इस वजह से हो जाते है आँखों के डार्क सर्कल, ऐसे कर सकते है दूर

अक्सर आपने देखा होगा की कई ऐसे लोग होते है जिनकी आंखों के नीचे आमतौर पर काले घेरे देखने को मिल जाते है। बताना चाहेंगे की इसके पीछे बताया जाता है की होते है जब आपकी नींद पूरी ना हो पाये या फिर कम नींद लेने की वजह इस तरह के काले घेरे आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं। कई बार ऐसा भी होता है की जब आप तनाव ज्यादा लेने लगते है तो इस तरह के काले घेरे हो जाते है। मगर आपको बता दे की यह सच नहीं है, आँखों के नीचे काले घेरे पड़ने की असल वजह कुछ और ही है जिसके बारे में जानते सभी है मगर उस बारे में ज़्यादातर लोग सोच नहीं पाते है। How to Remove Dark Circles Under Eye

सबसे पहले तो आपको बता दें कि यदि आंख के नीचे बन रहे इन घेरों का रंग थोड़ा नीला या हरा है, तो जान लीजिये की ये आपकी आंख के नीचे की स्किन के पतला पड़ जाने की वजह से हुआ है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की अगर यह घेरा भूरे या काले रंग का हैं तो समझ जाइए की यह हाइपरपिग्मेंटेशन का परिणाम है।

बता दें की हाइपरपिग्मेंटेशन कई वजह से हो सकता है जैसे कि आनुवंशिक कारण, ज्यादा समय तक सूर्य की रोशनी में रहना या फिर हमारी प्रतिदिन की बदलती लाइफस्टाइल की वजह से भी।

आपको बताना चाहेंगे की डार्क सर्कल होने के और भी कई सारे वजह बताए गए है जैसे काफी ज्यादा तनाव लेना, या हर समय थके थके से रहना या नींद कम लेना या फिर इसके अलावा आपका खानपान भी इन काले घेरों के लिए बड़ी वजह हो सकती है। ऐसा भी देखा गया है की जो लोग बहुत ज्यादा केमिकल आदि से युक्त क्रीम इत्यादि लगते है उसकी वजह से भी कुछ ही समय के बाद इस तरह का डार्क सर्कल बन जाता है। खैर यह बहुत बड़ी समस्या नहीं है, आप चाहें तो इन तरीकों से डार्क सर्कल दूर कर सकते हैं।

आप चाहें तो आलू को पतले पतले टुकड़ों में काट कर उसे आंखों के नीचे रगड़ लीजिये और कुछ देर के बाद चेहरा धो दें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो या तीन बार जरूर करें, आपके आँखों के नीचे का काले घेरा बहुत ही जल्दी कम होंने लगेगा।

आप चाहें तो चंदन पाउडर में संतरे का रस मिला कर इसका एक पेस्ट तैयार कर लीजिये और इस पेस्ट को काले घेरों पर लगाएं और कुछ देर के बाद धूल लें। सप्ताह में दो या तीन बार जरूर करें इससे जल्दी ही ये काले घेरे कम हो जाएंगे।

खीरे के टुकड़े काट कर आंखों के ऊपर रखें और कुछ देर तक आंखे बंद कर हल्के हाथ से काले घेरों पर घुमाएं। इससे भी काफी ज्यादा फर्क पड़ता है।

यह भी पढ़ें : चेहरे के दाग़-धब्बे-झाइंयां मिटाने के 10 अचूक घरेलू उपाय

This post was last modified on April 6, 2018 1:02 PM

Share
Leave a Comment
Published by

Recent Posts

राई के दाने भी पलट सकते हैं आपकी किस्मत, जानें इसके अचूक टोटके

क्या आपको पता है कि भोजन में स्वाद बढ़ाने वाली राई का इस्तेमाल आपको बुरी… Read More

May 25, 2020

बैंक खाते में 31 मई तक रखिये 342 रुपये, मिलेगी 4 लाख की सुरक्षा

दोस्तों, जैसा की हम सभी जानते है की इस समय देश एक भयंकर संकट से… Read More

May 24, 2020

फिल्म रेडी के ‘छोटे अमर चौधरी’ ने छोटी उम्र में किया दुनिया को अलविदा

कॉमेडियन एक्टर मोहित बघेल (Mohit Baghel) ने 27 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा… Read More

May 23, 2020

रुई जैसे सॉफ्ट पकोड़े वाली कढ़ी बनाने की विधि

हेलो दोस्तों , हम आपको पकोड़े वाली कढ़ी की रेसिपी बता रहे है। यह बहुत… Read More

May 22, 2020

आटा केक बनाने की विधि

हेलो फ्रेंड्स , आज हम आपको बता रहे है। आटा केक की रेसिपी। इसको बच्चे… Read More

May 20, 2020

मटका कुल्फी बनाने की विधि

हेलो दोस्तों , गर्मी का मौसम शुरू हो गया है इसलिए आज हम आपको मटका… Read More

May 17, 2020