Protect Skin From Diwali Pollution
Protect Skin From Diwali Pollution
ata

दीपावली आने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं। इस उत्सव के लिए आप सभी काफी उत्साहित होंगे। मगर दीपावली में पटाखे जलाने के कारण प्रदूषण बढ़ता जा रहा है, जिसका असर सेहत के साथ-साथ त्वचा पर भी पड़ता है। पटाखों में मौजूद हानिकारक तत्व त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं, जिससे पिंपल्स, मुंहासे और दाग-धब्बे जैसी समस्या हो सकती है। इस दिन घर में बंद रहना तो संभव नहीं लेकिन इस दौरान आप कुछ सावधानियां तो बरत ही सकते हैं। आज हम आपको कुछ स्किन केयर टिप्स देंगे, जिससे आप दीवाली पर होने वाले प्रदूषण से त्वचा को सुरक्षित रख सकते हैं। Protect Skin From Diwali Pollution

क्या आप जानते हैं कि पिछले साल वायु की गुणवत्ता दि‍वाली के दौरान “गंभीर” श्रेणी में आ गयी थी। सर्दियों की शुरुआत और पटाखो से देश को विशेष रूप से राजधानी और उसके आस-पास के इलाकों में प्रदूषण की चिंता का सामना करना पड़ता है। दि‍वाली के दौरान वायु प्रदूषण से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं जैसे कि खांसी, सांस की तकलीफ, त्वचा रोग आदि। तो इस दिवाली, अपने जीवन को आयुर्वेद की ओर आगे बढ़ाए और स्वाभाविक रूप से जीने के लिए अपने चारों ओर की हवा को शुद्ध करने के लिए नीचे दिए गए कुछ सरल उपायों का पालन करें, यह स्वस्थ रहने के लिए सबसे अच्छा व आसन रास्ता है।

Protect Skin From Diwali Pollution

aia

# एंटी-पॉल्यूशन सीरम :

प्रदूषण और धूल मिट्टी से बचने के लिए अपनी त्वचा पर एंटी-पॉल्यूशन सीरम लगा लें। यह मॉइश्चराइजर त्वचा को हाईड्रेट रखेगा। साथ ही इससे त्वचा, फ्री-रेडिकल्स और प्रदूषण के बीच बैरियर बन जाता है, जिससे कोई स्किन प्रॉब्लम नहीं होती।

यह भी पढ़ें – सर्दियों में चाहिये मुलायम और निखरी त्वचा तो घर पर ऐसे बनाएं मॉइश्चराइजर

# एक्सफोलिएट :

चेहरे को रोजाना धोने और एक्सफोलिएट करने से त्वचा में मौजूद गंदगी निकल जाएगी। वहीं एक्सफोलिएट त्वचा के डेड सेल्स को रिमूव करता है और उसे प्रदूषण से बचाता है।

# पर्याप्त पानी का सेवन :

रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी का सेवन जरूर करें। इससे त्वचा में मौजूद विषाक्त पदार्थ नष्ट हो जाते हैं और त्वचा को नमी मिलती है।

# एंटीऑक्सीडेंट :

प्रदूषण और धुएं की यूवी किरणों के संयुक्त होने के कारण त्वचा में मौजूद प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट नष्ट हो जाते हैं। ऐसे में प्रदूषण से बचने के लिए जरूरी है कि आप एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-सी और ई से युक्त चीजों का सेवन करें। इससे त्वचा को यूवी रेज से लड़ने में मदद मिलेगी।

# एक्सरसाइज :

दीवाली से पहले एक्सरसाइज करना शुरू कर दें। इससे पसीना निकलेगा, जिसके जरिए शरीर की गंदगी बाहर निकल जाएगी।

# लिप बाम :

चेहरे से ज्यादा हाइड्रेशन की जरुरत आपके होंठो को होती हैं। इसके लिए आप एसपीएफ वाला लिप बाम अपने पास रखें, ताकि होंठ अपनी नमी न खोएं।

# डीप क्लींजिंग :

प्रदूषित कण छिद्रों के अंदर तक पहुंच जाते हैं। ऐसे में इन कणों को निकालने के लिए डीप क्लींजिंग करें।

Protect Skin From Diwali Pollution

# बॉडी फॉउंडेशन :

इस त्यौहार के मौसम में अपने शरीर पर बॉडी फाउंडेशन या क्रीम का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा में निखार आएगा और साथ ही खुले छिद्र भी बंद होंगे। इस बात का ध्यान रखे कि चेहरे और बॉडी फाउंडेशन शेड एक ही हो।

aba

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here