हेलो फ्रेंड्स, आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी सेहत का कम ही ध्यान रख पाते हैं। जिससे हमारी से सेहत बिगड़ने लगती है। लेकिन थोड़ा सा भी हम अपने खान-पान पर ध्यान दें तो बीमारियां हमें छू भी नहीं सकती। दरअसल खाने-पीने की बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिनका सही समय और तरीके से सेवन करें तो सेहत को ज्यादा फायदा होता है। ऐसी ही एक चीज चना हैं। यदि आप रोज एक मुट्ठी भीगे चने का सेवन करते हैं तो शरीर से जुड़ी जितनी भी छोटी-बड़ी बीमारियां है वो हमेशा के लिए दूर हो जाएंगी। भीगे हुए चनों में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट, फैट्स का अच्छा स्त्रोत होता है। सुबह-सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने से दिमाग तेज होता है और खून भी साफ होता है और चेहरे पर भी निखार आता है। Chane Ke Fayde

पाचन तंत्र का करता है मजबूत :

भीगे हुए चने में फाइबर की मात्रा पाई जाती है। फाइबर मुख्य रूप से भोजन को पचाने का काम करता है। ऐसे चने खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। रोज सुबह खाली पेट भीगे हुए चने में नीबू, नमक, काली मिर्च और अदरक के टुकड़े डालकर नाश्ते में खाएं। ये पूरे दिन आपको एनर्जी देगा और कमजोरी भी दूर होगी।

यह भी पढ़ें – कद्दू के बीज खाने के है अनेकों लाभ, जानिए किन-किन बीमारियो में है फ़ायदेमंद

खून की कमी होती है पूरी :

यदि आप भी खून कमी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो जल्दी से अपनी डाइट में भीगे हुए चने शामिल कर लें। भीगे हुए चने खाने से शरीर को आयरन मिलता है, जो खून की मात्रा बनाए रखने में मदद करता है।

वजन कम करने में मददगार :

वजन घटाने के मामले में भी काले चने खाने के फायदे सहायक हो सकते हैं। इस बात का प्रमाण चने से संबंधित एक शोध में साफ देखने को मिलता है। शोध में जिक्र मिलता है कि काले चने में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (शुगर की मात्रा) भी कम होती है। इस कारण यह मोटापे के जोखिम को कम करने के साथ ही कमर और सम्पूर्ण शरीर के वजन को भी कम करने में मदद कर सकता है। इस तथ्य को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि बढ़ते हुए वजन को नियंत्रित करने के उपाय के तौर पर काले चने का सेवन किया जा सकता है।

Chane Ke Fayde
Chane Ke Fayde

कैंसर से करता है बचाव :

काले चने के बारे में कुछ रिसर्च बताते हैं कि यह कैंसर जैसे गंभीर रोग से बचाव करने में भी काफी उपयोगी है। इसके लिए काले चने में मौजूद बायोकनिन-ए, लायकोपिन, सैपोनिंस और ब्यूटीरेट जैसे तत्व अहम माने जाते हैं। वहीं शोध में यह भी जिक्र मिलता है कि इसमें से ब्यूरेट मुख्य रूप से कोलोरेक्टल कैंसर (आंतों का कैंसर) से बचाव में मदद कर सकता है। वहीं एक अन्य शोध में पाया गया कि काले चने में मौजूद लाइकोपेन प्रोस्टेट कैंसर (पुरुष स्पर्म ग्रंथि का कैंसर) और बायोकनिन-ए पेट के कैंसर से बचाव का काम कर सकता है। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि कैंसर के जोखिम को कुछ हद तक कम करने में काले चने फायदेमंद हो सकते हैं। फिर भी यह समझना जरूरी है कि कैंसर एक जानलेवा और घातक बीमारी है, जिसका इलाज डॉक्टरी परामर्श पर ही निर्भर करता है।

हृदय स्वास्थ्य को बनाए और कोलेस्ट्रोल कम करें :

कोलेस्ट्रोल की अधिकता हृदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक मानी जाती है। ऐसे में बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल को कम कर हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए भी काला चना उपयोगी साबित हो सकता है। इस बात को एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित चने से संबंधित एक शोध में सीधे तौर पर स्वीकार किया गया है। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के मामले में भी काले चने सकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – खाना खाने के बाद पेट में लगता है भारीपन तो खाने के बाद खाएं ये चीज़ें, जल्द मिलेगा आराम

