korean skin care routine
korean skin care routine

क्लियर और प्रॉब्लम फ्री फेस तो सभी को पसंद है लेकिन आज के प्रदूषित वातावरण के कारण ऐसी स्किन पाना सपने जैसा लगता है। आपने कोरियन लोगों की स्किन (korean skin care) देखी होगी जो काफी अच्छी मानी जाती है। ऐसा नहीं है की उन्हें जन्मजात ही इतनी सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन मिलती है बल्कि इसके लिए उन्हें स्किन केयर करनी पड़ती है। सिर्फ कोरियन लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी अपनी स्किन को लेकर काफी सजग है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कोरियन स्किन केयर रूटीन (korean skin care routine) के बारे में जिससे आप पा सकते हैं प्रॉब्लम फ्री स्किन।

ऑयल बेस्ड क्लींजिंग

स्किन केयर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है क्लींजिंग। कोरियन लोग ऑयल बेस्ड क्लींजिंग करते हैं। क्लींजिंग तो स्किन केयर रूटीन का हिस्सा होती है लेकिन इसे आमतौर पर ऑयल फ्री रखा जाता है। जबकि कोरियन स्किन केयर मे ऑयल बेस्ड क्लींजिंग होती है। ऑइल फ्री क्लींजिंग से चेहरे का नेचुरल ऑयल चला जाता है जिसकी वजह से स्किन ड्राई हो जाती है। वही कोरियन स्किन केयर (korean skin care tips) में ऑयल बेस्ड क्लींजिंग की जाती है जिससे डेड स्किन हटाने के बाद भी नेचुरल ऑयल बरकरार रहता है।

यह भी पढ़ें – लंबे-घने बालों के लिए घर बैठे करें हेयर स्पा

वाटर थेरेपी

कोरियन स्किन केयर रूटीन में वाटर थेरेपी पर अधिक ध्यान दिया जाता है। इसमें गुनगुने पानी का इस्तेमाल किया जाता है और गुनगुने पानी से चेहरे को साफ किया जाता है। हल्के गर्म पानी से चेहरे को साफ करने से कई तरह की समस्याओं का समाधान होता है। इसमें एक खास तरह का सिरम भी मिलाया जाता है जिससे ब्लैकहेड्स और पिंपल जैसी समस्याएं दूर होती हैं।

वॉटर बेस्ड फेस वॉश

फेस वॉश का इस्तेमाल तो सभी करते हैं लेकिन कोरियन ब्यूटी थेरेपी में वाटर बेस्ड फेस वॉश का इस्तेमाल किया जाता है। इस फेस वॉश में पानी की मात्रा ज्यादा होती है जिससे गंदगी को नेचुरल तरीके से निकालने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें – घर पर फेशियल और ब्लीच करने का तरीका

रिफ्रेशर बढ़ाए स्किन की चमक

स्किन रिफ्रेशर को ही टोनर कहा जाता है। टोनर का इस्तेमाल करने से स्किन साफ रहती है और चमक भी बढ़ती है। कोरियन रिफ्रेशर में सोयाबीन, बांस, और फ्रूट एक्सट्रैक्ट का इस्तेमाल किया जाता है। यह सभी नेचुरल चीजों से बना होता है।

स्किन को करें मॉइश्चराइज

कोरियन ब्यूटी रूटीन (korean skin care remedies) में मॉइश्चराइजेशन बहुत महत्वपूर्ण है। इससे चेहरे की नमी बनी रहती है और स्किन ग्लोइंग और हेल्दी रहती है। चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाकर हल्का मसाज करें इससे ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है और स्किन शाइन करती है।

आइए जानते हैं कि एक अच्छे स्किनकेयर रूटीन के लिए गर्मियों में कौन कौन से फेस पैक लगाना चाहिए जो चेहरे को ठंडक प्रदान करने के साथ-साथ स्किन प्रॉब्लम को भी दूर करें।

यह भी पढ़ें – खूबसूरत त्वचा के लिए घर पर बनाएं ये 7 फ्रूट फेस पैक

गेंदे के फूल का फेस पैक

गेंदे के फूल से बना फेस पैक आपके चेहरे की रंगत को निखारने में मदद करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए गेंदे के फूलों की पंखुड़ियां धोकर पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा दही मिक्स करें और कुछ बूंदें शहद की डालें। यह एक पेस्ट बनकर तैयार होगा इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें।

गुड़हल से बना फेस पैक

गुड़हल का फेस पैक स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करता है साथ ही यह चेहरे को ठंडक भी देता है। सबसे पहले गुड़हल के फूलों को धूप में सुखा लें और इसका पाउडर बनाएं। अब एक चम्मच पाउडर में थोड़ा एलोवेरा जेल मिक्स करें। यह एक लेप (korean skin care face pack) की तरह बन जाएगा इसे 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर अप्लाई करें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें और मॉइस्चराइजर लगाएं।

रजनीगंधा के फूल का फेस पैक

रजनीगंधा के फूल से बना फेस पैक चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइंस से छुटकारा पाने में मदद करता है। इसके लिए आप रजनीगंधा के फूलों को पीसकर पेस्ट बनाएं और उसमें मुल्तानी मिट्टी और बादाम का तेल डालकर अच्छे से मिक्स करें। फिर इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। 10 मिनट बाद हाथों को गिला करके चेहरे की सर्कुलर मोशन में मसाज करें। थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें – मेकअप हटाने के लिए करें इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल

गुलाब का फेस पैक

गुलाब का फेस पैक चेहरे के दाग धब्बों (face pack for glowing skin) को दूर करके चेहरे को ग्लोइंग बनाता है साथ ही यह ठंडक भी देता है। इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों को धूप में सुखा लें और उसका पाउडर बना लें। एक चम्मच पाउडर में थोड़ा सा दूध और दही डालकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें अब इस पेस्ट को थोड़ी देर के लिए चेहरे और गर्दन पर लगा ले। 10 मिनट बाद साधारण पानी से धो लें थोड़े दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

रिलेटेड पोस्ट

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here