मुंहासों के दाग हटाने के लिए अपनाएं ये होम रेमेडीज

आज के युवा लड़के-लड़कियां मुंहासों से अधिक परेशान रहते हैं। वे दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के महंगे क्रीम, पाउडर, तेल आदि का यूज करते हैं, पर फर्क कुछ खास नजर नहीं आता है। परेशान ना हों, घर पर ही कई ऐसे नुस्खे मौजूद हैं, जो चेहरे के दाग-धब्बे हटाने में आपकी मदद करेंगे। Remedies To Remove Pimples Spots

चेहरे पर मुंहासे और दाने आना सामान्य है। मगर कई बार इन मुंहासों या दानों के ठीक हो जाने के बाद भी चेहरे पर दाग-धब्बे रह जाते हैं। कई बार चिकनपॉक्स (छोटी माता) निकलने के बाद भी शरीर पर इसके दाग रह जाते हैं। ये दाग-धब्बे आपकी खूबसूरती खराब करते हैं क्योंकि दूर से ही नजर आते हैं। अगर आप बेदाग निखरी त्वचा चाहते हैं, तो कुछ आसान घरेलू उपायों से चेहरे के इन दाग-धब्बों को आसानी से खत्म कर सकते हैं।

Read – ब्लीच करने से होती है जलन तो यूज करें ये टिप्स

मुंहासों की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। इससे पीछा छुड़ाने के लिए कई सारे ट्रीटमेंट करवाते हैं। कई बार मुंहासे तो चले जाते हैं लेकिन दाग-धब्बे रह जाते हैं। आज के युवा लड़के-लड़कियां मुंहासों से अधिक परेशान रहते हैं। वे दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के महंगे क्रीम, पाउडर, तेल आदि का यूज करते हैं, पर फर्क कुछ खास नजर नहीं आता है। परेशान ना हों, घर पर ही कई ऐसे नुस्खे मौजूद हैं, जो चेहरे के दाग-धब्बे हटाने में आपकी मदद करेंगे।

Remedies To Remove Pimples Spots

मेथी :

अगर आपके चेहरे में बहुत से मुहांसों के दाग व धब्बे हैं तो मेथी काफी सहायता कर सकती है। जी हां, मेथी के पत्तों का फेस-पैक बना सकते है आप या चाहे तो आप मेथी के बीजों को उबालकर उनका पेस्ट भी बना सकते हैं। इसे चेहरे के दाग धब्बो पर लगाए और लगभग 15-20 मिनट के लिए छोड़ दे। बाद में ठंडे पानी से धो डाले।

Read – रात को सोते समय चेहरे पर क्या लगाना चाहिए?

नींबू :

कॉटन को नींबू के रस से भिगाएं और मुहांसो के धब्बों पर लगाएं। ध्यान रहे, नींबू के रस को तब तक रहने दें, जब तक त्वचा रस को सोख ना ले और फिर थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। आपको बता दें कि नींबू का रस ब्लीच का काम भी करता है, इसके उपयोग से आपका चेहरा दमकने लगेगा।

खीरे का प्रयोग :

खीरा सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा को भी स्वस्थ रखती है। मुंहासों को हटाने में भी व इसके दाग को भी खत्म करने में सहायता करती है।

Remedies To Remove Pimples Spots

चन्दन व गुलाबजल :

चेहरे के गड्ढे, चेहरे के दाग धब्बों पर चन्दन व गुलाबजल का लेप लगाएं। इस लेप को करीब 1 घंटे तक लगाकर छोड़ दें। फिर अच्छी तरह ठंडे पानी से धो लें।

ऑलिव ऑयल :

आपके मुहांसो के कारण काले-धब्बे वाले त्वचा को निखारने में मदद करता है ओलिव ऑयल। रोज इसका प्रयोग करें और फिर देखें कमाल। इससे चेहरे के दाग-धब्बे कम होने के साथ ही कील मुहांसे होने की संभावना कम होती है।

Read : चेहरे से पिम्पल्स की छुट्टी कर देंगे ये घरेलू नुस्खें

कोकोआ बटर :

कोकोआ बटर भी त्वचा के दाग-धब्बों को हटाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। ये बहुत मखमली मुलायम और क्रीम कलर का वेजिटेबल फैट होता है, जो त्वचा पर लगाते ही पिघल जाता है और त्वचा में समा जाता है। रात में सोने से पहले कोकोआ बटर लगाने से चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे धीरे-धीरे कम होने लगते हैं। कोकोआ बटर में कई एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। ये त्वचा को मॉइश्चराइज करता है।

