how to make curd at home in hindi
how to make curd at home in hindi
ad2

दूध से दही कैसे जमता है, घर पर दही कैसे जमाये, how to make curd at home in hindi, how to make curd with lemon, how to make curd instantly, how to make thick curd with milk powder, Mirchi se Dahi kaise jamaye, नींबू से दही कैसे जमाए, Dahi kaise jamaye, ghar par dahi banane ka tarika

दही में कई सारे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। दही में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। दही का सेवन रोजाना करने से शरीर को कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं। कई लोग बाजार से दही खरीद कर लाते हैं और कुछ लोग घर पर ही दही जमाते हैं। बाजार में मिलने वाला दही हानिकारक भी हो सकता है लेकिन यदि आप घर पर दही जमा रहे हैं तो यह एकदम फ्रेश और स्वादिष्ट होगा। आज हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं कुछ टिप्स जिन्हें अपनाकर आप घर में मलाईदार दही जमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: घर पर बनाइये स्वादिष्ट दही नारियल चटनी, उँगलियाँ चाटते रह जाएंगे

इस तरह जमाएं घर पर दही

How to make curd at home

मिल्क पाउडर से दही

आप मिल्क पाउडर का इस्तेमाल करके भी दही जमा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले दूध को उबालकर उसे ठंडा करना होगा। दूध ज्यादा ठंडा नहीं करना है इसे गुनगुना ही रहने दें। अब गुनगुने दूध में दो से तीन चम्मच मिल्क पाउडर डालें। मिल्क पाउडर का इस्तेमाल करके यदि आप दही जमाते हैं तो दही ज्यादा खट्टा नहीं होता है और क्रीमी भी रहता है। फिर इसमें थोड़ा सा दही मिला दें और इसे अच्छी तरह फेंट लें। फिर इसे कपड़े से कवर करके 4 घंटे के लिए रूम टेंपरेचर पर रख दें. इससे बहुत ही स्वादिष्ट और अच्छा दही जमता है।

माइक्रोवेव में दही

यदि आप चाहते हैं कि दही जल्दी जमे तो आप माइक्रोवेव का इस्तेमाल करके दही जमाएं। माइक्रोवेव में दही जमाने के लिए ओवन को 180 डिग्री पर प्री हीट कर लें. इसे 3 मिनट के लिए ऑन करें और बाद में बंद कर दें। गुनगुने पानी में जोरन डालकर आप उस बर्तन को ओवन में रख दीजिए और उसे 3 से 4 घंटे के लिए रहने दीजिए। आप पाएंगे कि एकदम स्वादिष्ट और गाढ़ा दही जम गया है।

जोरन का इस्तेमाल

आप में से कई लोग जोरन (दही जमाने के लिए दूध में डाला जाने वाला दही या खट्टा पदार्थ) का इस्तेमाल दही जमाने के लिए करते होंगे। इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में आधा लीटर दूध डालकर उसे अच्छे से उबाल लें। दूध ठंडा हो जाने पर उसमें थोड़ा सा जोरन मिला दें और इसे अच्छी तरह मिक्स करके रात भर के लिए नार्मल टेंपरेचर पर रख दें। सुबह तक एकदम स्वादिष्ट दही जम जाएगा।

बेर का करें इस्तेमाल

जी हां दही जमाने के लिए आप बेर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले दूध को उबालें और उसे ठंडा कर लें। उसके बाद एक से दो सूखे बेर दूध में डाल दें। इसे रात भर फ्रिज में रखा रहने दें। इससे दही बनाने में आसानी होती है और इसका स्वाद भी बहुत अच्छा होता है।

लाल मिर्च का इस्तेमाल

जी हां दही जमाने के लिए लाल मिर्ची का इस्तेमाल भी किया जाता है। लाल मिर्ची से दही जमाने के लिए सबसे पहले दूध उबालकर उसे ठंडा कर लें। फिर उसमे तीन से चार लाल सूखी मिर्च डाल दें और इसे रूम टेंपरेचर पर 8 से 9 घंटों के लिए रख दें। इससे भी स्वादिष्ट दही जम जाता है क्योंकि लाल मिर्ची में लेक्टोबिसलिल नाम का पदार्थ पाया जाता है जो दूध जमने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: पुदीना नींबू का मसालेदार शरबत बनाने की विधि

