चेहरा साफ़ करने के घरेलू उपाय

चेहरे की खूबसूरती आपकी लुक को बेहतरीन बनाती है, चाहे लड़का हो या लड़की हमेशा चाहते है की उनका चेहरा साफ़ और ग्लोइंग लगे। लेकिन यदि आप अपने चेहरे की अच्छे से देखभाल नहीं करते है या फिर धूप में ज्यादा रहते है। तो इसके कारण चेहरे की स्किन का डल होना, डेड स्किन का जमाव, ब्लैकहेड्स, पिम्पल, आदि होना आम बात होती है। आपकी स्किन बहुत ही सेनिसिटिव होती है ऐसे में यदि आप अपने चेहरे के लिए अधिक केमिकल का इस्तेमाल भी करते है तो कई बार इसके कारण भी आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है। Chehra Saf Karne Ke Ghrelu Tips

कई बार चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए लोग महंगे उत्पाद का इस्तेमाल भी करते है, लेकिन महंगे होने के साथ यह आपके चेहरे पर उतना असर भी नहीं करते है। तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है जो सस्ते होने के साथ असरदार भी है। साथ ही इनके इस्तेमाल से आपकी स्किन पर कोई बुरा असर भी नहीं पड़ता है, और यदि आप हफ्ते में दो से तीन बार इन तरीको का इस्तेमाल नियमित करती है। तो आपके चेहरे को हमेशा साफ रहने में मदद मिलती है।

खूबसूरत चेहरा और हेल्दी स्किन के साथ ही यदि रंग गोरा हो तो ऐसा व्यक्ति अधिक आकर्षक लगता है। ऐसा हम भारतीयों का मानना है। शायद गोरा रंग हमें अधिक आकर्षित करता है, इसीलिए यदि किसी इंसान के नैन-नक्श अच्छे हैं, लेकिन उसका रंग ज्यादा गोरा नहीं है तो हम उसे बहुत सुंदर नहीं मानते, क्योंकि हमारे यहां गोरे रंग के प्रति लोगों का आकर्षण ज्यादा है।

इसीलिए लोग गोरे होने के लिए कॉस्मेटिक्स यूज करते हैं। यदि आपके साथ भी यही समस्या है और आप अपना रंग गोरा करने के लिए तरह-तरह के कॉस्मेटिक्स उपयोग करके थक चुके हैं तो घरेलू नुस्खे अपनाइए।

एलोवेरा और सेब का सिरका:-

एक कटोरी में एक चम्मच ताजा एलोवेरा जैल, एक चम्मच सेब का सिरका और एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छे से मिक्स करें। उसके बाद इस लेप को मास्क के रूप में चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो दें। हफ्ते में तीन बार इस उपाय को करने से चेहरे को प्राकृतिक रूप से ग्लोइंग बनाने में मदद मिलती है।

तुलसी:-

तुलसी केवल आपके शरीर को ही फिट रखने के लिए बल्कि आपकी ख़ूबसूरती को बढ़ाने में भी फायदेमंद है। इसके लिए आप तुलसी के पत्तो को पीस कर एक लेप तैयार करें, और उसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर चेहरे पर रखने के बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो लें, इससे चेहरे पर होने वाले दाग धब्बो, पिम्पल से निजात मिलने के साथ चेहरे को साफ़ करने में भी फायदा होता है।

बेसन और हल्दी:-

हल्दी एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होती है, और बेसन का इस्तेमाल सदियों से चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच बेसन, थोड़ी सी हल्दी, और मलाई मिलाएं। इन तीनो को अच्छे से मिक्स करके एक लेप तैयार करें, और उसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। चेहरे के सूखने के बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो लें। याद रखें की यह उपाय ड्राई स्किन वालों के लिए फायदेमंद है ऑयली स्किन वाले मलाई की जगह गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकते है।

आम का छिलका:-

आम खाने के बाद जो छिलका आप फेक देते है, अब उसे फेंकने की जरुरत नहीं है। क्योंकि इस छिलके से आप अपने चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ा सकते है। इसके लिए आप आम के छिलके को थोड़ा सा कच्चा दूध डाल कर अच्छे से मिक्सी में पीस लें। अब इस लेप को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद साफ़ पानी से अपने चेहरे को धो लें। इस उपाय को हफ्ते में तीन से चार बार करने से आपके चेहरे को साफ़ करने में मदद मिलती है।

नारियल पानी:-

ताजा नारियल पानी लाएं, उसके बाद दो बड़े चम्मच नारियल पानी एक कटोरी में डालकर उसे रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं। जैसे ही यह सूख जाए उसे दुबारा लगाएं, ऐसा कम से कम पांच से छह बार करें। उसके बाद साफ़ पानी की मदद से अपने चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करें, इससे आपके चेहरे को साफ़ होने में मदद मिलती है।

शहद और निम्बू:-

शहद चेहरे के लिए प्राकृतिक स्क्रब का काम करती है जो चेहरे पर जमने वाली गंदगी को दूर करने का काम करती है। इसके लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच शहद के साथ आधा निम्बू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद साफ पानी की मदद से अपने चेहरे को धो लें, आप चाहे तो सिर्फ शहद या निम्बू का इस्तेमाल भी कर सकते है। लेकिन जल्दी असर के लिए इन दोनों का मिश्रण आपके लिए फायदेमंद होता है।

