ऑयली त्वचा के लिए घरेलू उपाय

नीचे दिए गए उपायो को अपनाकर आप ऑयली त्वचा / Oily Skin से आसानी से छुटकारा पा सकते हो। ऑयली चेहरे को दिन में कम से कम 2 बार जरूर धोना चाहिए। हो सके तो चेहरे की धूल-मिटटी निकालने के लिए ग्लिसरीन युक्त साबुन का ही उपयोग करे। इससे आपकी त्वचा फ्रेश हो जाएँगी। सोने के लिए जाने से पहले अपने चेहरे पर लगे सारे मेकअप को निकाल ले। Beauty Tips For Oily Skin

ऐसे खाद्य पदार्थो को ही खाने को कोशिश करे जिनमे प्रोटीन ज्यादा मात्रा में हो। अपने आहार में बहुत से पौष्टिक और ताज़े फलो को शामिल कर लेवे। इससे मिलने वाला विटामिन बी आपके चेहरे को ऑयली होने से बचाता है। विटामिन बी आपको गेहू के आटे से भी मिलता है। शक्कर को कम से कम खाने की कोशिश करे और चर्बी युक्त पदार्थ और चॉकलेट और तले हुए पदार्थो का सेवन न करे।

प्राकृतिक तरीको को अपनाकर ऑयली त्वचा से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

ये सोचने की गलती न करे की आपको अपनी ऑयली त्वचा को जलयोजित करने की जरुरत नही है। ऑइल मॉइस्चर नही है। ज्यादा से ज्यादा पानी पीकर अपनी त्वचा को जलयोजित रखे। अच्छे मोइस्चरायसर का ही उपयोग करे, चेहरे पर ऐसी चीजो का ही उपयोग करे जो आपके चेहरे पर सूट करे, और जिससे आपका चेहरा जलयोजित रहे.

ऑयली स्किन ग्लो को कैसे बनाते है ?

ऑयली त्वचा की तरफ आपको ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है। क्योकि ऑयली त्वचा पर ब्लैकहेड, व्हाइटहेड, पिम्पल्स और एक्ने का डर ज्यादा रहता है। ऑयली त्वचा वाले लोग चाहे कुछ भी करो उनकी त्वचा हमेशा तेलीय, चमकदार और डल बनाती है। लेकिन आप कुछ प्राकृतिक उपायो को अपनाकर ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकते हो।

1. नींबू और शहद

नींबू और शहद का मिश्रण एक अच्छा और सबसे प्रभावशाली फेसियल है। इसे बनाना काफी आसान है। 1 चम्मच शहद में 2 चम्मच नींबू के रस को मिलाये और कॉटन (कपास) की सहायता से उसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाए। इस तरह दिन में कम से कम 3 से 4 मिनट तक मसाज करे और फिर गुनगुने पानी से चेहरे और गर्दन को धो ले। नींबू के रस का प्रभाव बहुत जल्द ही आपको अपने चेहरे पर दिखाई देंगा, यह आपके चेहरे पर लगा ज्यादातर तेल निकाल लेंगा और चेहरे पर लगी धूल मिटटी को भी निकालता है। इसके साथ ही शहद पिम्पल्स से लड़ता है।

2. गर्म नींबू का पानी

ऑयली चेहरे पर पिम्पल्स और एक्ने का खतरा ज्यादा रहता है। ऑयली स्किन को प्राकृतिक रूप से ठीक करने का यह सबसे आसान उपाय है। रोज़ एक ग्लास गर्म नींबू पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर ले, इसे सुबह-सुबह खाली पेट लेने से सर्वाधिक फायदा होता है। नींबू आपके चेहरे को जलयोजित रखता है।

3. आइस क्यूब फेसियल

ऑयली स्किन वाले लोगो के चेहरे में छिद्र होने की संभावना ज्यादा होती है। इससे उनकी त्वचा शुष्क, डल और चमकीली बन जाती है। इससे बचने के लिए सुबह अपने चेहरे को धोने के बाद इन उपायों को अपनाना चाहिए। 2 से 3 आइस क्यूब को मलमल के कपडे में बांध ले और 2 से 3 मिनट तक रगड़े। रगड़ते समय चेहरे के ऑयली भाग को ही टारगेट करे।
आइस फेसियल आपके चेहरे के लिए चमत्कारिक रूप से काम करेंगा, यह बड़े छिद्र को भरता है, पिम्पल्स को कम करता है, आँखो के पास के कालेपन को दूर करता है, चेहरे को जलयोजित रखता है, ब्लड सर्कुलेशन को स्वस्थ रखता है और चेहरे को फ्रेश रखता है। ऑयली स्किन को स्वस्थ रखने का यह सबसे आसान और सरल उपाय है।

