वैक्स करवाने से पहले इन बातों पर दें ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी

आज के समय में खासकर महिलाओ को अपनी ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए क्या क्या नहीं करना पड़ता है, ऐसे ही शरीर पैर होने वाले अनचाहे बाल भी आपकी ख़ूबसूरती को खराब कर सकते है, जैसे ही कई महिलाओं के हाथ, पैर, अंडरआर्म्स पर बालों के होने के कारण उनकी पर्सनैल्टी कम होने लगती है, इसीलिए वो चाहती है की उनकी त्वचा एक दम कोमल और मुलायम होने के साथ बिलकुल साफ़ रहें तो इसके लिए वो वैक्सिंग का सहारा लेती है Things To Remember Before Waxing

महीने में एक बार या दो बार वैक्स करवाने से आपको अपने हाथों, पैरों को चमकाने में मदद मिलती है, क्योंकि इससे बालों के साथ त्वचा की डेड स्किन भी निकल जाती है, और महिलाएं ही नहीं आज कल पुरुष भी अपने डोले शोले और परफेक्ट फिज़िक को दिखाने के लिए वैक्सिंग का सहारा लेने लग गए हैं, परन्तु वैक्सिंग कराते समय आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है, ताकि आपको वैक्सिंग करवाने से कोई परेशानी न हो, तो आइये जानते है की वो टिप्स कौन से हैं।

स्लीव और शॉट ड्रैसिस पहनने के लिए लड़कियों को पहले अनचाहे बालों से हटाना पड़ता है। इसके लिए वैक्सिंग ही अच्छा विकल्प मानती है। वैक्स करवाने से स्किन एक दम साफ और सॉफ्ट दिखने लगती है क्योंकि इसे करवाने से डेड स्किन से भी छुटकारा मिलता है। लोकिन कुछ लड़कियों को वैक्स करवाने के बाद कई तरह की स्किन प्रॉब्लम झेलनी पड़ती है क्योंकि वैक्स करवाने से पहले कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर आप चाहती है आपको वैक्स करवाने के बाद किसी तरह की प्रॉब्लम न हो तो इसे करवाने से पहले इन बातों पर जरूर ध्यान दें।

स्किन को अच्छी तरह साफ करें

वैक्स करवाने से पहले स्किन को गीली कॉटन या किसी गीले सूती कपड़े से अच्छी तरह साफ कर लें और फिर सूखे कॉटन के कपड़े से स्किन को सूखा लें। इससे आपको वैक्सिंग करते समय किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं आएगी।

डिस्पोजेबल स्ट्रिप्स यूज करें

कुछ लड़कियां घर पर वैक्स करते समय किसी कपड़े का इस्तेमाल करती है, जिससे स्किन को इंफैक्शन होने लगती है। इसलिए अगर आप घर पर ही वैक्स करना चाहती है तो इसके लिए डिस्पोजेबल स्ट्रिप्स की इस्तेमाल करें।

जैल या पाउडर

कई बार कुछ लड़कियों के वैक्स करने के बाद रैशेस पड़ने लगते हैं। इसकी वजह होती है वे वैक्स करने से पहले स्किन पर जैल या पाउडर नहीं लगाती। इसलिए वैक्स करने से पहले स्किन पर जैल या पाउडर जरूर लगाएं।

रूम टेम्प्रेचर रखें खास ख्याल

अगर आपको वैक्स करवाते वक्त पसीना आएगा तो वैक्स अच्छे से नहीं हो पाएगी। इसलिए वैक्स करते समय रूम का टेम्प्रेचर उस हिसाब से रखें ताकि आपको पसीना न आए। इसके अलावा वैक्स को भी ठीक-ठीक गर्म करें. इतनी ज्यादा गर्म न करें कि आपकी स्किन ही जल जाए।

इन दिनों न करें वैक्स

पीरियड्स के दिनों में या फिर पीरियड्स से 2-3 पहले और बाद में वैक्स नहीं करनी चाहिए क्योंकि इन दिनों में स्किन बहुत सेंसटिव होती है। इससे स्किन को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा वैक्स करवाने से पहले और बाद में कॉफी नहीं पीनी चाहिए।

वैक्सिंग को स्किन पर लगाने से पहले ध्यान रखें:-

यदि आप बहुत अधिक गरम वैक्स को एक दूँ से स्किन पर लगा देते हैं, तो इसके कारण आपको स्किन की जलने की समस्या हो सकती है, इसीलिए वैक्सिंग का टेम्परेचर उस हिसाब से राझेन की आपकी स्किन पर आराम से लग भी जाएँ, और वैक्सिंग करने में भी आसानी हो।

