How to clean nose ring at home
How to clean nose ring at home
ad2

सोने की नथ कैसे साफ़ करें?, clean gold jewelry at home with baking soda, clean gold jewelry at home in hindi, clean gold jewelry that’s turning black, gold cleaning solution, नोज़ रिंग को साफ़ करने के तरीके, clean gold nose pin at home, how to clean gold nose ring, nose ring cleaning tips, How to clean nose ring at home

नाक की नथ महिलाओं के 16 प्रकार के श्रृंगार में से एक है जिसे महिलाएं शादी के बाद पहनना पसंद करती हैं। हालांकि इन दिनों सिंगल महिलाओं ने भी नोज़ रिंग या नोज़ पिन पहनना शुरू कर दिया क्योंकि ये एक महिला की सुंदरता को बढ़ाते हैं। इसलिए वे हमेशा नोज रिंग पहनती हैं। हालांकि धूल के कारण, समय के साथ नाक की लौंग और नथ गंदे हो जाते हैं। इसलिए महिलाओं को खासतौर पर नोज़ रिंग (How to clean nose ring at home) पर खास ध्यान देना चाहिए।

नाक पर पसीने से अक्सर नई नोज़ रिंग या नोज़ पिन काली या क्षतिग्रस्त हो जाती है जिसके परिणामस्वरूप गंदगी दिखाई देती है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे। इनकी मदद से आप रिंग को आसानी से साफ कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अगर पहनती हैं कॉटन की साड़ी तो जानिए किस प्रकार करें इसकी देखभाल

बेकिंग सोडा (clean nose ring with baking soda)

नाक की रिंग को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि बेकिंग सोडा से साफ़ करने पर यह एकदम नयी जैसी हो जाती है। यह पेस्ट बनाने के लिए एक छोटा कप लें और उसमें एक कप गर्म पानी डालें और उसमें 1-2 चम्मच सोडा मिलाएं। इस मिश्रण में कुछ मिनट के लिए नोज़ रिंग को छोड़ दें और फिर एक साफ कपड़े से इसे धो लें।

लिक्विड क्लींजर (clean nose ring with liquid cleanser)

नाक की रिंग को साफ करने के लिए आप लिक्विड क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले एक कटोरी लेनी होगी और फिर उसमें 1-2 चम्मच लिक्विड डिटर्जेंट या क्लींजर मिलाना होगा। नोज़ रिंग को इस पेस्ट में कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर आप इसे साफ करने के लिए टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं। जब रिंग पूरी तरह से साफ हो जाए तो इसे पानी से धो लें और सूखने दें।

ज्वेलरी क्लीनर (clean nose ring with jewelry cleaner)

अगर आप इन घरेलू सामानों से अपने नाक की नथ को साफ नहीं करना चाहते हैं तो आप बाजार से ज्वेलरी क्लीनर खरीद कर इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे किसी भी स्थानीय स्टोर से खरीद सकते हैं। हालांकि ज्वेलरी क्लीनर का इस्तेमाल करने से पहले उसके इस्तेमाल करने का तरीका जरुर पढ़ लें.

पानी और अमोनिया (clean nose ring with ammonia)

नाक की नथ या नोज़ पिन को पानी और अमोनिया (समान मात्रा में) मिलाकर 30 मिनट तक डुबोए रखें. फिर इसे पानी से धोकर साफ, मुलायम सूती कपड़े से पोंछकर अच्छी तरह सुखाएं. नथ को कभी भी नमी में नहीं रखना चाहिए.

How to clean nose ring at home
How to clean nose ring at home

इन बातों का रखें ध्यान (Tips to clean nose ring)

  • अपनी नाक की नथ को साफ करने से पहले आपको जांचना चाहिए कि क्या नथ की क्लिप बहुत नाजुक है क्योंकि अगर आपकी नथ नाजुक है तो आपको इसे बहुत सावधानी से साफ करना चाहिए। इसके अलावा यदि आपकी नोज़ रिंग सामान्य है तो आप इसे आसानी से साफ़ कर सकते हैं।
  • अपने गहनों को एक स्टफ्ड बॉक्स (पैडेड बॉक्स) में स्टोर करें नहीं तो नोज़ रिंग में लगा हीरा ख़राब हो सकता है। यदि आपके नथ में हीरा लगा है तो नथ एक अलग गद्देदार बॉक्स में स्टोर करें .
  • हीरे वाली नोज़ रिंग को अंधेरे में बहुत लंबे समय तक स्टोर न करें। इससे उसकी चमक कम हो जाएगी।
  • नोज़ रिंग को अच्छी तरह संभालकर रखना चाहिए और मुलायम टूथब्रश से साफ करना चाहिए.
  • सोने की नथ को साल में दो बार पेशेवर ज्वेलर के पास नियमित जांच के लिए जरूर ले जाएं.
  • इसके अलावा, सोने की नथ को साफ करने के लिए हमेशा एक कटोरी का उपयोग करें। उन्हें सिंक या वॉश बेसिन में सीधे नल के पानी के नीचे न धोएं। यदि आप सिंक में गहने धो रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि नाली ढकी हुई है।
  • कभी भी किसी ऐसे क्लीनर, ठोस या तरल का उपयोग न करें जिसमें ब्लीच हो। यह स्थायी रूप से सोने की नथ को ख़राब कर सकता है।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

Previous articleतरबूज के छिलकों से बनाइये बच्चों की फेवरेट टूटी फ्रूटी | Watermelon Tutti Frutti Recipe
Next articleगर्मियों में परोसें ठंडे अलसी का रायता, ये है आसान विधि | Alsi Raita Recipe
Avatar
I am a freelance content writer. I write articles related to women's lifestyle, health, beauty, and wellness in both English and Hindi language. It is my pleasure and I love to share my thoughts with you through writing.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here