4. चेहरे पर घर पर बनाया हुआ फेसियल करे

इससे पर्यावरणीय डैमेज, त्वचा के रंग संबंधी बीमारियाँ, मुहाँसों से संबंधित सारी समस्याये दूर होती है।

1 क्लिंजर – अपने हाथो में 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच शहद ले और उन दोनों का मिश्रण बनाकर उसे अपने चेहरे पर रगड़े, रगते समय अपने गाल, सर, गर्दन, नाक, कान पर पर रगड़े। और लगाने के 1 मिनट बाद इसे धो ले|

2 भाँप देना – एक छोटे भगोने में पानी गर्म करे और उसमे ताज़ी निम की पत्तियाँ और पुदीने की पत्तियाँ और तुलसी की पत्तियाँ डाले, और डालने के बाद तक़रीबन 2 मिनट तक फुल आँच पर इसे उबलने दे और फिर इसे गैस से निकाल ले। अब अपने चेहरे पर टॉवल ढक ले और आपमे चेहरे को 3 मिनट तक भाप दे। यह चेहरे के छिद्रो को खोलेँगा और त्वचा से धूल-मिटटी के कण भी निकलेंगा।

3 स्क्रब – एक चम्मच चावल पाउडर और एक चम्मच गाढे दही का मिश्रण बनाकर तक़रीबन 2 मिनट तक उसे अपने चेहरे पर लगाये रखे। अब हल्के हाथो से इससे मसाज करे। यह आपके चेहरे पर बैठे प्रदूषित कणो को निकाल लेंगा और ब्लैकहेड को भी दूर करेगा और आपको साफ़ और फ्रेश त्वचा प्रदान करेंगा। लगाने ले बाद इसे पानी से धो ले।

4 Tone it Up – ताज़ी काकड़ी के ज्युस और टमाटर के ज्युस में 2 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच ग्लिसरीन का टोन अपने ऑयली चेहरे पर लगाए। लगाने के बाद कपास के टुकड़े की सहायता से अपने चेहरे को साफ़ करे। यह चेहरे के pH लेवल को नियंत्रित करता है।

5 मसाज क्रीम – मसले हुए अंगूर और स्ट्राबेरी को 1 चम्मच एलोवेरा जेल में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करे। इस पेस्ट से अपने चेहरे की मसाज करे। ऐसा कम से कम 5 से 7 मिनट तक करे और फिर कपास के टुकड़े की सहायता से इसे निकाले और फिर चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले।

6 मास्क और फ्रूट पैक को उतारे – अब चेहरे को मजबुत और टाइट बनाने का समय आ गया है, इसके लिए आप फेस मास्क या फ्रूट फेस पैक का भी उपयोग कर सकते है।

ऑयली और डल त्वचा के लिए फ्रूट फेस पैक – थोड़े अंगूर, संतरे के टुकड़ो का एक मिश्रण बनाए, अब उसमे 1 चम्मच मुल्तानी मिटटी और 1 चम्मच निम्बू का रस मिलाये। अब इसकी एक गाढ़ी परत अपने चेहरे पर लगाये और 20 मिनट बाद धो लेवे। आपकी डल और ऑयली त्वचा इससे मुलायम और प्रसन्न दिखने लगेगी।

इस फेसियल को 15 दिनों में एक बार अवश्य लगाए।

5. चंदन की लकड़ी

ऑयली और डल चेहरे के लिए यह एक स्किन-लाइटनर है।

चंदन की लकड़ी ऑयली चेहरे के लिए एक श्रेष्ट प्राकृतिक सामग्री है। इसमें पाया जाने वाला क्षय निरोधक, उत्तेजना निरोधक चेहरे को दाग, डार्क पैचेस से बचाता है। गुलाब जल की कुछ बूँदे चन्दन की लकड़ी के पाउडर में डालकर उसे अच्छी तरह मिलाये। इस पेस्ट को चेहरे पर सभी जगहों पर लगाये और 10 मिनट बाद चेहरे को धो ले। यह आपके चेहरे को तरोताजा और प्राकृतिक रूप से सुन्दर बनाएंगी।

