मंगलवार, गुरूवार, और शनिवार के दिन नाख़ून और बाल क्यों नहीं कटवाने चाहिए, bal aur nakhun kis din kate, Why should you not cut nails on Thursday?, What happens if we cut hair on Thursday?, Good Days For Shaving, Cutting Hair And Cutting Nails, बाल कब कटवाने चाहिए, nakhun kab nahi katna chahiye, baal kab nahi katne chahiye, nakhun kab katna chahiye
मंगलवार, गुरूवार, और शनिवार के दिन नाख़ून और बाल क्यों नहीं कटवाने चाहिए, bal aur nakhun kis din kate, Why should you not cut nails on Thursday?, What happens if we cut hair on Thursday?, Good Days For Shaving, Cutting Hair And Cutting Nails, बाल कब कटवाने चाहिए, nakhun kab nahi katna chahiye, baal kab nahi katne chahiye, nakhun kab katna chahiye
ad2

मंगलवार, गुरूवार, और शनिवार के दिन नाख़ून और बाल क्यों नहीं कटवाने चाहिए, bal aur nakhun kis din kate, Why should you not cut nails on Thursday?, What happens if we cut hair on Thursday?, Good Days For Shaving, Cutting Hair And Cutting Nails, बाल कब कटवाने चाहिए, nakhun kab nahi katna chahiye, baal kab nahi katne chahiye, nakhun kab katna chahiye, nakhun kab katna chahiye, bal aur nakhun kis din kate,

हिंदू धर्म में ऐसी कई मान्यताएं और परंपराएं हैं जो सालों से चली आ रही है उन सभी प्राचीन परंपराओं का अपना एक खास महत्व होता है। मान्यताओं के अनुसार प्राचीन परंपराएं हमारे शरीर, सेहत, और भविष्य पर काफी गहरा प्रभाव डालती हैं। आपने हमारे बड़ों को अक्सर यह कहते हुए सुना होगा कि किस दिन नाखून नहीं काटने चाहिए या इस दिन बाल नहीं काटने चाहिए। हमारा जीवन इन्ही परंपराओं से जुड़ा है इसलिए हमारे माता-पिता हमें बचपन से ही किस दिन कौन से काम नहीं करना चाहिए यह बताते रहते हैं।

शास्त्रों के अनुसार हमारे बुजुर्ग यूं ही किसी विशेष दिन बाल या नाखून काटने से मना नहीं करते इसके पीछे भी एक बहुत बड़ा कारण होता है। यदि हम इन परंपराओं को नहीं मानते तो हमारे जीवन में कई नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं और जीवन में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो आइये जानते हैं मंगलवार, गुरूवार और शनिवार के दिन नाख़ून और बाल न काटने का वैज्ञानिक और धार्मिक कारण.

यह भी पढ़ें – शरीर के तिल खोलते हैं जीवन के कई राज, जानिये शुभ-अशुभ संकेत

ना काटने का वैज्ञानिक कारण

हमारे बड़े हमेशा कहते हैं कि मंगलवार, गुरुवार, और शनिवार को नाखून और बाल नहीं काटना चाहिए। इसके पीछे सिर्फ पौराणिक मान्यताएं ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक कारण भी है। विज्ञान के अनुसार मनुष्य के शरीर में उंगलियों के आगे का भाग बहुत नाजुक होता है जो नाखूनों के द्वारा सुरक्षित रहता है।

विज्ञान के अनुसार मंगलवार, शनिवार, और गुरुवार के दिन यूनिवर्स से आने वाली कई तरह की ऊर्जा का सीधा प्रभाव मनुष्य के शरीर पर पड़ता है। यह ऊर्जा इंसान के संवेदनशील हिस्सों पर गहरा असर डालती हैं। इसलिए मंगलवार गुरुवार और शनिवार के दिन नाखून या बाल नहीं काटने की सलाह दी जाती है क्यूंकि इसके पीछे वैज्ञानिक कारण भी होते हैं।

ग्रहों से है गहरा संबंध

nakhun kab nahi katna chahiye

अगर हम ज्योतिष शास्त्र की बात करें तो मंगलवार को मंगल देवता का दिन होता है और मंगल देव का इंसान के खून से गहरा संबंध होता है। मंगलवार के दिन नाखून काटने से आपसी रिश्तो में अनबन होने की संभावना बढ़ जाती है खासकर भाइयों में तनाव पैदा होने लगता है। मंगलवार के दिन नाख़ून या बाल काटने से व्यक्ति का आत्मविश्वास भी कमजोर होता है।

वहीँ बृहस्पतिवार यानी गुरुवार को देव बृहस्पति का दिन होता है और उनका संबंध बुद्धि से होता है। गुरुवार के दिन नाखून काटने से गुरु ग्रह कमजोर होता है और घर में सुख शांति और धन की कमी होती है। क्योंकि बृहस्पति का सीधा संबंध बुद्धि से होता है इसलिए इस दिन नाखून काटने से इंसान की बुद्धि भी कमजोर होने लगती है।

शनिवार के दिन भगवान शनिदेव का दिन होता है जिनका संबंध हमारी त्वचा से होता है. यदि आप शनिवार के दिन नाखून काटते हैं तो इससे शनिदेव नाराज होते हैं और व्यक्ति की आयु कम होने लगती है साथ ही आर्थिक संकटों का भी सामना करना पड़ता है। इसलिए ऐसा कहा जाता है की इन तीनों दिनों में नाखून और बाल काटने से शरीर के साथ-साथ हमारे ग्रहों पर भी बुरा असर पड़ता है जिससे व्यक्ति को जीवन में कई तरह की ग्रह अशांति और परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

