बैंक खाते में 31 मई तक रखिये 342 रुपये, मिलेगी 4 लाख की सुरक्षा

0
30

दोस्तों, जैसा की हम सभी जानते है की इस समय देश एक भयंकर संकट से जूझ रहा है और ऐसे में बहुत से लोग पैसे की किल्‍लत से जूझ रहे हैं. कुछ लोगों को नौकरी से भी हाथ धोना पड़ा है तो वहीं कई लोगों की सैलरी कट के आ रही है. और इस हालात में भी लोगों के बैंक अकाउंट खाली हैं. Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana

इसी बीच एक अच्छी खबर ये है की, अगर आपके बैंक खाते में 342 रुपये है तो 31 मई के बाद आपको 4 लाख रुपये तक की सुरक्षा मिल सकती है. आइए जानते हैं कि आखिर कैसे मिलेगी सुरक्षा..

यह भी पढ़ें : महिलाओं के लिए नौकरी का मौका, सुपरवाइजर के 3000 पदों पर निकली भर्ती

असल बात ये है की, मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में सस्ते प्रीमियम वाली दो स्कीम चलाई थीं. और इन स्कीम का नाम है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY). यहाँ पर PMJJBY जीवन बीमा स्कीम है, वहीं PMSBY दुर्घटना बीमा योजना है.

इन दोनों स्कीम की बात करें तो आपको क्रमश: 330 रुपये और 12 रुपये का सालाना प्रीमियम देना होगा. वहीं, कुल मिलाकर 4 लाख रुपये तक का बीमा कवर होगा. मतलब ये कि अगर आप इन दोनों स्कीम्स का फायदा लेना चाहते हैं तो प्रीमियम कुल मिलाकर महज 342 रुपये सालाना पड़ेगा.

आपको बता दें कि PMJJBY और PMSBY दोनों स्‍कीम्स 1 जून-31 मई आधार पर चलती हैं. इसका प्रीमियम सालाना आधार पर मई में कटता है. मतलब ये कि अगर आप स्‍कीम से जुड़े हैं तो 31 मई तक आपका प्रीमियम कट जाएगा. इसके बाद पूरे 12 महीने तक आपको 4 लाख का कवर मिलेगा.

यह एक शुद्ध टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी है, लिहाजा यह केवल मृत्यु ही कवर करती है. इन स्कीम्स का लाभ लेने के लिए बैंक अकाउंट होना जरूरी है. बैंक अकाउंट बंद हो जाने या प्रीमियम कटने के टाइम पर खाते में पर्याप्त बैलेंस न होने से बीमा रद्द हो सकता है.

इसके बाद आपको दोबारा स्‍कीम से जुड़ना पड़ेगा. इन दोनों स्‍कीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए https://jansuraksha.gov.in/ पर पढ़ सकते हैं. इसके अलावा टोल फ्री – 1800-180-1111 / 1800-110-001 नंबर पर भी जानकारी ली जा सकती है.

हमारे चैनल को एक बार जरुर देखें अगर पसंद आये तो सब्सक्राइब करें : AAKRATI

चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए  यहाँ क्लिक  करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here