दूध और केला:-

यह दोनों चीजे आसानी से आपके घर में मिल जाती है इसके लिए आप एक पके हुए केले को अच्छे से मैश कर लें। उसके बाद उसमे दूध मिलाएं, और एक पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और जैसे ही यह पेस्ट उभरा हुआ दिखने लगे तो उसके बाद अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। इससे भी आपके चेहरे को साफ़ करने में मदद मिलती है।

गुलाबजल:-

गुलाबजल आपके चेहरे को ब्राइट बनाने में आपकी मदद करता है। इसके लिए नियमित रात को सोने से पहले आप एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच कच्चा दूध मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। और आधे घंटे बाद साफा पानी से अपने चेहरे को धो लें, ऐसा नियमित रात को सोने से पहले करें इससे आपके चेहरा साफ़ और फ्रेश दिखता है।

खूबसूरत चेहरा पाने के अन्य घरेलू उपाय:-

  • पेट में कब्ज़ आदि रहने के कारण भी चेहरे पर बुरा असर पड़ता है, इसीलिए अपने पेट को साफा रखना चाहिए, इसके लिए नियमित आप गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद, थोड़ा सा निम्बू और अदरक का रस मिलाकर पीएं।
    तनाव नहीं लेना चाहिए, खुश रहें इससे भी आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाया जाता है।
  • जब भी कही बाहर से आएं तो साफ पानी से अपने चेहरे को पानी से करें इससे मिट्टी आदि के कण चेहरे पर नहीं जमते है।
  • पौष्टिक व् स्वस्थ आहार का सेवन करना चाहिए इससे आपकी स्किन को पोषण मिलता है, तेलीय व् जंक फ़ूड आदि के सेवन से बचना चाहिए।
  • भरपूर पानी का सेवन करें इससे आपकी स्किन को हैल्थी रहने में मदद मिलती है। क्योंकि इससे आपकी बॉडी में मौजूद सभी टॉक्सिन्स को बाहर निकल जाते है।
  • हफ्ते में दो से तीन बार भाप लें, इससे आपकी स्किन में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती है, और आपका चेहरा साफ़ होने लगता है।
  • कच्चे दूध को दिन में तीन से चार बार रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं, और उसके बाद चेहरे को सूखने के लिए छोड़ दें, यह भी चेहरे को साफ़ करने के लिए एक असरदार उपाय है।
  • खीरा, टमाटर, आलू आदि की स्लाइसेस को काटकर अच्छे से चेहरे पर रगड़कर साफ़ करें, या आप इनका पेस्ट बनाकर लेप की तरह भी प्रयोग कर सकती है। इससे चेहरे पर जमी गंगी को साफ़ करके चेहरे को साफ़ किया जा सकता है।
  • धूप में निकलने से पहले अच्छे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें इससे स्किन को धूप के बुरे प्रभाव से बचाने में मदद मिलती है।
  • मुल्तानी मिट्टी, हल्दी, चन्दन, और गुलाबजल का लेप हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाने से चेहरे को प्राकृतिक रूप से साफ़ रखा जा सकता है।

तो अपने चेहरे की ख़ूबसूरती को बनाएं रखने के लिए, और स्किन से जुडी परेशानी के समाधान के लिए आप भी इन टिप्स का इस्तेमाल कर सकते है। और चाहे लड़का हो या लड़की या किसी भी उम्र का व्यक्ति हो यह उपाय सबसे लिए असरदार होते है। इसके अलावा आपको हो सके तो चेहरे के लिए ज्यादा केमिकल युक्त पदार्थो का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह आपके चेहरे के प्राकृतिक ग्लो को खराब कर देते है।

Share
Akanksha

हेल्लो मेरा नाम आकांक्षा है और मुझे वेबसाइट पर नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया और मुझे बहुत मज़ा आता है यहाँ आर्टिकल लिखने में ! आप मेरे आर्टिकल ज़रूर पढ़िए !

Recent Posts

घर में बनाएं ग्रीन टी फेस मिस्‍ट और डल स्किन को ग्‍लोइंग बनाएं

बदलते मौसम में त्‍वचा का निखार कम होने लगता है, तेज धूप के कारण त्‍वचा रूखी, बेजान और डल होने लगती… Read More

May 25, 2019 5:38 pm

पुदीने की हरी चटनी बनाने की विधि

पुदीने की चटनी उत्तरी भारत में ज्यादा खाई जाती है. समोसे, कचौड़ी, पकोड़े के साथ और खाने के साथ खाते… Read More

May 25, 2019 2:12 pm

30 के बाद हर महिला को जरूर करवाने चाहिए ये टेस्ट

नमस्कार दोस्तों, आज मैं जिस टॉपिक पर बात करने जा रही हूँ वो हम सभी महिलाओं के लिए बहुत ही… Read More

May 25, 2019 2:03 pm

पुत्र प्राप्ति के महत्वपूर्ण असरदार उपाय

क्या आप सफलता पूर्वक एक पुत्र को जन्म देने की कोशिश कर रहे है ? यदि हां, तो यह लेख… Read More

May 24, 2019 6:03 pm

नहाने के पानी में मिलाएं ये खास चीजें, त्वचा से जुड़ी समस्यायें होगी दूर

शरीर की सफाई के साथ त्वचा की सही देखरेख के लिये हम सभी लोग रोज नहाते है सर्दियों के मौसम… Read More

May 24, 2019 5:53 pm

गर्भावस्था में योगासन है फायदेमंद, नॉर्मल डिलिवरी में करता है मदद

योग हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हैं, शायद यह बात हमें आपको बताने के जरूरत नहीं है। जी हां… Read More

May 24, 2019 3:46 pm