6. सेब की मदिरा का विनेगर और ककड़ी

इससे चेहरा प्रसन्न रहता है और यह चेहरे पर के ऑइल को भी नियंत्रित रखता है, यह ऑइल कंट्रोलिंग टोनर की तरह ही काम करता है। ककड़ी का रस आपके चेहरे को जलयोजित रखता है और चमकीला स्वरुप प्रदान करता है। इस टोनर को बनाने के लिए 3 चम्मच ककड़ी के रस को सेब की मदिरा के विनेगर में मिलाये। एक कॉटन को इसमें भिगोये और अपने चेहरे पर लगाये। लगाने के बाद 2 से 3 मिनट तक बैठे रहे और फिर ठन्डे पानी से धो लेवे। चेहरे को साफ़ और चमकीला बनाने का यह सबसे अच्छा और बेहतर तरीका है।

7. ग्रीन टी और गीली मिटटी का फेस मास्क

हमेशा चेहरे पर होने वाली गंदगी को अब अलविदा कह दीजिये और ग्रीन टी का उपयोग करके अपने चेहरे को साफ़ कीजिये।

आवश्यक सामग्री –

  • ग्रीन टी का पानी – 2 चम्मच
  • मुल्तानी मिटटी – 1 चम्मच
  • निम्बू का रस – 1 चम्मच
  • शहद – 1 चम्मच

सभी सामग्रियों को मिलाकर एक मुलायम पेस्ट तैयार करे। अब मिश्रण को 5 मिनट तक फ्रीजर में रख दे। तबतक आप 2 काकड़ी के टुकड़े काटिये और उन्हें अलग रख दीजिये। अब ठन्डे मिश्रण को लेकर उसकी गाढ़ी परत अपने चेहरे पर लगाये। अब काकड़ी के टुकड़ो को अपनी आँखे बंद करके बंद आँखों पर रखे और आराम करे। इस पैक के पूरी तरह से सुख जाने के बाद ठन्डे पानी से चेहरे को धोकर इस मास्क को निकले। यह फेस मास्क आपके चेहरे को चमकदार और स्वस्थ और मुलायम बनायेंगा।

8. स्ट्राबेरी और गाढ़ा दही

ऑयली चेहरे के लिए एक फेयरनेस फेसियल मास्क

ऑयली चेहरा डल और चिपचिपा दिखाई देने लगता है। लेकिन आप इस प्राकृतिक फेयरनेस फेसियल मास्क को लगाकर अपने चेहरे को चमकीला और तरोताजा बना सकते है।

आवश्यक सामग्री –

  • 2 पकी हुई स्ट्रॉबेरी
  • 2 चम्मच ताज़ा दही
  • 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

स्ट्रॉबेरी को मसल ले और दही और मुल्तानी मिट्टी को उसमे मिलाकर मुलायम पेस्ट तैयार कर ले। इसकी गाढ़ी परत अपने चेहरे और गर्दन पर लगाये और 15 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो ले। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट, एस्ट्रिंजेंट और विटामिन सी चेहरे के ऑइल को नियंत्रित रखता है और मुल्तानी मिट्टी चेहरे के गड्डो को भरकर चेहरा चमकदार बनाती है। दही से चेहरा भी साफ़ होता है।

9. समुद्री नमक

समुद्री नमक ऑयली और डल स्किन के लिए एक प्राकृतिक सामग्री हैं। समुद्री नमक में पाये जाने वाले मिनरल्स चेहरे पर लगे तेल को निकालकर गड्डो को भरता है। इससे आपके ब्लैकहेड्स भी कम होते है और व्हाइटहेड से भी छुटकारा मिलता है. ऑयली और डल स्किन के लिए यह एक बेहतर और आसान प्राकृतिक उपाय है।

