अगर चाहती हैं हमेशा यंग दिखना तो ज़रूर अपनाएं ये एंटीएजिंग टिप्स

हर महिला हमेशा चाहती है की वो खूबसूरत दिखे और इसके लिए वो बहुत सी चीज़ों का सहारा भी लेती हैं लेकिन उम्र के साथ-साथ आपके अंदर और शारीरिक तौर पर भी कई बदलाव आने लगते हैं। यह बहुत ही सामान्य बात है और यही प्रकृति का नियम भी है लेकिन भले ही हम इसे रोक नहीं सकते पर कम तो कर ही सकते हैं। Young Dikhne ke Upaye

हर कोई चाहता है की वो हमेशा यंग दिखे लेकिन यह संभव नहीं लेकिन कुछ चीज़ों को फॉलो करके आप अपने में थोड़े बदलाव तो ला ही सकते हैं। आज इस ब्लॉग के ज़रिये हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिससे आपकी एजिंग की समस्या बहुत हद तक कम हो सकती है। तो इसलिए अगर आप भी एजिंग की समस्या से बचना चाहती हैं तो नीचे दिए गए बातों का जरूर ध्यान रखें।

1. सही डाइट

एक चीज़ जो सबसे ज़्यादा ज़रूरी है वो है सही खाना क्यूंकि जो आप खाएंगी उसी का असर आप में दिखेगा। इसलिए अगर आपको सालों तक यंग दिखना है तो जितना हो सके हेल्दी डाइट लें। अपने खाने में हरी सब्ज़ियां, फल व फलों के जूस को शामिल करें और जंक फूड्स से दूर रहे । महीने में एक या दो बार जंक फ़ूड खाना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन यही चीज़ अगर बढ़ जाए तो यह आपके सेहत और स्किन दोनों के लिए बुरा है। इसलिए जितना हो सके हेल्दी डाइट लें।

2. एक्सरसाइज भी है ज़रूरी

सिर्फ खाना ही नहीं बल्कि खाने के साथ प्रॉपर एक्सरसाइज भी करना ज़रूरी है। एक्सरसाइज करने से ना सिर्फ बॉडी फिट रहती है बल्कि आपकी हड्डियां भी मज़बूत होती है और जब आप फिट महसूस करेंगी तो आपके चेहरे पर निख़ार आना तो लाज़मी है। अगर एक्सरसाइज नहीं पसंद तो आप मॉर्निंग और इवनिंग वॉक को अपने रूटीन में शामिल ज़रूर करें।

3. तनाव से रहें दूर

सबसे ज़्यादा जो आपके हेल्थ और स्किन को प्रभावित करता है वो है तनाव, इसलिए जितना हो सके अपने माइंड को तनाव से दूर रखें। हर रोज़ इतना काम होता है की तनाव होना लाज़मी है लेकिन आप इसको कम कर सकती हैं। जो लोग एक्सरसाइज करना नहीं पसंद करते वो योगा का सहारा भी ले सकते हैं इससे ना सिर्फ आपका मन शांत होगा और आपको एनर्जी मिलेगी बल्कि आपका तनाव भी कम होगा। जब आप तनाव से दूर रहेंगी तो आप फ्रेश महसूस करेंगी और इसका असर आपके चेहरे पर भी दिखेगा।

4. पानी पीना है ज़रूरी

बहुत सी महिलाओं को कम पानी पीने की आदत होती है जो की गलत है, पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है और पानी कम पीने से शरीर में नमी की कमी हो जाती है। इसका असर ना सिर्फ आपके सेहत पर होगा बल्कि आपके त्वचा पर भी होगा। अगर पानी ज़्यादा नहीं पीते तो कम से कम जूस का सेवन ज़रूर करें इससे आपकी त्वचा निखरेगी।

5. ज़्यादा मेकअप का इस्तेमाल ना करें

जितना हो सके मेकअप का इस्तेमाल कम करें क्यूंकि मेकअप प्रोडक्ट्स में काफ़ी केमिकल होते हैं जो की आपके चेहरे और त्वचा को काफ़ी नुकसान पहुंचाते है इसलिए जितना हो सके मेकअप से दूर रहे। हल्का मेकअप ठीक है लेकिन उसका भी हर रोज़ इस्तेमाल ना करें और अगर मेकअप करती भी हैं तो ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जिसमें नैचुरल पदार्थ ज़्यादा हो। हमेशा याद रखें आपकी नैचुरल ख़ूबसूरती ही आपके लुक्स को और ज़्यादा निखारती है।

इन सबके अलावा अच्छी नींद लें और पॉजिटिव सोच रखें क्यूंकि जितना आप खुश रहेंगी उतना ज़्यादा आपके चेहरे पर निखार आएगा और आपकी त्वचा ग्लो करेगी।

Share

Recent Posts

भुट्टे का उपमा बनाने की विधि

उपमा सेहत के लिए काफी हेल्दी माना जाता है अगर इसे सुबह-सुबह बनाकर खाया जाए तो फिर ये सेहत के… Read More

July 16, 2019 1:09 pm

लक्ष्मी के पैर लेकर पैदा होती हैं इस माह में जन्मी बेटी, घर लाती हैं तरक्की और भाग्य

हिन्दू धर्म में लडकीयो को माँ लक्ष्मी का रूप समझा जाता है | अत: हिन्दू धर्मशस्त्रो के अनुसार जिस घर… Read More

July 16, 2019 1:02 pm

महिलाओं में इसलिए बढ़ रही है माइग्रेन की समस्या, इससे होगा फायदा

आज-कल की भागदौड़ वाली लाइस्टाइल में कई लोग मुख्य रूप से महिलाएं माइग्रेन की शिकार हो रही हैं और चिकित्सा… Read More

July 16, 2019 12:53 pm

घर में रसीली जलेबी बनाने की विधि

आपने अक्सर गली-मौहल्ले के नुक्कड़ पर मिलने वाली लाल या नारंगी रंग की कुरकुरी जलेबी का स्वाद जरूर चखा होगा।… Read More

July 15, 2019 5:42 pm

ब्लाउज के गले की आकर्षक डिजाइन

भारतीय महिलाओं के पसंदीदा कपड़ों में सबसे ज्यादा पहनी जाने वाली ड्रेस है साड़ी । इसे देश के हर राज्य… Read More

July 15, 2019 5:35 pm

चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिला रखे इन 7 बातों का खास ध्यान

साल 2019 का दूसरा चंद्र ग्रहण 16 जुलाई यानि कल शाम लगने जा रहा है, जो केवल भारत में ही… Read More

July 15, 2019 11:04 am