छोटे छोटे सेशन से वैक्सिंग का इस्तेमाल करें:-

कभी भी आपको एक ही बार में वैक्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, बल्कि जैसे आप हाथों पर वैक्स कर रहें है, तो उसे छोटे और स्ट्रिप के हिसाब से लम्बे सेशन में डिवाइड कर लें, उसके बाद एक एक करके वैक्स करें, इससे आपको वैक्स करने में भी परेशानी नहीं होगी, और साथ ही वैक्स भी आराम से हो जाएगी।

त्वचा को वैक्सिंग के लास्ट में से राहत:-

वैक्सिंग करने के बाद कई बार स्किन जलन महसूस करने लगती है, इसीलिए आपको वैक्सिंग के बाद स्पंज की मदद से आवे जहां वैक्सिंग की है उसे साफ़ करना चाहिए, और उसके बाद किसी जैल, क्रीम या मॉइस्चराइजर को अच्छे से स्किन पर लगाना चाहिए।

वैक्स करवाने से पहले ध्यान देने योग्य बातें:-

  • वैक्स करवाने से पहले या बाद में आपको कॉफ़ी का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • पीरियड्स के दिनों में या पीरियड्स के आने से दो तीन बाद या पहले वैक्स नहीं करवानी चाहिए क्योंकि इस समय आपकी स्किन बहुत अधिक सेंसिटिव होती है।
  • वैक्सिंग करने के बाद टाइट कपडे न पहने।
  • योगासन करें, इससे आपकी बॉडी में स्ट्रैच उत्त्पन्न होता है, जिससे आपको वैक्सिंग करवाने में दर्द का अनुभव नहीं होता है।

वैक्सिंग के फायदे:-

  • स्किन के अनचाहे बाल निकल जाते है।
  • डेड स्किन हट जाती है, जिससे आपकी स्किन की चमक भी बढ़ती है।
  • आपकी स्किन को कोमल और बनाने में मदद मिलती है।
  • सही तरह से वैक्स करने पर आपकी स्किन में खुजली जलन जैसी समस्या भी उत्त्पन्न नहीं होती है।
  • चोट नहीं लगती है, और स्किन के कटने का डर भी नहीं होता है।

तो ये हैं कुछ तरीके जिनसे आप घर पर भी आसानी से वैक्स कर सकते हैं, और साथ ही पार्लर में वैक्स करवाते हुए भी आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इससे आपको वैक्स से कोई परेशानी भी नहीं होगी, और आपकी स्किन को साफ़ और उसकी ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद भी मिलेगी।

Share
Lovely

Content Writer in Aakrati.in

Recent Posts

कटहल का अचार बनाने की विधि

बाजार में बिकने वाला सफेद-सफेद कच्चे कटहल से लोग सब्जी तो तैयार करते ही है, इससे महीनों तक के लिये… Read More

August 20, 2019 5:26 pm

श्री कृष्णा जन्माष्टमी पर विशेष – पंजीरी बनाने की विधि

पंजीरी आमतौर पर त्योहार के मौके पर बनाई जाती है। यह एक पारंपरिक रेसिपी है जो भारत में पूजा आदि… Read More

August 19, 2019 7:20 pm

जन्माष्टमी 23 या 24 अगस्‍त को? तारीख के साथ ये है पूजा का शुभ मुहूर्त

हिन्‍दू मान्‍यताओं के अनुसार सृष्टि के पालनहार श्री हरि विष्‍णु के 8वें अवतार श्रीकृष्‍ण के जन्‍मोत्सव को जन्‍माष्‍टमी के रूप… Read More

August 18, 2019 5:40 pm

झटपट तैयार करें टमाटर पनीर, हर किसी को आएगी पसंद

पनीर एक ऐसा व्यजंन है, जो हर किसी को बहुत पसंद आता है। खासतौर से, शाकाहारी लोगों का तो यह… Read More

August 17, 2019 12:44 pm

मानसून में फंगल इंफेक्शन का कारण और इससे बचने के घरेलू उपचार

बेशक सभी मौसमों की अपनी स्किनकेयर रूटीन होती हैं लेकिन मॉनसून में स्किनकेयर अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। और इसका… Read More

August 16, 2019 5:40 am

ऐश्वर्या पिस्सी मोटरस्पोर्ट में वर्ल्ड चैम्पियन बनीं, यह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय रेसर

Aishwarya Pissay Won Motorsports World Cup : किसी काम को करने सनक की हद तक दीवानगी उस काम में क़ामयाबी… Read More

August 15, 2019 3:45 pm