ढीली त्वचा से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार

बढती उम्र में बालों के सफेद होने के अलावा, जिस चीज से सबसे ज्यादा डर लगता है वह हैं झुर्रियां त्वचा ढीली पडने और उसमें सिलवटें पडने से लगता है। आपकी झूलती लटकती त्वचा, जो दिखने में काफी खराब लगती है। वजन कम होने पर शरीर की अतिरिक्त चर्बी निकल जाने के बाद त्वचा में ढीलापन आ जाता है। तो आईये जानते हैं कैसे ढीली त्वचा में कसाव… Remedy To Get Rid Of Loose Skin

अपने आहार में विटामिन ए, सी, ई और के शामिल करें। इससे त्वचा के अंदर कोलाजेन बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी जो कि त्वचा में लचीलापन लाता है। इसलिये आपको ढेर सारे ड्राई फ्रेूड्स खाने चाहिये जिसमें जिंक और सीलियम होता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि अखरोट, बादाम, जैसे सूखे मेवों का नियमित प्रयोग करने से आयु बढती है और शरीर को कई प्रकार के विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं, इनमें अनसैचुरेटेड फैट़्स की भी अच्छी मात्रा होती है।

Read – तैलीय त्वचा (ऑइली स्किन) के लिए के खास ब्यूटी टिप्स

उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां एवं त्वचा में आने वाला ढीलापन साफ झलकने लगता है। लेकिन कई बार अल्ट्रावायलेट किरणों, प्रदूषण, खानपान में अनियमितता, गर्भावस्था, तनाव, शरीर में पानी की कमी, धूम्रपान और वजन परिवर्तन आदि के कारण त्‍वचा उम्र से पहले बूढ़ी दिखने लगती है। ऐसे में कई महिलाएं त्वचा में कसाव लाने के लिए फेस लिफ्ट और बोटॉक्स जैसे तरीकों को अपनाती हैं, परन्तु इन तरीकों में काफी समय लगने के साथ-साथ इनके कुछ साइड इफेक्‍ट भी होते हैं। जबकि इसके विपरीत आपकी किचन में मौजूद प्राकृतिक उपचारों से ज्‍यादा फायदा मिलता है और इनके प्रयोग से आपको किसी तरह के साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं।

Remedy To Get Rid Of Loose Skin

अंडे का कमाल :

अंडा त्‍वचा में कसावट लाने का सबसे अच्‍छा उत्‍पाद माना जाता है। अंडे की सफेदी एक प्राकृतिक एंस्ट्रिजेट के रूप में काम करती है। और इसके त्वचा-पौष्टिक घटक हाइड्रो लिपिड ढीली त्वचा को लिफ्ट करने में मदद करता है। हालांकि अंडे की सफेदी का प्रयोग करके त्‍वचा को कसने वाले कई मास्‍क बनाये जाते हैं। लेकिन सबसे आसान और असरकारी नुस्‍खा है अंडे की सफेदी को चेहरे पर तब तक लगाना जब तक यह सूख ना जायें। सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप अंडे की सफेदी को मुलतानी मिट्टी, बेसन या दही में मिलाकर पैक बनाकर भी लगा सकते हैं।

Read : मुंहासों के दाग हटाने के लिए अपनाएं ये होम रेमेडीज

नींबू का जादू :

नींबू में मौजूद विटामिन सी कोलेजन के उत्‍पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है। जिससे त्‍वचा में लोच रिस्‍टोर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा नींबू के एस्ट्रिजेंट गुण त्‍वचा में कसाव लाने, झुर्रियों को दूर करने और समय से पहले उम्र के अन्‍य लक्षणों को कम करने में मदद करता है। नींबू के फेस पैक को बनाने के लिए ताजा नींबू का थोड़ा सा रस निकालें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाये। 5-10 मिनट ऐसे ही रहने दें फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय को दिन में दो बार करके अच्‍छी किस्‍म के मॉइश्‍चराइजर को लगाये।

Remedy To Get Rid Of Loose Skin

एलोवेरा :

मजबूती और ढीली त्‍वचा में कसाव लाने के लिए एलोवेरा सबसे अच्‍छा प्राकृतिक उपाय है। इसमें मौजूद मैलिक एसिड त्‍वचा की लोच में सुधार लाने और ढ़ीली त्‍वचा से छुटकारा पाने में मदद करता है। साथ ही यह त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से मॉश्‍चराइज करता है। एलोवेरा की पत्‍ती में से जैल निकालकर अपनी चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय को एक सप्‍ताह में कई बार लगाये।

Read – गर्मियों में लगाएं आम, तरबूज और दही के फैसपैक, टैनिंग और कील मुंहासे भगाएं

खीरा :

ढीली त्वचा को कसने के लिए, आप खीरे का उपयोग कर सकते हैं। यह सबसे अच्छे प्राकृतिक त्वचा टोनर में से एक है और इससे इस्‍तेमाल से आपकी त्‍वचा खिली-खिली नजर आती है। खीरे का रस निकालकर, इस रस को चेहरे पर लगाकर सूखने तक छोड़ दें। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को दिन में एक बार करें। कुछ दिनों में आपको अपनी त्‍वचा पर कसाव दिखाई देने लगेगा।

Home Remedy To Get Rid Of Loose Skin

ऑयल मसाज :