आवश्यक सामग्री –

  • समुद्री नमक
  • शहद
  • एक कप गरम पानी

सबसे पहले गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो ले। अब एक चम्मच समुद्री नमक और शहद को अपने हाथो में लीजिये। हाथ में लेकर दोनों हाथो को आपस में रगड़े और अपने चेहरे और गर्दन की मसाज करे और 1 से 2 मिनट तक ऐसा करने से आपके चेहरे के गड्ढे भर जायेंगे और आपकी ऑयली त्वचा भी इससे साफ़, मुलायम और ताज़ी दिखने लगेगी।

10. मोइस्चराइज / Moisturize करे

सिर्फ सुखी त्वचा को ही नही बल्की ऑयली त्वचा को भी मोइस्चराइजेशन की जरुरत होती है। लेकिन हमेशा भारी मोइस्चराइजेशन वाले क्रीम और लोशन को अनदेखा करे। इसकी जगह पे ऑइल फ्री और पानीयुक्त मोइस्चराइजर का ही उपयोग करे। यहाँ निचे प्राकृतिक एंटीसेप्टिक मोइस्चराइजर बनाने की विधि दी गयी है –

आवश्यक सामग्री –

  • तुलसी
  • ग्लिसरीन
  • गुलाब जल

तुलसी के पत्तो को गुलाब जल में डालकर उसे मिला ले। इसे अच्छी तरह से अपने हाथो से मिलाये और जूस तैयार करे। अब इसमें 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाये और हल्के हाथो से इस मिश्रण की चेहरे पर मसाज करे। तुलसी में पाये जाने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक चेहरे को इन्फेक्शन, ऑइल प्रोडक्शन और मुहाँसों से बचाता है।

चेहरे को आयल फ्री बनाने के कुछ महत्वपूर्ण उपाय –

  1. अपने चेहरे को ज्यादा जोर से घिसकर धोने की कोशिश न करे बल्कि दिन में एक बार अपने चेहरे को किसी अच्छे स्क्रब से धोए।
  2. हो सके तो घर बन बनाये फेस मास्क और फेसियल का ही उपयोग करे, इससे आपके ब्लैकहेड और व्हाइटहेड जल्दी हट जायेंगे।
  3. जब भी आप कही बाहर जाओ तो आपमे साथ टिश्यू पेपर ले जाना न भूले. किसी भी मेकअप को चेहरे पर लगाने से पहले हमेशा पहले टिश्यू पेपर से चेहरे पर लगे तेल को निकाल ले।
  4. हर समय अपने शरीर को जलयोजित रखे. ज्यादा से ज्यादा पानी पिने की कोशिश करे और ताज़े फलो का जूस पिए ताकि चेहरे को विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मिल सके और चेहरा साफ़ रहे।
  5. हमेशा ऑइल फ्री और पानीयुक्त मेकअप का ही उपयोग करे।

This post was last modified on July 11, 2018 2:55 PM

Share
Leave a Comment
Published by

Recent Posts

राई के दाने भी पलट सकते हैं आपकी किस्मत, जानें इसके अचूक टोटके

क्या आपको पता है कि भोजन में स्वाद बढ़ाने वाली राई का इस्तेमाल आपको बुरी… Read More

May 25, 2020

बैंक खाते में 31 मई तक रखिये 342 रुपये, मिलेगी 4 लाख की सुरक्षा

दोस्तों, जैसा की हम सभी जानते है की इस समय देश एक भयंकर संकट से… Read More

May 24, 2020

फिल्म रेडी के ‘छोटे अमर चौधरी’ ने छोटी उम्र में किया दुनिया को अलविदा

कॉमेडियन एक्टर मोहित बघेल (Mohit Baghel) ने 27 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा… Read More

May 23, 2020

रुई जैसे सॉफ्ट पकोड़े वाली कढ़ी बनाने की विधि

हेलो दोस्तों , हम आपको पकोड़े वाली कढ़ी की रेसिपी बता रहे है। यह बहुत… Read More

May 22, 2020

आटा केक बनाने की विधि

हेलो फ्रेंड्स , आज हम आपको बता रहे है। आटा केक की रेसिपी। इसको बच्चे… Read More

May 20, 2020

मटका कुल्फी बनाने की विधि

हेलो दोस्तों , गर्मी का मौसम शुरू हो गया है इसलिए आज हम आपको मटका… Read More

May 17, 2020