भूलकर भी चेहरे के साथ न करें ये काम, बिगड़ सकती है ख़ूबसूरती

हेल्लो दोस्तों मैं हूँ आकांक्षा और स्वागत करती हूँ आप सभी का आपकी अपनी वेबसाइट aakrati.in पर ! आज हेल्थ सेक्शन में मैं बताने वाली हूँ चेहरे से जुडी उन गलतियों के बारे में जिनको करने से अक्सर हम अपने चेहरे की ख़ूबसूरती खो देते हैं वैसे हर किसी का सपना होता है एक परफेक्‍ट स्किन पाना. हम सब चाहते हैं कि हमारी त्‍वचा कोमल और मुलायम हो. वह पूरी तरह से बेदाग हो. इसके लिए हम कई कोशिशें भी करते हैं, लेकिन कई बार हमारी ये कोशिशें अपने अंजाम तक नहीं पहुंच पातीं. इसकी वजह यह होती है कि हम अपनी त्‍वचा को लेकर कुछ गलत और गैरजरूरी फैसले करते हैं. ये गलत फैसले ही हमारी स्किन को बिगाड़ देते हैं. आइए जानते हैं स्किन से जुड़ी गलतियां जो हमें नहीं करनी चाहिए. Common Skin Care Mistakes

#6. गंदा मेकअप ब्रश :

गंदे मेकअप के ब्रश का इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए दूसरे संक्रामक बीमारियों का कारण बन सकता है. कई सारी महिलाओं को मेकअप ब्रश को साफ करने का तरीका नहीं मालूम होता है. वो उसे इस्तेमाल करके बिना साफ किए ऐसे ही रख लेती हैं और फिर अगली बार इस्तेमाल कर लेती हैं. इससे ब्रश में पैदा हुए कुछ कीटाणु उनकी त्वचा में प्रवेश करके उन्हें काफी तरह से नुकसान पहुंचा सकते है.

#5. लिपस्टिक शेयर करना :

आपकी कोई लिपस्टिक आपकी दोस्त को बहुत पसंद आ गई और दोस्ती की खातिर आपने फौरन वो उससे शेयर भी कर ली. तो संभल जाइए. ये आदत बहुत गलत है. दरअसल, इस तरह के मेकअप प्रॉडक्ट शेयर करने से इन्फेक्शन होने का खतरा होता है. लिपस्टि‍क, आई-लाईनर जैसे ब्यूटी प्रॉडक्ट को शेयर करने से कंजेक्टिवाइटिस और कोल्ड सोर्स जैसी दिक्कतें बढ़ जाती हैं.

#4. वॉटरलाइन पर आई-लाईनर लगाना :

महिलाओं को आंखों की अंदरूनी पलकों पर पेंसिल आईलाइनर लगाने का शौक होता है लेकिन वे यह जान लें कि आईलाइनर का इस्तेमाल आंखों की रोशनी पर भारी पड़ सकता है. वैज्ञानिकों का मानना है कि पलकों में अंदर की ओर आईलाइनर का उपयोग या आंखों को सीधे टच करने वाले लाइनिंग पर लाइनर का उपयोग आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है. आईलाइनर में वैक्स, ऑयल, सिलीकॉन, नेचुरल गम का उपयोग किया जाता है. ड्राई आईज और सेंसिटिव आई के प्रति संवेदनशील लोगों की टियर फिल्म पर जब मेकअप पहुंचता है तो आंखों को असुविधा होती है.

#3. सनस्क्रीन न लगाना :

गर्मियों में बहुत सी महिलाएं चेहरे पर कुछ लगाना पसंद नहीं करती. शायद ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि चिपचिपापन महसूस न हो. लेकिन, अगर आप गर्मियों में बाहर निकल रही हैं तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं. सनस्क्रीन लगाना एक अच्छी ब्यूटी हैबिट मानी जाती है. अच्छे एसपीएफ की सनस्क्रीन आपको सनस्पोस्ट्स, झुर्रियों और स्किन कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों तक से सुरक्षा प्रदान करती है.

#2. बिना मेकअप हटाए सोना :

देर रात घर पहुंचने पर आलस तो हम सभी को आता है, लेकिन इस आलस के कारण अगर आप अपना मेकअप नहीं हटाते, तो त्वचा प्रभावित हो सकती है. आप ऐसा करके त्वचा से जुड़ी समस्याएं जैसे कि वाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स, एक्ने, ड्राई और इरिटेटिड स्किन को बुलावा दे रहे हैं. हमारे शरीर के रोम छिद्रों से रात को टॉक्सिन बाहर निकलते हैं. अगर रात को मेकअप नहीं उतारते हैं तो डीटोक्सीफिकेशन नहीं हो पाएगा.

Common Skin Care Mistakes

#1. एक्सपायरी डेट :

सारे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स एक एक्सपायरी डेट के साथ आते हैं. उस डेट के बाद आपको उनका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. वरना सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. एक्सपायर्ड मेकअप प्रोडक्ट्स बैक्टीरिया और विषैले तत्वों का घर बन जाता है. जो न सिर्फ आपका लुक बल्कि आपकी त्वचा को भी नष्ट करते हैं.

Share
Akanksha

हेल्लो मेरा नाम आकांक्षा है और मुझे वेबसाइट पर नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया और मुझे बहुत मज़ा आता है यहाँ आर्टिकल लिखने में ! आप मेरे आर्टिकल ज़रूर पढ़िए !

Recent Posts

अब कोई चाय पीने से आपको रोके तो ये खबर उसे ज़रूर पढ़ाएं

नियमित रूप से चाय पीने वाले लोगों के दिमाग का प्रत्येक हिस्सा चाय नहीं पीने वालों की तुलना में बेहतर… Read More

September 2, 2019

नूर जहानी कोफ्ता बनाने की विधि

नूर जहानी कोफ्ता एक वेजिटेरियन रेसिपी है जो कि अवध की रसोईं से आई है। यह एक बहुत ही क्रीमी… Read More

September 1, 2019

गणेशोत्सव 2019 : ‘बप्पा मोरया’ के घर आगमन पर इन 10 बातों का रखें ध्यान

प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 2 सितंबर, सोमवार से गौरी-पुत्र श्री गणेश जी हमारे मध्य पूरे दस दिनों के लिए विराजमान… Read More

August 30, 2019

हरतालिका तीज पर डायबिटीज के मरीज व्रत रखने से पहले ये 7 बातें जान लें

हिन्दु धर्म की मान्यताओं में सुहागिन महिलाओं का मुख्य व्रत हरितालिका तीज माना जाता है।हरतालिका तीज व्रत भाद्रपद शुक्ल पक्ष… Read More

August 29, 2019

हरे धनिया की खस्ता मठरी बनाने की विधि

हरे धनिये की खस्ता मसाला मठरी साधारण मठरी के मुकाबले बहुत ही स्वादिष्ट बनती है, साधारण मठरी सिर्फ अजवायन डालकर… Read More

August 28, 2019

आलू के छिलकों में भी छिपे है सेहत और सौंदर्य के गुण, जाने इसे खाने या लगाने के फायदे

आलू ऐसी सब्जी है जिसका इस्‍तेमाल तकरीबन हर सब्‍जी में होता है। आलू से बनी हर चीज खाने में जायकेदार… Read More

August 27, 2019