त्वचा को बेजान कर सकती है ये गलतियां, सर्दियों में ऐसे करें देखभाल

अक्सर सर्दियों आप अनजाने में मॉइशचराइजर से जुड़ी कई गलतियां करते रहते है जिसके कारण आपकी त्वचा चिपचिपी और मुरझाई हुई बेजान सी बन जाती है। आपकी सबसे पहली गलती है यह कि अपनी त्वचा के प्रकार के जाने बिना ही सर्दी मौसम मॉइशचराइजर का इस्तेमाल करना। Home Remedy For Dry Skin

Read – एक्टिवेटेड चारकोल करे सभी ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर

हर व्यक्ति की स्किन अलग होती है और उसकी केयर भी एक−दूसरे से जुदा होती है। जहां ऑयली स्किन की महिलाओं को ऑयल कंट्रोल करना पड़ता है, वहीं ड्राई स्किन की महिलाओं के लिए स्किन का रूखापन मुसीबत बन जाता है। ऐसे में अगर उसकी देख−रेख में गड़बड़ होती है तो उसका हर्जाना आपकी स्किन को चुकाना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कि रूखी स्किन की देखभाल के दौरान किस तरह की गलतियों से बचें−

मॉइशचराइजर नहीं लगाना :

सर्दियों के सीजन में रूखी और ठंडी हवा त्वचा को रूखा बना देती है। भले ही हमारी त्वचा किसी भी प्रकार की क्यों ना हो। उसें सर्दी के मौसम में मॉइशचराइज करने जरूरत होती है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी त्वचा बेजान और दरारों से भरी हुई दिखाई देंगी ।

ऑयली त्वचा पर :

अक्सर देखा जाता है कि जिन लोगों की त्वचा तेलीय होती है उनमें ये धारणा बनी रहती है कि मॉइशचराइजिंग क्रीम का उपयोग करने से उनकी त्वचा और ज़्यादा चिपचिपी हो जाएगी। मगर ऐसा नहीं है। जबकि अगर आप मॉइशचराइजर नहीं लगाते हैं तब आपकी त्वचा मॉइशचर को बनाए रखने के लिए खुद से ज़्यादा सीबम का उत्पादन करने लगता है।

Read – मुंहासों के दाग हटाने के लिए अपनाएं ये होम रेमेडीज

मॉइशचराइजर :

त्वचा की नमी के बनाए रखने के लिए ही मॉइशचराइजर का उपयोग करते है। लेकिन यदि आप जरूरत से ज्यादा मॉइशचराइजर क्रीम का इस्तेमाल त्वचा पर करते है तो आपकी त्वचा उसी पर निर्भर हो जाएगी और त्वचा के लिए बनने वाला सीबम काम करना बंद कर देगा। जिससे आपकी त्वचा का ग्लो कुछ समय के बाद खत्म हो जाएगा।

सही क्रीम का उपयोग :

इस बात आपको जरूर जानकारी होनी चाहिए कि आपके चेहरे की त्वचा का टेक्सचर आपके बॉडी के टेक्सचर से अलग होता है। इसी लिए आप अपने फेस क्रीम का बॉडी के लिये नहीं कर सकते हैं और ठीक इसी प्रकार आप बॉडी क्रीम का उपयोग चेहरे पर नही कर सकते है।

Home Remedy For Dry Skin

एक्सफोलिएट :

यह सच है कि स्किन के लिए एक्सफोलिएशन जरूरी है लेकिन जिनकी स्किन रूखी है, उनके लिए ओवरएक्सफोलिएशन न सिर्फ स्किन का रूखापन बढ़ाता है, बल्कि इससे स्किन में इरिटेशन व अन्य समस्याएं भी उत्पन्न होती हैं। इसलिए रूखी स्किन की महिलाओं को सप्ताह या पन्द्रह दिन में एक बार ही एक्सफोलिएशन करना चाहिए।

Read – ढीली त्वचा से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार

सीमित हॉट शॉवर :

बदलते मौसम में हॉट शॉवर लेना हर किसी को अच्छा लगता है। पर रूखी स्किन वाली महिलाओं को जरूरत से ज्यादा देर तक हॉट शॉवर लेने से बचना चाहिए। इससे स्किन का रूखापन बढ़ने लगता है। इसलिए आप शॉवर के दौरान न तो बहुत गर्म पानी का इस्तेमाल करें और न ही ज्यादा देर तक शॉवर लें। साथ ही चेहरे पर गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचें। वहीं शॉवर लेने से पहले नारियल तेल या वैसलीन का प्रयोग अवश्य करें। इससे गर्म पानी के कारण स्किन का रूखापन नहीं बढ़ता।

Home Remedy For Dry Skin

अल्कोहल बेस्ड प्रॉडक्टस :

ब्यूटी प्रॉडक्टस यकीनन किसी भी महिला की खूबसूरती में चार−चांद लगाने का काम करते हैं लेकिन ब्यूटी प्रॉडक्टस का चयन करते समय भी बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। आप ऐसे किसी भी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने से बचें, जिनमें अल्कोहल की मात्रा ज्यादा हो। इसके कारण आपकी स्किन का रूखापन बढ़ सकता है। इसलिए हमेशा किसी भी प्रॉडक्ट को खरीदने से पहले उसके इंग्रीडियंट को अवश्य देख लें और अगर संभव हो तो खरीदने से पहले एक बार पैच टेस्ट करना भी अच्छा रहेगा।

This post was last modified on November 27, 2019 6:26 PM

Share
Nidhi

I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

Recent Posts

पीरियड्स के दिनों में धोती है बाल तो जान लें नुकसान | Hair Wash During Periods In Hindi

पीरियड्स हर माह लड़कियों व महिलाओं को होने वाली एक आम प्रक्रिया है। इस दौरान महिला के प्राइवेट पार्ट से… Read More

January 18, 2020

बनारसी लाल मिर्च का अचार बनाने की विधि | Banarsi Lal Mirch Achar Recipe | Stuffed Red Chilli Pickle

किचन डेस्क : कई लोगों को खाना खाते समय अगर अचार न मिलें तो उन्हें खाने में मजा नहीं आता।… Read More

January 16, 2020

साल 2020 में किन राशियों पर रहेगी शनि की मेहरबानी और किन पर होगी टेढ़ी नजर

एस्ट्रोलॉजी डेस्क : साल 2020 आपके जीवन में दस्तक देने वाला है। जाहिर है आपके मन में यह कामना होगी… Read More

January 16, 2020

नींबू का तुरंत अचार बनाने की विधि | Instant Lemon Pickle Recipe

किचन डेस्क : आज हम आपको नींबू का अचार बनाने की विधि बता रहे हैं। वैसे तो लोग नींबू का… Read More

January 15, 2020

इन आसान घरेलू उपायों से सर्दियों में भी त्वचा रहेगी कोमल

ठंड के मौसम में खुश्क हवाओं के चलने से हमारी त्वचा रुखी और फटने लगती है. इसलिए ठंड के मौसम… Read More

January 13, 2020

इस मकर संक्राति पर बनाये मुरमुरा लड्डू

मुरमुरा लड्डू खाने में जितना स्वाद बनाने में उतना ही आसान है। ये खाने में बहुत हल्के और लो फैट… Read More

January 11, 2020