रिलेशनशिप में भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, नहीं तो टूट जाएगा आपका रिश्ता

अक्सर रिलेशनशिप में या फिर शादीशुदा जिंदगी में कपल्स जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जिसकी वजह से उनके रिश्ते में दरार आने लगती है। कपल्स के बीच हुई छोटी-छोटी नोंक-झोंक धीरे-धीरे बढ़ती जाती है और उन्हें रिश्ते के अंत पे ले आती है। ऐसे में कपल्स को किसी भी बात को हैंडिल करना आना चाहिए। Mistakes in Relationship

प्यार जिंदगी में खुशियां लाता है और बेहतर रिलेशनशिप आपकों मानसिक रूप से मजबूत करता हैं। अगर जीवन में हमसफर साथ रहें तो इन्सान हर मुसीबत का सामना कर लेता है..इसलिए जरूरी है कि आपका रिश्ता हमेशा बेहतर बना रहे है और हमसफर का साथ कभी ना छूटें। लेकिन कई बार ऐसा होता कि हम जाने अंजाने कुछ ऐसी बात या हरकतें कर जाते हैं जो हमारें पार्टनर को नागवार गुजरती है और वो हमसे दूर चला जाता है।

ऐसे में ब्रेकअप से बचने के लिए जरूरी है कि हम ऐसा कुछ भी ना करें जिसके रिश्तें में दरार आए। हम आपको कुछ ऐसी ही बातें बता रहें जो कि रिलेशनशिप को बचाए रखने के लिए कभी नही करनी चाहिए…

पिछले रिश्ते का जिक्र

भलें ही आजकल की लाईफस्टाइल कितनी भी मॉर्डन हो गयी है लेकिन प्यार में साथी की सोच और चाहत हमेशा एक सी रहती है ..और ये धारणा आज भी सही हैं कि आपकों भूल कर भी अपने पिछले रिश्ते के बारे में अपने वर्तमान साथी को नही बताना चाहिए । अक्सर ऐसा होता है कि लोग अपने पार्टनर के सामने पूराने रिश्ते का जिक्र तुलना करने के लिए करते रहते हैं लेकिन ये बात आपके साथी को बहुत ही बुरी लग सकती है और इसके लिए वो आपसे ब्रेकअप भी ले सकते हैं। इसलिए अच्छा यही होगा कि आप भूतकाल को छोड़कर वर्तमान में जीना सीखें।

किसी और से तुलना ना करें

अपने पार्टनर की तुलना किसी और से ना करें… कई बार ऐसा होता है कि ब्वॉय फ्रेन्ड अपनी गर्ल फ्रेन्ड की तुलना दूसरी लड़कियों से करने लगते हैं वहीं लड़कियां भी अक्सर अपने दूसरे मेल फ्रेड्स के बारे में अपने लवर को जलाने के लिए बाते करती हैं..लेकिन ये बात दोनो के लिए ठीक नही है। किसी और से तुलना करना आपके रिश्ते में खटास ला सकता है… दूसरा चाहें कितना भी बेहतर क्यों ना हो पर जीवन के हर कदम पर आपको साथ अपने पार्टनर का ही मिलता है। इसलिए उनकी अहमियत को समझें और किसी और से तुलना करना छोड़ दें।

फैमिली मेम्बर्स पर ना करें कमेन्ट

हर किसी को उसके परिजनों से विशेष लगाव होता है.. जीवनसाथी के साथ साथ परिजनों की भी लाईफ में खास जगह होती है। इस बात को समझें और भूलकर भी कभी अपने पार्टनर से उनके परिजनों को लेकर कोई कमेंट ना करें ..पार्टनर की फैमिली के किसी भी सदस्य के बारे में कुछ गलत न कहें। यदि उसकी फैमिली में कोई पसंद ना हो तो इसकी चर्चा उसके सामने बिल्कुल भी ना करें।

पर्सनल लाईफ में दखल ना करें

कई बार ऐसा होता है कि हम जिससे प्यार करते हैं उसकी जिंदगी में जरूरत से ज्यादा दखल देने लगते है जिसकी वजह से सामने वाला आपसे भागना शुरू कर देता है और यही आपसी मनमुटाव की सबसे बड़ी वजह बनती है।ऐसे में रिश्ते को बेहतर बनाए रखने के लिए ये जरूरी है कि आप सामने वाले को थोड़ी स्पेस दें।

प्राइवेसी का रखें ख्याल

कुछ लोग अपने प्राइवेट बातें किसी तीसरे व्यक्ति के साथ शेयर कर लेते है जो कि गलत है। अपनी निजी बातों को अपने तक ही सीमित रखें। हर किसी के साथ शेयर न करें।

अन्य गलतियां

  • बात को हैंडल करने के लिए झूठ बोलना
  • किसी भी समस्या को नजरअंदाज कर देना
  • छोटी से लेकर बड़ी हर बात के लिए बहस करना
  • पार्टनर से बात करने से कतराते रहना

ऐसी बहुत सी गलतियां हैं जो कपल्स करते हैं और इन्हीं कारणों से उनका रिश्ता कमजोर होता जाता है। यही वजह है कि ऐसे रिश्ते से परेशान होकर कपल्स अलग होने का फैसला कर लेते हैं।

Share
Aakrati

Recent Posts

कच्चे आम की कढ़ी बनाने की विधि

कच्चे आम से बनी हुई कढी का स्वाद दही मिलाकर बनी की कढी से अलग होता है. आमतौर पर इसमें… Read More

June 23, 2019 5:17 pm

टाइफाइड बुखार से बचाव के घरेलू इलाज

टाइफाइड एक खतरनाक बीमारी है, इस बीमारी में तेज बुखार आता है, जो कई दिनों तक बना रहता है। यह… Read More

June 23, 2019 3:21 pm

स्वादिष्ट काजू कतली बनाने की विधि

काजू की बर्फी बहुत ही लोकप्रिय मिठाई है दिवाली जैसे बड़े-बड़े त्योहारों में हर घर में आपको काजू की बर्फी… Read More

June 22, 2019 6:15 pm

इन घरेलू उपचारों से कम कर सकते हैं कोलेस्ट्रॉल लेवल

मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बहुत महत्वपूर्ण काम होता है, परन्तु केवल इसकी मात्रा उतनी ही होनी चाहिए जितनी की… Read More

June 22, 2019 2:37 pm

चटपटी अचारी दही भिंडी बनाने की विधि

यदि आपको भिंडी की सब्‍जी काफी ज्‍यादा पसंद है तो आप अचारी दही भिंडी बना सकती हैं। अचारी दही भिंडी… Read More

June 22, 2019 11:15 am

दिल के रोग, कैंसर सहित कई बीमारियो में फायदेमंद है स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी एक ऐसा मनमोहक फल है, जिसे देख कर हर कोई उसे खाने की इच्छा करता है, दिल के आकार… Read More

June 21, 2019 5:33 pm