चावल और तरबूज :

कच्चे चावल को पीस लें और इसमें तरबूज का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को दाग-धब्बे वाली जगह पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें। सप्ताह में 3 बार प्रयोग करेंगे, तो जल्द ही आपका चेहरा बिल्कुल साफ हो जाएगा और निखार भी आ जाएगा।

विटामिन ई कैप्सूल :

विटामिन ई त्वचा और बालों को पोषण देता है। विटामिन ई युक्त तेल या सीरम का प्रयोग करने से त्वचा के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं और त्वचा पर निखार आता है। मुंहासों, दानों, चिकनपॉक्स आदि के कारण होने वाले दाग-धब्बों को विटामिन ई की सहायता से दूर किया जा सकता है। इसके लिए रात में सोने से पहले विटामिन ई का एक कैप्सूल लें और इसे फोड़कर इसके अंदर मौजूद तरल पदार्थ (लिक्विड) को दाग वाली जगह पर लगाकर मसाज करें।

Read – तैलीय त्वचा (ऑइली स्किन) के लिए के खास ब्यूटी टिप्स

पर्याप्त पानी पिएं :

शरीर में पानी की कमी के कारण त्वचा पर खिंचाव आता है, जिससे झुर्रियां, दाग-धब्बे और फाइन लाइन्स ज्यादा नजर आते हैं। जबकि अगर आप पर्याप्त पानी पीते हैं, तो नई त्वचा का निर्माण होता है और त्वचा को नमी मिलती रहती है। इसलिए अच्छी मात्रा में पानी पीने से छोटे-मोटे दाग-धब्बे धीरे-धीरे भरने लगते हैं और त्वचा स्मूद हो जाती है।

आइस क्यूब :

कील मुहांसों को आइस क्यूब की मदद से भी हटाया जा सकता है। एक कपड़े में आइस क्यूब लें। उसे हर दिन 10 से 15 मिनट तक दाग-धब्बों पर लगाते रहें। इससे आपकी त्वचा से मुहांसो के काले-धब्बे जल्दी ठीक हो जाएंगे।

Home Remedies To Remove Pimples Spots

एलोवेरा :

मुहांसो को दूर भगाने व साथ ही दाग-धब्बों के निशान को भी छूमंतर करने वाले पौधे का नाम है एलोवेरा। एलोवेरा जेल को कील-मुंहासे पर लगाने से या अन्य किसी भी दोष को चमत्कारी रूप से ठीक करने के लिए जाना जाता है। एलोवेरा अगर आप रोज लगाएं, तो आपकी त्वचा के रंग पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है।

This post was last modified on July 9, 2019 2:08 PM

Share
Leave a Comment

Recent Posts

5 जून को लगने वाला है चंद्र ग्रहण, जानिये क्या करें और क्या न करें

हेलो फ्रेंड्स , क्या आपको पता है की इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 5… Read More

June 3, 2020

लॉकडाउन स्पेशल: बिना ओवन तवा पर इस तरह बनाइये मलाईदार पिज्जा

हेल्लो दोस्तों आज कोरोना वायरस के कारण सभी जगह लॉकडाउन के कारण कामकाज, दूकान और… Read More

June 3, 2020

बुध प्रदोष व्रत रखने से होंगे सभी संकट दूर

हेलो दोस्तों , हम आपको प्रदोष व्रत के बारे में बताने जा रहे है। यह… Read More

June 2, 2020

आखिर निर्जला एकादशी को क्यों कहते हैं भीमसेन एकादशी, जानें वजह

शास्त्रों के अनुसार ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी कहते है… Read More

June 2, 2020

आलू-सूजी के कटलेट बनाने की विधि

हेलो फ्रेंड्स , आज हम आपके लिए लाये है आलू सूजी कटलेट की रेसिपी। जो… Read More

June 2, 2020

संगीतकार वाजिद खान का निधन, कोरोना वायरस से पीड़ित थे

हेल्लो दोस्तों मशहूर संगीतकार जोड़ी साजिद वाजिद में से वाजिद खान का निधन हो गया… Read More

June 1, 2020