प्राकृतिक तेल जैसे जैतून के तेल से चेहरे और गर्दन पर मसाज करने से ढीली त्‍वचा में कसाव लाने में मदद मिलती है। जैतून के तेल में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन ई और ए एंटी एजिंग लाभा प्रदान करते हैं। साथ ही यह त्‍वचा को अच्‍छी तरह से नम रखने में भी करते हैं। जैतून का तेल हल्‍का सा गर्म करके इससे अपनी उंगलियों से सर्कुलर मोशन में 10 मिनट तक मसाज करें। सोने से पहले इस उपाय को नियमित रूप से करें। आप मसाज करने के लिए नारियल, जोजोबा, बादाम और एवोकैडो ऑयल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।

Read : भूलकर भी चेहरे के साथ न करें ये काम, बिगड़ सकती है ख़ूबसूरती

शहद :

शहद के प्राकृतिक हाइड्रेटिंग, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग गुण त्वचा के उपचार में मददगार होते है। दो से तीन छोटे चम्‍मच शहद में कुछ बूंदे नींबू के रस और जैतून के तेल की मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लागकर, सूखने तक ऐसे ही छोड दें। सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। अच्छे परिणाम पाने के लिए इस उपाय को दिन में एक बार जरूर करें।

गुलाब जल :

इसमें मौजूद प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट के कारण गुलाबजल त्वचा को टोन, साफ तथा मुलायम बनाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। साथ ही यह त्‍वचा को चमकदार रखने के लिए उत्‍कृष्‍ट होता है। यह त्वचा के अंदर के ब्‍लड नर्वस को कसकर आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाता है। गुलाबजल और चन्दन का एक पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के बाद धो दें। एक सप्‍ताह में इस उपाय को कई बार करें।

Remedy To Get Rid Of Loose Skin

दालचीनी :

दालचीनी, ढीली त्‍वचा में कसाव लाने का एक और अच्‍छा उपाय है। यह कोलाजेन उत्‍पादन में तेजी लाने में मदद करता है जो त्‍वचा में फर्म और कसाव लाने के लिए आवश्‍यक होता है। एक चम्‍मच दालचीनी पाउडर, थोड़ी सी हल्‍दी पाउडर और पर्याप्‍त मात्रा में तेल मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसमें आधा चम्‍मच नमक या चीनी मिलाये। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और गर्दन पर कुछ देर के लिए लगा लें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस प्राकृतिक स्‍क्रब का इस्‍तेमाल एक सप्‍ताह में दो बार जरूर करें।

Read आपके चेहरे और बालों की हर समस्या का आयुर्वेदिक हल है तुलसी

चॉकलेट :

इनमें मौजूद कोकोआ में फ्लैनेनॉल्स रहते हैं, जो रक्त नलिकाओं की कार्यप्रणाली को दुरूस्त रखते हैं। आपकी ब्लड वैसेल्स स्वस्थ होगी और सही ढंग से काम करेंगी, तो जाहिर है ब्लड प्रेशर, टाइप-2 डायबिटीज, किडनी प्रॉब्लम और डिमेंशिया जैसी बीमारियां आपसे दूरी बना कर रखेंगी। आप लम्बी आयु तक फिट एंड फाइन रहेंगी।

योगर्ट :

Remedy To Get Rid Of Loose Skin

योगर्ट कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है। इसका नियमित सेवन करने से ओस्टियोपोरोसिस की आशंका को कम किया जा सकता है। इसमें मौजूद लाभकारी बैक्टीरिया ऐसी कई बीमारियों से बचा सकते हैं, जो उम्र बढने के साथ-साथ आप पर हावी होने लगती है और शरीर को कमजोर बना सकती है।

मछली :

मछलियां ओमेगा3 फैटी एसिड का अच्छा स्त्रोत है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण में रखता है। इसके सेवन से धमनियों में ब्लॉकेज की समस्या होने की आशंका कम रहती है। दिल दुरूस्त रहेगा। नतीजतन त्वचा फ्लॉलेस होगी यानी दमकती रहेगी।

Share
Nidhi

Hello Friends, I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

Recent Posts

व्हाइट ग्रेवी में मलाई कोफ्ता बनाने की विधि

काजू किशमिश भरे हुये नर्म मुलायम मलाई कोफ्ते और वह भी काजू, दही और क्रीम की मखनी सफेद तरी के… Read More

July 16, 2019 11:14 pm

जानिए सावन के पहले सोमवार पर राशि के अनुसार किस रंग के कपड़े पहनें

सावन के पहले सोमवार को राशि के अनुसार कपड़े पहनकर भगवान शिव का पूजन करने से विशेष लाभ की प्राप्ति… Read More

July 16, 2019 10:47 pm

भुट्टे का उपमा बनाने की विधि

उपमा सेहत के लिए काफी हेल्दी माना जाता है अगर इसे सुबह-सुबह बनाकर खाया जाए तो फिर ये सेहत के… Read More

July 16, 2019 1:09 pm

लक्ष्मी के पैर लेकर पैदा होती हैं इस माह में जन्मी बेटी, घर लाती हैं तरक्की और भाग्य

हिन्दू धर्म में लडकीयो को माँ लक्ष्मी का रूप समझा जाता है | अत: हिन्दू धर्मशस्त्रो के अनुसार जिस घर… Read More

July 16, 2019 1:02 pm

महिलाओं में इसलिए बढ़ रही है माइग्रेन की समस्या, इससे होगा फायदा

आज-कल की भागदौड़ वाली लाइस्टाइल में कई लोग मुख्य रूप से महिलाएं माइग्रेन की शिकार हो रही हैं और चिकित्सा… Read More

July 16, 2019 12:53 pm

घर में रसीली जलेबी बनाने की विधि

आपने अक्सर गली-मौहल्ले के नुक्कड़ पर मिलने वाली लाल या नारंगी रंग की कुरकुरी जलेबी का स्वाद जरूर चखा होगा।… Read More

July 15, 2019 5:42 pm