अगर चला जाये आंख, कान, नाक या मुंह में रंग, तो तुरंत आजमाएं ये टिप्स

0
36

हेलो फ्रेंड्स, आप सभी को पता होगा ही कि होली का त्योहार आने वाला है। रंगों का त्योहार होली (holi color removing tips) अपने साथ रंग-बिरंगी खुशियां लाता है। इस दिन सभी एक-दूसरे को रंग लगाने के लिए काफी उत्सुक रहते हैं। क्या बच्चा, क्या बूढ़ा हर कोई रंगों के साथ मस्त होना चाहता है। रंगों के बिना होली के त्योहार को अधूरा माना जाता है, लेकिन बाजार में बिकने वाले रंग में केमिकल और एसिड की भरपूर मात्रा होती है। इस वजह से कई लोग होली खेलना पसंद नहीं करते।

इन रंगों के आंख, कान या फिर मुंह में जाने से कई तरह कि समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। हालांकि कुछ टिप्स के साथ आप होली पर रंगों की एलर्जी से अपने आप को बचा सकते हैं। अनजाने में अगर आपकी आंखों या कानों में रंग चला जाता है, तो नीचे दिए गए टिप्स को अपनाकर, आप अपनी शरीर के नाजुक और डेलिकेट हिस्सों को रंगों के नुकसान से बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – राशि के अनुसार इन रंगों से खेलेंगे होली, तो होंगे कई फायदे

होली सिर्फ रंगों का त्यौहार नहीं बल्कि मस्ती और हुड़दंग का त्यौहार है। होली में छीना झपटी होती है, मस्ती होती है, जबरदस्ती रंग लगते हैं, बाल्टी भर रंग एक दूसरे पर फेंके जाते हैं। हालांकि कई बार इन्हीं मस्ती और जो जरबरदस्ती में आंख और मुंह में भी रंग चले जाते हैं। इससे परेशानी होने लगती हैं। आंख, कान और मुंह में रंग जाना स्वास्थ के लिहाज से काफी खतरनाक होता है। ऐसे में आपको क्या सावधानी बरतनी चाहिए ये जानना जरुरी है।

आंखों को कैसे बचाएं :

  • होली खेलते समय अगर आपकी आंखों में रंग चला जाता है, तो सबसे पहले आप ठंडे पानी से आंखों में छींटे मारें। इस बात का ध्यान रखें कि पानी ना तो ज्यादा ठंडा हो, न ही ज्यादा गरम।
  • रंगों की वजह से अगर आपको आंखों में जलन महसूस हो रही है, तो उसे किसी सूती कपड़े से साफ करें। ध्यान रहे कि आंखों को मलने से आप उन्हें और नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • आंखों को साफ करने के बाद भी अगर आपको इर्रिटेशन हो रही है, तो उसे गुलाब जल से साफ करें। इसके बाद भी अगर जलन बरकरार है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
  • अपनी आंखों को बचाने के लिए होली खेलते वक्त सनग्लासेस जरूर पहनें।
  • लेंस लगाने वाले व्यक्ति, होली खेलते समय आंखों में लेंस न लगाएं।
  • अगर आपके हाथों में कलर लगा है, तो उन हाथों से अपनी आंखों को न छुएं।
holi color removing tips
holi color removing tips

नाक में रंग चला जाए तो क्या करें? :

कई बार रंग खेलते हुए नाक और मुंह में भी रंग चला जाता है। अगर आपके नाक में रंग चाल जाएं तो किसी पतले तार को नाक में डालकर छींक लाने की कोशिश करें। 2-3 बार छींकने के बाद आपके नाक का रंग और धूलकण निकल जाते हैं।

कानों को कैसे बचाएं :

अगर होली खेलते वक्त आपके कान में सूखे कलर चले जाते हैं, तो तुरंत अपने सिर को नीचे की ओर झटकते हुए, अपने कान से रंग निकालें।
इसके बाद बचे हुए रंगों को कानों से निकालने के लिए ईयरबड का इस्तेमाल करें।
अपने कानों को सुरक्षित रखने के लिए उनमें कोई भी तेल हल्का गरम करके डालें और उसके बाद उसपर कॉटन की बॉल बनाकर लगा लें।

यह भी पढ़ें – होली की ठंडाई, जानिए कैसे बनाएं घर पर सरल विधि से

मुंह के लिए :

होली खेलते वक्त अगर आपके मुंह में रंग चला जाता है, तो तुरंत साफ पानी से तब तक गरारे करें, जब तक कि आपके मुंह के अंदर से सारा रंग निकल नहीं जाता।
रंगों के मुंह में जाने पर कम से कम 1 घंटे तक कुछ भी खाए-पिए नहीं।
कुछ देर बाद अपने मुंह को माउथवॉश या फिर गरम पानी से साफ करें और इसके बाद ही कुछ खाएं।

holi color removing tips
holi color removing tips

इन बातों का भी रखें खास ख्याल :

  • नेचुरल और आर्गेनिक कलर से खेलें होली। होली खेलने से पहले अपने पूरे शरीर पर तेल लगाना न भूलें।
  • कुछ भी खाने से पहले अपने हाथों को अच्छे से साफ करें।
  • डिहाइड्रेशन से बचने के लिए लगातार पानी पिएं।
  • सनस्क्रीन लगाना न भूलें। अगर आप धूप में होली खेल रहे हैं तो हर 3 घंटे में सनस्क्रीन दोबारा लगााएं।
  • शरीर से रंगों को निकालने के बाद, उसे मॉइस्चराइज जरूर करें।
  • रंग उतारने के लिए बार-बार न नहाएं।
  • मिठाइयों का अधिक सेवन न करें।
  • गीले कपडों में ज्यादा देर तक न रहें।
  • अपने आस-पास सफाई का ध्यान रखें।

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here