Home टिप्स

ये टोटके बचाएंगे आपके घर को बुरी नजर से | Ghar ko buri nazar se bachane ke upay

0
3215
Ghar ko buri nazar se bachane ke upay
Ghar ko buri nazar se bachane ke upay

घर को नजर लग जाए तो क्या करें?, नज़र दोष से बचने के उपाय, ghar ko nazar se bachane ke upay, nazar dosh se bachane ke upay, ghar ko buri nazar se bachane ka tarika, ghar ko nazar se bachane ki puja, ghar ko buri najar se bachane ke totke, ghar ko buri nazar se bachaye, nazar dosh ke lakshan, nazar se bachne ka mantra

ऐसा कहा जाता है कि यदि घर में वास्तु सही हो तो हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मुख्य द्वार बहुत महत्वपूर्ण होता है। आपको भी अपने घर के मुख्य द्वार को नकारात्मक ऊर्जा से बचाने के लिए कुछ उपाय अवश्य करने चाहिए। घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो और उसे बुरी नजर (ghar ko nazar se bachane ke upay) से बचाने के लिए घर के मुख्य द्वार पर कुछ चीजें लगाना बेहद शुभ होता है। इससे घर में नकारात्मक शक्तियां प्रवेश नहीं करती और घर में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

यह भी पढ़ें: घर के ये वास्तुदोष भूलकर भी न करें नजरअंदाज, रिश्तों में आने लगती हैं दूरियां

घर को बुरी नज़र से बचाने के उपाय

Ghar ko buri nazar se bachane ke upay

तोरण लगाएं

घर के प्रवेश द्वार पर पीपल, आम, और अशोक के पत्तों का तोरण बांधकर लगाना बहुत शुभ होता है। आम के पत्तों का तोरण घर में सुख समृद्धि लाता है और इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। तोरण लगाने से घर को बुरी नजर से भी बचाया जाता है।

काली मटकी

घर को नजर दोष से बचाने के लिए घर के बहार काली मटकी लगा दें। जब भी कोई व्यक्ति बुरी नजर से आपके घर को देखता है तो उसकी नजर घर के बहार टंगी काली मटकी पर पड़ती है जिससे वो काली मटकी बुरे प्रभाव और नकारात्मक शक्तियों को अपनी और खिंच लेती है और आपका घर नजर दोष से बच जाता है।

काला धागा

अपने घर को बुरी नज़र से बचने के लिए एक काला धागा लें और पीली कौड़ी लें। अब पीली कौड़ी को काले धागे में बांधकर इसे अपने घर के मुख्य द्वार की चौखट पर लटका दें। पीली कौड़ी को काले धागे में बांधकर लटकाने से आपके घर पर किसी भी व्यक्ति की बुरी नजर का प्रभाव नहीं होता।

काले घोड़े की नाल

काले घोड़े की नाल लेकर उसे पूरी रात सरसो के तेल में डुबोकर रखें। दूसरे दिन की सुबह इस नाल को तेल से निकालें और साफ कपड़े से पोंछकर उसके सामने दीपक जलाकर शनिदेव से बुरी नजर को दूर रखने की प्रार्थना करें। फिर 108 बार “ॐ शं शनिश्चराय नम:” का जाप करें और फिर इस नाल को घर के दरवाजे के बाहर अंग्रेजी के “यू” आकार में टांग दें। नाल को इस तरह टांगे की आने जाने वालों की नजर उस पर पड़े।

लक्ष्मी माता की तस्वीर

घर में हमेशा धन यश और वैभव बना रहे इसके लिए घर के मुख्य द्वार पर माता लक्ष्मी और कुबेर की तस्वीर लगाना चाहिए। घर के प्रवेश द्वार पर माता लक्ष्मी और कुबेर के तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है इससे घर में धन की कमी कभी नहीं होती। और माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती हैं।

शुभ लाभ

घर के प्रवेश द्वार के दोनों ओर शुभ-लाभ अवश्य लिखें। आजकल मार्केट में शुभ लाभ के स्टीकर भी आसानी से मिल जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि घर के मुख्य द्वार पर शुभ लाभ लगाने से भगवान गणेश की कृपा बनी रहती है और घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती।

माता लक्ष्मी के चरण

घर के प्रवेश द्वार पर मां लक्ष्मी के पैर सिंदूर से अवश्य बनाएं। ऐसी मान्यता होती है कि घर के मुख्य द्वार पर लक्ष्मी जी के चरण बनाने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती और माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा हमेशा बनी रहती है। आप चाहे तो माता लक्ष्मी के स्टीकर वाले चरण भी घर के मुख्य द्वार पर लगा सकते हैं इससे घर में धन समृद्धि का आगमन होता है।

स्वास्तिक बनाएं

वास्तु के अनुसार स्वास्तिक बनाना हिंदू धर्म में शुभ संकेत माना जाता है। प्रवेश द्वार पर हल्दी और कुमकुम से स्वास्तिक का चिन्ह बनाने से घर में सौभाग्य समृद्धि में वृद्धि होती है।

Ghar ko buri nazar se bachane ke upay
Ghar ko buri nazar se bachane ke upay

पंचमुखी रुद्राक्ष

घर के मुख्य दरवाजे पर 108 दाने वाली पंचमुखी रुद्राक्ष की माला लगाने चाहिए। इससे सफलता और प्रगति के सभी मार्ग खुल जाते हैं। यदि आप या आपके घर के सदस्य लगातार असफलता से जूझ रहे हैं तो घर के मुख्य द्वार पर पंचमुखी रुद्राक्ष की माला लगाने से सफलता आपके कदम चूमती है।

