Tips For Removing Holi Colours
Tips For Removing Holi Colours
ad2

हेल्लो दोस्तों भारत देश में हर त्योहार का माहौल कुछ दिन पहले से ही बनने लगता है। त्योंहारों की पहले से ही तैयारी करनी होती है। होली का त्योहार भी एक ऐसा ही त्योहार है परन्तु इसके लिए तैयारी थोड़ी अलग की जाती हैं क्योंकि आपको खुद रंगों से होने वाले नुकसानों से खुद को बचाना होता है तथा होली के बाद रंग छुड़ाना बहुत आसान हो जाए इसके लिए तैयारी करनी होती है। Tips For Removing Holi Colors

ये भी पढ़िए : होली की रात करें ये 5 चमत्कारिक उपाय, मिलेगा जीवन में यश, धन, सम्मान…

बाजार में इन दिनों मिलावटी वाले रंग बिक रहे हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं घटिया रंग का उपयोग किये जाने से शरीर को कई नुकसान हो सकता है सबसे ज्यादा केमिकल रंगों में ही होता है यह केमिकल ऑयली, ड्राई और सेंसेटिव स्किन वालों के लिए बहुत परेशान करती है केमिकल के कारण शरीर में रिएक्शन होता है जिससे खुजली होती है और शरीर में छोटे-छोटे फुंसी हो जाती हैं यदि आप चाहते हैं कि आपकी होली आसान और सुरक्षित हो तो इन उपायों को आप होली खेलने से पहले जरूर आजमाकर देखें।

Tips For Removing Holi Colors
Tips For Removing Holi Colors

कोल्ड क्रीम या तेल लगाएं :

होली खेलने से पहले आप अपने पूरे शरीर पर अच्छे से कोल्ड क्रीम या नारियल तेल को लगाये. इसके लगाने से कितना भी कैमिकलयुक्त रंग क्यों न हो, वह आसानी से निकल जाएगा। आंखों के नीचे, नाक के आस-पास, कानों पर, हाथों की ऊंगलियों के बीच कोल्ड क्रीम या नारियल के तेल का प्रयोग अच्छे से करें ये शरीर के वो हिस्से हैं, जहां से रंग छुड़ाना आसान नहीं होता है।

पूरी बांह के कपड़े पहन लें :

होली पर शरीर के ज्यादा से ज्यादा हिस्सों को यदि आप ढक लेते हैं तो यह आपके लिए ही फायदेमंद रहेगा। छोटे कपड़े पहनते है तो रंग ज्यादा जगहों पर लगेगा और रंग को निकालना उतना ही मुश्किल हो जाएगा या फिर रंग निकालने के लिए आपको घंटों मेहनत करना पड़ सकती है। इसलिए पूरी बाहों के कपड़ो को पहने.

ये भी पढ़िए : होली पर मेहमानों को खिलाएं होममेड चावल के चिप्स, ये है आसान विधि

एलोवेरा जेल लगाएं :

यदि आपको स्किन से संबंधित एलर्जी होती है या रंग खेलने से छोटे- छोटे दाने उठते हैं तो अपनी स्किन पर पहले से एलोवेरा जेल को लगा लीजिये। इसको लगाने से आपकी स्किन का बचाव हो सकता है। यदि हो सके तो ताजा एलोवेरा जेल लगाएं और लगाने के बाद इसे धोने की बजाय अच्छे से सूखने दें। जब यह सूख जाए तो आराम से रंग खेल सकते है।

कान में रूई लगाएं :

आप होली वाले दिन अपने कानों में रूई लगा लें ताकि अचानक यदि कोई आपको रंग लगाए तो आपके कानों में रंग न जाये। रूई लगने से न तो आपके कानों के भीतर रंग जायेगा और कान के ऊपर से ही आपको रंग छुड़ाना होगा। यदि रंग लगेगा ही तो रूई पर लगेगा, जिसे आप होली खेलने के बाद निकालकर फेंक सकते हैं।

Tips For Removing Holi Colors
Tips For Removing Holi Colors

बेसन, नींबू और दूध का इस्तेमाल:

होली खेलने के बाद बारी आती है रंग छुड़ाने की. होली के रंगों को छुटाने में बेसन, नींबू और दूध का इस्तेमाल किया जाता है. तीनों को एक एक चम्मच मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. रंग खेल लेने के बाद इस पेस्ट को रंग वाली जगहों पर लगा कर 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसको सूखने के बाद चेहरा धो लें. स्किन से रंग पूरी तरह साफ हो जायेगा.

खीरे का रस:

होली के रंगों को छुड़ाने में खीरे का रस बहुत फायदेमंद होता है. खीरे के रस में गुलाब जल और एक चम्मच साइडर विनेगर को मिला कर लेप तैयार करें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाये. और कुछ देर के बाद चेहरा पानी से धो लीजिये. इससे आपका फेस पूरी तरह साफ हो जाएगी इससे होली का रंग गायब हो जाएगा. होली के बाद स्किन ड्राई हो जाती है. ऐसे में यह अच्छे मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है.

ये भी पढ़िए : राशि के अनुसार इन रंगों से खेलेंगे होली, तो होंगे कई फायदे

मूली का रस:

होली के रंग को छुड़ाने में मूली का रस भी बहुत असरदार होता है. मूली के रस में बेसन और दूध मिला लीजिये. इसको अच्छे से मिलाये और गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाएगा. बेसन की जगह पर मैदे का भी उपयोग किया जा सकता है. होली खेलने के बाद फेस पर इस पेस्ट को लगाये और कुछ देर बाद फेस धो लें. स्किन भी साफ हो जाएगी और स्किन को जरूरी मॉइश्चराइजर भी मिल जायेगा.

दूध में कच्चे पपीते का पल्प:

होली के रंग को छुड़ाने के लिए दूध में कच्चे पपीते का पल्प मिलाकर भी उपयोग किया जाता है. इसको तैयार करने के लिए दूध में मुल्तानी मिट्टी और तेल को मिलाया जाता है. पेस्ट को करीब 20 मिनट तक फेस पर लगा कर रखें और फिर चेहरे को धो लें. चेहरा पूरी तरह साफ हो जाएगा.

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here