Diwali cleaning tips
Diwali cleaning tips

हेलो फ्रेंड्स, दिवाली की जमकर तैयारियां शुरू हो गईं हैं. साफ-सफाई से लेकर शॉपिंग तक के तमाम कामों में लोग जुटे हैं. ताकि धन की देवी मां लक्ष्‍मी कृपा पाकर अपनी जिंदगी को सुख-समृद्धि से संपन्‍न कर सकें. Diwali cleaning tips

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष में अमावस्या को दीवाली का पर्व मनाया जाता है तो वहीं इससे दो दिन पहले त्रयोदशी के दिन धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है. इसी पर्व से पंच दिवसीय त्यौहार का आगाज़ हो जाता है. इस दिन भगवान धनवंतरि की पूजा की जाती है. तो साथ ही इस दिन यम के नाम का दीप दान भी किया जाता है.

यह भी पढ़ें – इस दीपावली पर इमरती बनाने की आसान विधि

वहीं दीवाली से पहले लोग घरों की साफ सफाई में जुटे हुए हैं, खराब व पुराना सामान घर से निकाला जा रहा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनतेरस के दिन घर के हिस्सों की खासतौर से सफाई जाए तो मां लक्ष्मी व भगवान धनवंतरि का विशेष आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है.

लक्ष्‍मी जी की कृपा पाने के वास्‍तु टिप्‍स

देवी लक्ष्‍मी जी को साफ-सफाई, रोशनी, बहुत पसंद है इसीलिए दीपावली से पहले घर की साफ-सफाई करके रंग-रोगन किया जाता है. लक्ष्‍मी जी ऐसी साफ-सुथरी जगहों पर वास करती हैं.

यदि आप भी लक्ष्‍मी जी की कृपा पाना चाहते हैं तो धनतेरस और दिवाली के लिए वास्‍तु शास्‍त्र में बताई गई कुछ बातों का पालन जरूर करें.

Diwali cleaning tips
Diwali cleaning tips

ईशान कोण की कर लें सफाई

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घर की सबसे अहम जगह उसका ईशान कोण होता है. यह देवताओं की जगह होती है, इसी दिशा में किचन और पूजा घर बनाए जाते हैं. धनतेरस और दीपावली के दिन ईशान कोण की अच्‍छी तरह से सफाई कर लें.

यहां फालतू की कोई चीज न रखें. यदि घर का ईशान कोण साफ-सुथरा हो तो मां लक्ष्‍मी, भगवान धन्‍वंतरी और कुबेर की कृपा से घर में हमेशा सुख-समृद्धि रहती है.

ये भी पढ़िए : दिवाली की रात क्यों बनाया जाता है काजल ? ये है वजह

ब्रह्म स्थान से हटा दें बेकार चीज़ें

घर के ईशान कोण के बाद दूसरा सबसे अहम हिस्‍सा होता है घर का ब्रह्म स्थान. घर के बीच के हिस्‍से को ब्रह्म स्थान कहते हैं. इस स्‍थान को हमेशा खुला और हो सके तो हवादार रखना चाहिए. यहां कभी भी भारी फर्नीचर या बेमतलब की चीजें न रखें.

ना ही इस जगह पर टूटा हुआ फर्नीचर रखें. यदि रखा है तो इन चीजों का हटा दें और धनतेरस-दीपावली के दिन इसे खासतौर पर साफ कर लें.

पूर्व से आती है सकारात्‍मक ऊर्जा

सूर्य पूर्व दिशा से उगता है और घर में सकारात्‍मकता का संचार भी इसी दिशा से होता है. लिहाजा घर की पूर्व दिशा हमेशा साफ-सुथरी रहनी चाहिए. धनतेरस और दिवाली के दिन सुबह जल्‍दी उठकर घर की पूर्व दिशा को साफ कर लें.

Diwali cleaning tips
Diwali cleaning tips

जरूर बरसेगी लक्ष्‍मी जी की कृपा

यदि घर की ये तीनों जगह साफ-सुथरी रहेंगी तो लक्ष्‍मी जी घर में जरूर वास करेंगी. साथ ही घर में हमेशा सेहत, सुख-समृद्धि बनी रहेगी. घर के सभी सदस्‍य तरक्‍की करेंगे.

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here