हेलो फ्रेंड्स, चीज लंबे समय तक फ्रेश (how to keep cheese fresh longer) रहे और उस पर फंगस भी न लगे इसके लिए हमारे बताए गए ये टिप्स आजमाकर देखें। चीज दुनिया में सबसे पसंदीदा खाद्य पदार्थों में से एक है और ये विभिन्न प्रकार की भी मौजूद हैं। कुछ लोग महंगी गॉर्मेट चीज पसंद करते हैं, तो कुछ लोग सस्ती संसाधित चीज से ही काम चला लेते हैं।

चीज चाहे कितनी ही महंगी को या कितनी ही सस्ती हो, सबसे बड़ी दिक्कत होती है उसे लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने की। चेडर, स्विस, एसियागो जैसी चीजों को लंबे समय तक फ्रेश और फंगस से बचाए रखने के लिए क्या किया जा सकता है? आपके फ्रिज में रखी चीज भी लंबे समय (tips to keep cheese fresh) तक बिना खराब हुए चले, इसके लिए आप ये टिप्स अपना सकती हैं।

यह भी पढ़ें – बारिश के मौसम में अनाज को बचाएं कीड़ों से, जानिए आसान तरीके

प्लास्टिक रैप का न इस्तेमाल करें :

चीज को स्टोर करने का सबसे खराब तरीका प्लास्टिक रैप में है। आप में से कई सारे लोग चीज का रैपर निकाल उसे प्लास्टिक के रैप में पैक करके फ्रीजर में डाल देते हैं। इससे न सिर्फ चीज का फ्लेवर खराब होता है, बल्कि वो भी खराब होती है। इसमें चूंकि तेल और फैट होता है और यह धीरे-धीरे प्लास्टिक के फ्लेवर के साथ मिक्स होने लगता है, जो चीज के स्वाद को खराब कर देता है।

इसे कसकर या बहुत ढीला न लपेटें :

दूसरी बड़ी चीज है इसे रैप करते हुए आप इसे सिक्योर करने के चक्कर में इसे बहुत टाइट रैप कर देते हैं। चीज में से एक स्मेल आती है और वो अमोनिया की पंजेंट स्मेल होती है। अगर आप चीज को टाइटली रैप कर देते हैं, तो यह प्लास्टिक की तरह ही नहीं, अमोनिया की तरह भी स्मेल और टेस्ट करेगा। वहीं, अगर आप चीज को बहुत ढीले ढंग से लपेटते हैं, तो इससे चीज सूख जाएगी और हार्ड हो जाएगी। जो खाने में और भी खराब लगेगा।

पार्चमेंट पेपर का इस्तेमाल करें :

अगर चीज पेपर नहीं है, तो चीज को रैप करने के लिए पार्चमेंट पेपर या वैक्स पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं और फिर इसे पार्शियली सील्ड बैग में डालकर रखें। यदि चीज पहले से कटी हुई है, तो आप स्लाइस को कागज में लपेट उसके ओरिजिनल पैकेट में पैक करके रखें। या आप चीज को पार्चमेंट पेपर में रैप करके फिर एल्युमीनियम फॉयल में रखकर भी फ्रिज में रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – मिनटों में गंदा मिक्सर लगने लगेगा नया, इस तरह करें सफाई

हर बार रैपिंग पेपर बदलें :

कुछ चीज से ऑयल ज्यादा निकलता है, इसलिए उन्हें एक ही पेपर में लपेटने से वो खराब हो सकती हैं। जब भी आप चीज को पुराने रैपर से निकालें, उसे फिर एक नए पार्चमेंट पेपर और वैक्स पेपर में लपटेकर सुरक्षित रखें। वहीं, कुछ चीज जैसे मोजरेला, चेवर और रिकोटा बहुत सॉफ्ट होती हैं, अगर उनमें प्रिजर्वेटिव न हो तो यह जल्दी खराब हो सकती हैं, इसलिए इन्हें इनके ओरिजिनल कंटेनर से निकालना नहीं चाहिए। जिस कंटेनर में आपने इन्हें खरीदा, इन्हें उन्हीं में रखकर फ्रिज में रखें।

एक बार में थोड़ा ही खरीदें :

आप कितनी भी कोशिश करें, लेकिन एक समय बाद चीज पुरानी हो जाती है। इसलिए कोशिश करें कि आप एक बार में थोड़ी चीज ही खरीदें। चीज को कम मात्रा में खरीदने की कोशिश करें, ताकि आपको इसे केवल कुछ दिनों के लिए स्टोर करना पड़े। शुरू में खरीदी गई चीज ज्यादा फ्रेश होती है और एक समय बाद उसका स्वाद और फ्लेवर पहले जैसा नहीं रहता है।

how to keep cheese fresh longer
how to keep cheese fresh longer

चीज को सब्जी के ड्रॉअर में रखें :

हममें से कई लोग चीज लाकर उसे फ्रीजर में रखते हैं, क्योंकि हमें पता ही नहीं होता कि उसे कितने ठंडे में रखना चाहिए। आदर्श रूप से, चीज को 35 और 45 डिग्री फरेनहाइट के बीच रखा जाना चाहिए। ज्यादा फ्रीजिंग उसके टेक्सचर और फ्लेवर को खराब कर सकती है, इसलिए चीज को स्टोर करने के लिए सबसे अच्छी जगह फ्रीजर से जितना संभव हो उतना दूर है। इसे सब्जी की दराज में या नीचे की शेल्फ पर रखें, जहां तापमान ठीक-ठाक हो, लेकिन बहुत ठंडा न हो।

मोल्डिंग को रोकने के लिए तेल का प्रयोग करें :

यदि आप प्लास्टिक को पूरी तरह से हटाना चाहें, तो ऐसा कर सकते हैं कि चीज को क्यूब्स में काटकर उसे ऑलिव ऑयल, कैनोला या किसी अन्य वेजिटेबल ऑयल से हल्का-हल्का रब करें। इसके बाद इन्हें एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके फ्रिज में रख सकते हैं। अगर कोई मोल्ड लगने भी लगे, तो वह ऊपरी परत पर लगेगा, चीज पर नहीं, जिसे आप पेपर टावल से पोंछकर और गुनगुने पानी से धोकर फिर इस्तेमाल कर सकते हैं।

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here