाई

स्टील या लोहे की शीट –

चाकू की धार को तेज करने के लिए स्टील की या लोहे की सीट लें। काम शुरू करने से पहले सीट को पानी से अच्छे से धोलें और पोंछ कर गर्म होने के लिए धूप में रख दें। जब यह शीट अच्छे से गर्म हो जाए इस बार चाकू की धार तेज करना शुरू करें। घर्षण के कारण चिंगारियां उठेंगी और ऐसा करने से चाकू की धार कुछ ही समय में तेज हो जाएगी।

लोहे का रॉड –

चाकू की धार को तेज करने के लिए लोहे की रॉड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। देखा जाए तो लोहे की रॉड का इस्तेमाल मांस, मछली को काटने के लिए किया जाता हैं। लोहे की रॉड को हम अच्छे से गर्म करेंगे और चाकू को 2 से 3 मिनट तक लोहे की रॉड पर रगड़ेंगे। देखते ही देखते चाकू की धार पहले से ज्यादा बहुत ज्यादा तेज हो जाएगी और इससे आप आसानी से सब्जियां वगैरह भी काट सकेंगे।

How to Sharp Knife and Scissor
How to Sharp Knife and Scissor

कुछ सुझाव मेरी तरफ से – Other Tips :

चाकू की धार को लंबे समय तक तेज बनाने के लिए आप पानी और सिरके के घोल में कुछ देर के लिए छोड़ दें। इससे चाकू, कैंची की धार लंबे समय तक बनी रहेगी।

कैंची, चाकू की धार को तेज रखने के लिए आप शार्पनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैंची, चाकू की धार को बरकरार रखने के लिए आप चाहे तो ईंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

चाकू को डिटर्जेंट के घोल में 15 मिनट तक डुबाएं यह उपाय आपके चाकू को जंग से बचाएगा और उसके ब्लेड को चमकदार बनाएगा।

कैंची की धार को तेज रखने के लिए आप चाहे तो बर्तन धोने वाला स्टील का जूना, कप, कुल्हड़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो फ्रेंड हैं ना कमाल के तरीके इसके लिए आपको बाजार जाकर पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और घर बैठे-बैठे आसानी से कैंची, चाकू की धार तेज हो जाएगी ये सारे उपाय काफी ज्यादा कारगर साबित भी हुए हैं , यह सारी चीजें आपको बहुत ही आसानी से घर में मिल जाएंगी और आपको पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here