नींबू से जमाएं दही

नींबू का इस्तेमाल करके आप घर पर दही जमा सकते हैं. इस तरह से बनाए हुए जामन से आपको बहुत गाढ़ा दही मिलेगा। नींबू से दही जमाने के लिए सबसे पहले दूध को अच्छे से उबाल लें। फिर इसे ठंडा करें. बहुत ज्यादा ठंडा नहीं करें हल्का गुनगुना रहने दें. और फिर गुनगुना होने पर इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर ढक कर 8-10 घंटे के लिए नार्मल रूम टेम्परेचर पर रख दें। इससे आपको जामन के लिए दही मिलेगा. इसकी मदद से आप नया दही जमाने के लिए रख दें।

दूध से दही कैसे जमता है, घर पर दही कैसे जमाये, how to make curd at home without curd, how to make curd with lemon, how to make curd instantly, how to make thick curd with milk powder, Mirchi se Dahi kaise jamaye, नींबू से दही कैसे जमाए, Dahi kaise jamaye, ghar par dahi banane ka tarika
how to make curd at home

दही जमाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक

ghar par dahi banane ka tarika

गाढ़ा दही जमाने के लिए

यदि आप गाढ़ा दही जमाना चाहते हैं तो इसके लिए दूध के तापमान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। गाढ़ा दही जमाने के लिए दूध का तापमान बिल्कुल गुनगुना होना चाहिए. ना बहुत ज्यादा ठंडा और ना ही बहुत ज्यादा गर्म होना चाहिए। इसके लिए दूध और दही का सही माप होना भी अति आवश्यक है। यदि आप आधा लीटर दूध में दही जमाने वाले हैं तो एक छोटा चम्मच (लगभग 2 ग्राम) दही उसमें मिलाएं और उसे तेजी से फेंट लें। इससे गाढ़ा दही जमता है।
साथ ही ध्यान रखें इसे तुरंत फ्रिज में ना रखें 2 से 4 घंटे बाहर ही रखा रहने दें। एक बार दही जम जाए फिर इसे फ्रिज में रख सकते हैं।

हंग कर्ड बनाने के लिए

यदि आप हंग कर्ड बनाना चाहते हैं तो आपको कपड़े का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हंग कर्ड बनाने के लिए हमेशा पानी वाला दही का इस्तेमाल किया जाना चाहिए और जिस कपड़े का आप इस्तेमाल कर रहे हैं वह मलमल का कपड़ा (मसलिन क्लॉथ) होना चाहिए। कॉटन का कपड़ा इस्तेमाल करेंगे तो दही का टेक्सचर खराब हो जाएगा। हंग कर्ड का इस्तेमाल आप स्मूदी और श्रीखंड बनाने में कर सकते हैं।
हंग कर्ड बनाने के लिए जिस कपड़े का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है उससे जितना हो सके दही में से पानी निकल जाए, तभी एकदम स्वादिष्ट और मलाईदार हंग कर्ड बनता है।

पतला दही जमाने के लिए

यदि आप गाढ़ा और हंग कर्ड नहीं बनाना चाहते हैं तो आप घर पर ही पतला दही यानी थक्केदार दही भी बना सकते हैं। इसके लिए आप को ध्यान रखना होगा कि दूध का तापमान गुनगुने से थोड़ा ज्यादा होना चाहिए। दूध बहुत ज्यादा गर्म भी नहीं होना चाहिए। यदि आप आधे लीटर दूध का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसमें लगभग 2 बड़े चम्मच दही मिलाएं। थक्केदार दही का इस्तेमाल लस्सी बनाने के लिए किया जाता है।

रिलेटेड पोस्ट

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

Previous articleगर्मियों में घर पर बनाएं स्वादिष्ट फ्रेश स्ट्रॉबेरी आइसक्रीम | Strawberry ice cream recipe in hindi
Next articleकब है गंगा सप्तमी 2022, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजन विधि, कथा और महत्त्व | Ganga Saptami Vrat Katha Pooja Vidhi Mahatva
Avatar
I am a freelance content writer. I write articles related to women's lifestyle, health, beauty, and wellness in both English and Hindi language. It is my pleasure and I love to share my thoughts with you through writing.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here