शहद और नींबू का फेस पैक लगाइए और फिर देखिए कमाल, आपकी स्किन भी बोलेगी आपको Thanks

महिलाएं अपनी त्वचा को सुंदर, तरोताजा और आकर्षक बनाने के लिए क्या- क्या नहीं करतीं। महंगे- महंगे कॉस्मेटिक सामानों से लेकर पार्लर जाने तक में महिलाएं अपनी त्वचा के पीछे न जाने कितने पैसे खर्च कर देती हैं। वहीं इन महंगे कॉस्मेटिक सामानों का आज नहीं तो कल आपके चेहरे पर साइड इफेक्ट तो जरूर दिखने लगता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि आपके किचन में भी कुछ ऐसी चीजें हैं, जो आपकी सुंदरता में चार- चांद लगा सकती है। जी हां, वैसे तो घरेलू सामानों का इस्तेमाल अपने चेहरे पर जरूर करती होंगी, लेकिन यकीन मानिए इस घरेलू फेस पैक के यूज से आपकी स्किन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाएगी। जी हां, हम बात कर रहे हैं शहद और नींबू की। lemon Honey Solve Your Skin Problems

शहद और नींबू का इस्‍तेमाल काफी लंबे समय से ही चला आ रहा है। ये दोंनो ही हमारी स्‍किन को हेल्‍दी बनाए रखने में काफी मदद करते हैं।जहां नींबू एक एंटीऑक्सीडेंट होने के साथ-साथ नेचुरल ब्लीच का काम करता है, वहीं शहद स्किन को हाइड्रेट करके उसे स्मूद बनाता है। शहद और नींबू का फेस पैक बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए, वो हैं

  • 1 चम्‍मच बेसन
  • 1 चम्‍मच शहद
  • 2 चम्‍मच नींबू का रस
  • चुटकीभर हल्‍दी

इन सभी चीजों को एक कटोरी में मिलाइये । अपने चेहरे को साफ पानी से धोकर उसपर इस फेस पैक को लगाइए। 20 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लीजिये। इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें।

आइये जानते हैं कि नींबू और शहद को चेहरे पर लगाने के क्‍या फायदे होते हैं।

* मुहांसों में असरदार–

शहद और नींबू के फेस पैक का रेग्यूलर इस्तेमाल करने से आपके चेहरे के दाग- धब्बे हट जाते हैं और आपकी स्किन क्लियर और ग्लोइंग हो जाती है। अक्सर ऑयली स्किन में मुहांसे और डार्क स्पॉट जैसी समस्याएं होती ही रहती है। ऐसे में शहद और नींबू आपके बड़े काम आ सकता है।

* मॉइश्चराइजिंग–

स्किन ड्राई हो या ऑयली, दोनों ही तरह के स्किन को मॉइश्चराइज करना बहुत जरूर होता है। क्योंकि इससे आपकी स्किन हाइड्रेट होती है, और मुलायम बनी रहती है। शहद में मॉइश्चराइजिंग की प्रोपर्टीज़ मौजूद होती है। ऐसे में नींबू और शहद चेहरे के लिए काफी अच्छे मॉइश्चराइजर साबित होते हैं।

* डेड स्किन रिमूव–

डेड स्किन हमारे चेहरे को डल बना देती है। इसकी वजह से हमारे स्किन की ग्लो भी खत्म हो जाती है, ऐसे में आप हफ्ते में दो बार शहद और नींबू के फेस पैक का इस्तेमाल कर के देखिए। रिजल्ट आपको खुद ही नजर आ जाएंगे।

* झुर्रियां हटाए-

शहद और नींबू में ऐसे एजेंट पाए जाते हैं जो झुर्रियों का सफाया करने में मदद करते हैं और स्‍किन को ब्राइट करते हैं। शहद और नींबू के साथ चावल का आटा भी मिक्‍स कर के लगाने से झुर्रियों में बहुत ही फायदा होता है।

* होंठ बनाए मुलायम-

नींबू में सिट्रस होता है जो कि स्‍किन को ब्राइट करने में मददगार होता है। इसको होंठो पर लगाने से होंठ ब्राइट हो जाते हैं। शहद होंठो को नरिश करता है और उन्‍हें मुलायम बनाने में मदद करता है। आपको बस 1 चम्‍मच नींबू के रस में थोड़ा सा शहद मिक्‍स कर के होंठो पर लगाना होगा।

This post was last modified on April 10, 2018 6:08 AM

Share
Leave a Comment

Recent Posts

राई के दाने भी पलट सकते हैं आपकी किस्मत, जानें इसके अचूक टोटके

क्या आपको पता है कि भोजन में स्वाद बढ़ाने वाली राई का इस्तेमाल आपको बुरी… Read More

May 25, 2020

बैंक खाते में 31 मई तक रखिये 342 रुपये, मिलेगी 4 लाख की सुरक्षा

दोस्तों, जैसा की हम सभी जानते है की इस समय देश एक भयंकर संकट से… Read More

May 24, 2020

फिल्म रेडी के ‘छोटे अमर चौधरी’ ने छोटी उम्र में किया दुनिया को अलविदा

कॉमेडियन एक्टर मोहित बघेल (Mohit Baghel) ने 27 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा… Read More

May 23, 2020

रुई जैसे सॉफ्ट पकोड़े वाली कढ़ी बनाने की विधि

हेलो दोस्तों , हम आपको पकोड़े वाली कढ़ी की रेसिपी बता रहे है। यह बहुत… Read More

May 22, 2020

आटा केक बनाने की विधि

हेलो फ्रेंड्स , आज हम आपको बता रहे है। आटा केक की रेसिपी। इसको बच्चे… Read More

May 20, 2020

मटका कुल्फी बनाने की विधि

हेलो दोस्तों , गर्मी का मौसम शुरू हो गया है इसलिए आज हम आपको मटका… Read More

May 17, 2020