सात कौड़ियों की बंदनवार

वास्तु के अनुसार यदि आप घर के मुख्य दरवाजे पर 7 कौड़ियों की बंदनवार बनाकर लगाते हैं तो इससे माता महालक्ष्मी प्रसन्न होती है और घर में पैसों की कमी कभी नहीं होती। सात कौड़ियों की बंदनवार लगाने से माता लक्ष्मी ही नहीं बल्कि भगवान विष्णु की कृपा भी आपके घर पर बनी रहती हैं।

नींबू और मिर्च

यदि आपको लगता है कि घर पर नकारात्मक ऊर्जा का ज्यादा प्रभाव है तो एक नींबू और 7 हरी मिर्च काले धागे में बांधकर मुख्य द्वार पर लटका दें इससे भी बुरी नजर से बचाव होता है। मुख्य द्वार पर नींबू और मिर्ची लटकाने से नकारात्मक शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती और घर पर सकारात्मक ऊर्जाओं का आगमन होता है।

यह भी पढ़ें – करने जा रहें हैं नए घर में प्रवेश, तो इन 11 बातों का रखें विशेष ध्यान

घर को बुरी नज़र लगने के लक्षण

nazar dosh ke lakshan

  • यदि घर को नजर लग गई है तो इससे व्यक्ति का मन अपने घर में नहीं लगता है। यदि घर में नजर दोष है तो व्यक्ति को अपना घर भारी भारी लगने लगता है।
  • नजर दोष होने से घर में नकारात्मक शक्तियां अधिक प्रवेश करती हैं और घर में आपसी संबंधों में खटास आने लगती है।
  • घर में लड़ाई झगड़े होना आम हो जाते हैं। परिवार के सदस्यों में अनबन होने लगती है।
  • नजर दोष लगने से परिवार के सदस्यों का बीमारियों में धन अधिक लगने लगता है। घर-परिवार के सदस्य बीमार रहने लगते हैं।
  • घर में नजर दोष होने से रोजगार और व्यवसाय में उतार चढ़ाव आने लगते हैं और अधिक हानि होने लगती है।
  • घर में नजर दोष होने से धन-संपत्ति और खुशियों की कमी रहती है। घर में दरिद्रता और गरीबी आने लगती है।

घर की बुरी नज़र उतारने का मंत्र

nazar dosh utarne ka mantra

“नमस्ते रूद्ररूपाय करिरूपाय ते नम।”
यदि आपके घर को नजर लग गई है या नजर दोष है तो हर रोज संध्या काल के समय इस मंत्र का जाप 7 बार अवश्य करें। इस मंत्र का जाप करते समय यह ध्यान रखें कि आप का मुख उत्तर दिशा की तरफ होना चाहिए। गुरुवार के दिन इस मंत्र का जाप करने का बहुत अच्छा प्रभाव होता है।

बुरी नज़र उतारने के टोटके

ghar ko nazar se bachane ke totke

  • नजर दोष से बचने के लिए घर में सुबह शाम दीपक जलाएं। दीपक यदि घी का जलाएंगे तो और भी ज्यादा लाभकारी होगा।
  • घर में तुलसी का पौधा अवश्य लगाएं और उसे कभी सूखने ना दें। तुलसी के पौधे में घी का दीपक जलाना बेहद शुभ होता है।
  • घर के मुख्य द्वार पर कभी भी कूड़ा कचरा ना फेंके। इससे घर में दरिद्रता आती है।
  • घर के हर कमरे के दरवाजे के ऊपर कुमकुम से स्वास्तिक बनाएं इससे घर में सुख शांति और समृद्धि आती है।
  • हर रोज शाम के समय दुर्गा चालीसा और हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे नकारात्मक शक्तियों से छुटकारा मिलता है।
  • घर में वास्तु की पूजा अवश्य कराएं और सुबह शाम शंख अवश्य बजाएं।
  • नजर दोष से बचने के लिए घर में गुग्गल या चंदन की अगरबत्ती जरूर जलाएं।
  • सप्ताह में एक बार घर में भजन, कीर्तन या कोई धार्मिक पाठ अवश्य करें इससे नजर दोष से छुटकारा मिलता है और सकारात्मक उर्जा बढ़ती है।

सवाल-जवाब

घर में नजर लगी हो तो कैसे उतारें ?

लक्ष्मी माता की तस्वीर लगाएं, शुभ लाभ लगाएं, तोरण लगाएं, माता लक्ष्मी के चरण लगाएं, स्वास्तिक बनाएं, पंचमुखी रुद्राक्ष लगाएं, सात कौड़ियों की बंदनवार मुख्य द्वार पर लगाएं, नींबू और मिर्च लटकाएं।

नज़र दोष उतारने का मंत्र क्या है ?

“नमस्ते रूद्ररूपाय करिरूपाय ते नम।”

नज़र उतारने के घरेलु टोटके क्या है ?

तुलसी का पौधा लगाएं, घी का दीपक जलाएं, हनुमान चालीसा का पाठ करें, दरवाजे पर स्वस्तिक बनाएं, गुग्गल या चंदन की अगरबत्ती जलाएं, घर में भजन, कीर्तन या कोई धार्मिक पाठ करें।

रिलेटेड पोस्ट

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here