एनीमिया को करता है दूर :

एनीमिया यानी खून की कमी की समस्या का मुख्य कारण आयरन की कमी को माना जाता है। वहीं काला चना आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है। ऐसे में आयरन की कमी को पूरा कर काला चना एनीमिया की समस्या में कुछ हद तक राहत पहुंचाने का काम कर सकता है। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि काले चने का उपयोग एनीमिया की समस्या से ग्रस्त लोगों के लिए भी लाभकारी हो सकता है।

ल्यूकोडरमा से करता है बचाव :

ल्यूकोडर्मा एक ऐसी स्थिति है, जिसमें सफेद रंग के चकत्ते नजर आने लगते हैं। इसे विटिलाइगो भी कहा जाता है। यह पूरे शरीर में कहीं पर भी हो सकता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए भी काले चने को उपयोग में लाया जा सकता है। इस बात का प्रमाण ल्यूकोडर्मा के इलाज से संबंधित एक शोध में मिलता है। शोध में माना गया है कि काले चने के पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाने से समस्या में राहत मिल सकती है। हालंकि, इस संबंध में शोध की कमी के कारण यह स्पष्ट नहीं है कि यह ल्यूकोडर्मा में काम कैसे करता है।

Chane Ke Fayde
Chane Ke Fayde

महिलाओं में हार्मोन लेवल को ठीक रखता है :

अन्य फायदों के साथ ही कला चना महिलाओं में हार्मोन असुंतलन को ठीक करके मोनोपोज (मासिक चक्र बंद होना) के लक्षणों में आराम दिलाने में मदद कर सकता है। इस बात को काले चने से संबंधित एक शोध में माना गया है। शोध में जिक्र मिलता है कि अंकुरित चने का उपयोग करने से महिलाओं में कुछ हद तक यह एस्ट्रोजन हार्मोनल का लेवल बढ़ा सकता है। इससे मासिक चक्र बंद होने की समस्या और उसके कारण होने वाले लक्षणों से राहत पाने में कुछ हद तक मदद मिल सकती है। ऐसे में महिलाओं में हारमोन की स्थिति को ठीक करने के लिए भी काले चने को उपयोगी माना जा सकता है।

यह भी पढ़ें – स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है मेथी दाने, फायदे जान आप हो जायेंगे हैरान

प्रोटीन से भरपूर होता है काला चना :

नई कोशिकाओं के निर्माण और मांसपेशियों के विकास में प्रोटीन अहम् भूमिका निभाता है। वहीं प्रोटीन के अच्छे स्रोत में काला चना भी शामिल है। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि काला चना प्रोटीन से भरपूर होने के कारण मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करने में भी मददगार हो सकता है।

त्वचा स्वास्थ्य के लिए उपयोगी :

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी काले चने काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं। तीन अलग-अलग शोध से इस बात का इशारा मिलता है। पहले शोध में इसे सीधे तौर पर त्वचा के लिए उपयोगी बताया गया है। दूसरे शोध में जिक्र मिलता है कि काले चने के आते से तैयार उबटन त्वचा को साफ करने में मदद कर सकता है। वहीं काले चने पर आधारित एक अन्य शोध में माना गया है कि इसमें एंटीबैक्टीरियल (बैक्टीरिया को नष्ट करने वाला) प्रभाव मौजूद होता है। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि काले चने के उबटन का प्रयोग करने से त्वचा को साफ करने के साथ ही बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाव करने में भी मदद मिल सकती है।

Chane Ke Fayde
Chane Ke Fayde

मधुमेह को रखता है नियंत्रित :

सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो भीगे चनों का सेवन जरूर करना चाहिए। सुबह इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखता है, जोकि डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रातभर भिगोए चनों में थोड़ा शहद मिलाकर रोज सेवन करने से किडनी में पथरी आसानी से निकल जाती है।

बालों को बनाता है मजबूत :

खूबसूरत और मजबूत बालों की चाहत रखने वाले भीगे हुए चने का सेवन करके इसका फायदा देख सकते हैं। दरअसल भीगे हुए चने में विटामिन-ए, बी, और विटामिन-ई पाया जाता है जो बालों को स्वस्थ रखता है और उन्हें मजबूत भी बनाए रखता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here