मंगलवार, गुरूवार, और शनिवार के दिन नाख़ून और बाल क्यों नहीं कटवाने चाहिए, bal aur nakhun kis din kate, Why should you not cut nails on Thursday?, What happens if we cut hair on Thursday?, Good Days For Shaving, Cutting Hair And Cutting Nails, बाल कब कटवाने चाहिए, nakhun kab nahi katna chahiye, baal kab nahi katne chahiye, nakhun kab katna chahiye
bal aur nakhun kis din kate

इन कामों की भी होती है मनाही

वास्तु शास्त्र के अनुसार सिर्फ बाल कटवाना या नाखून काटना ही इन दिनों मना नहीं होता बल्कि गुरुवार मंगलवार के दिन शेविंग करना, कपड़े धोना, और सफाई करने की भी मनाही होती है। शास्त्रों के अनुसार रोजमर्रा की सफाई करने में कोई परहेज नहीं होता किंतु विशेष सफाई करना जैसे वजनदार कपड़े धोना और कबाड़ को घर से निकालना जैसे काम करने से बचना चाहिए। इन दिनों शेविंग करने की भी मनाही होती है इससे संतान की हानि होती है और उसकी शिक्षा में रुकावट आती हैं। जो लोग इन दिनों यह काम करते हैं उन व्यक्तियों का मन अप्रसन्न बना रहता है।

किस दिन काटें नाखून और बाल

Nakhun kab katna chahiye

आइए आज आपको बताते हैं कि हफ्ते के किस दिन बाल और दाढ़ी कटवाना शुभ होता है.

रविवार का दिन 

रविवार का दिन सूर्य देव का दिन होता है, ऐसे में अगर आप इस दिन दाढ़ी, बाल या नाखून काटना पसंद करते हैं, तो अब से यह करना बिल्कुल छोड़ दीजिए। क्योंकि शास्त्रों के मुताबिक, इस दिन किया  गया कोई भी काम आपको मुसीबतों में डाल सकता है। इतना ही नहीं, आपकी जमा पूंजी भी बर्बाद हो सकती है। रविवार का दिन यूं तो खास होता है, लेकिन नाखून और बाल बिल्कुल भी नहीं काटने चाहिए।

सोमवार के दिन

सोमवार का दिन भोलनाथ का होता है। भोलेनाथ को बाल और दाढ़ी से बहुत लगाव है, ऐसे में इस दिन बाल नहीं कटवाना चाहिए। बता दें कि इस दिन बाल कटवाना शुभ नहीं माना जाता, क्योंकि इस दिन बाल कटवाने से आपको मानसिक परेशानी हो सकती है। साथ ही भोलेनाथ नाराज भी हो जाएंगे।

मंगलवार के दिन

मंगलवार के दिन भूलकर भी आपको बाल नहीं कटवाने चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपकी उम्र कम होती है। साथ ही आपको अचनाक से मृत्यु प्राप्त हो जाती है। ऐसे में मंगलवार के दिन आपको बाल कटवाने से हर हाल में बचना चाहिए, वरना आपकी समस्या बढ़ सकती है।

बुधवार के दिन

बुधवार का दिन बहुत ही शुभ होता है। इस दिन आपको बाल या नाखून कटवाने चाहिए। इस दिन ये काम करने से धन धान्य और घर की खुशहाली में वृद्धि भी होती है। साथ ही आपके घर में किसी भी तरह की कोई भी मुसीबत नहीं आती है। घर परिवार में शांति बनी रहती है, ऐसे में बाल बुधवार को ही कटवाना चाहिए।

गुरूवार के दिन

गुरूवार के दिन बाल कटवाना बहुत ही अशुभ माना जाता है, ऐसे में अगर आप इस दिन कुछ करेंगे तो आपको काफी नुकसान होगा। धन हानि के साथ ही आपके मान सम्मान पर भी असर पड़ता है, ऐसे में आपको इस दिन नाखून औऱ बाल नहीं कटवाने चाहिए।

शुक्रवार के दिन

शुक्रवार का दिन बहुत ही शुभ होता है। इस दिन सभी शुभ काम करने चाहिए। शास्त्रों के मुताबिक, अगर आपको बाल या नाखून काटने ही है, तो आपको इसके लिए शुक्रवार का ही दिन चुनना चाहिए, क्योंकि इस दिन इस काम से आपकी लाइफ में तरक्की आएगी। आपके घर में लक्ष्मी जी का वास होगा।

शनिवार के दिन

शनिवार के दिन तो गलती से भी आपको ये काम नहीं करने चाहिए, क्योंकि यह दिन बहुत ही ज्यादा अशुभ माना जाता है। इसके अलावा इस दिन अगर आप ने बाल या नाखून काटे तो आप पर शनि का प्रकोप बरस सकता है, जोकि आपके लिए किसी भी तरह से हितकारी नहीं है।

रिलेटेड पोस्ट

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

Previous articleइस दिन रखा जाएगा ज्येष्ठ माह का पहला प्रदोष व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजन विधि, कथा और महत्व | Shukra Pradosh Vrat Puja vidhi mahatva
Next articleगर्मियों में बनाइये खरबूजा मोजितो, जानें पूरी रेसिपी | Muskmelon Mojito Recipe
Avatar
I am a freelance content writer. I write articles related to women's lifestyle, health, beauty, and wellness in both English and Hindi language. It is my pleasure and I love to share my thoughts with you through writing.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here