हैप्पी रिलेशनशिप की ये होती है बुनियाद

रिश्‍ते ऐसे ही नहीं बन जाते हैं। इसके लिए दो लोगों को मिलकर अपने रिश्‍ते को पूरा और खुशहाल बनाने के लिए कोशिश करनी पड़ती है। रिलेशनशिप में एक खुशहाल कपल बनने के कुछ मौलिक कारण होते हैं और इनके बारे में हर कपल को पता होना चाहिए। इन टिप्‍स के बारे में जानकर आप अपने रिश्‍ते और पार्टनर दोनों को ही खुशहाल बना सकते हैं Fundamentals of Happy Relationship

अगर आपका पार्टनर आपके साथ खुश है और उसे आपसे कोई शिकायत नहीं है तो आपको कुछ संकेत मिलते हैं। गहराई से जानने पर आपको पता चलेगा कि ये ही हैप्‍पी कपल होने की वजह है। एक हेल्‍दी रिलेशनशिप बनाना कोई रॉकेट साइंस नहीं है लेकिन अगर दो लोग एकसाथ मिलकर प्‍यार और काम करें तो रिश्‍ते को खुशहाल बनाया जाता है।हैप्‍पी कपल बनने के मौलिक कारण

संतुलन बने रहना :

एक हेल्‍दी रिलेशनशिप में ऐसी कुछ चीज़ें होती हैं जिन्‍हें संतुलित करके आप अपने रिलेशन को आसान बना सकते हैं। इन चीज़ों में संतुलन बढ़ाकर आप अपने रिश्‍ते और पार्टनर को खुश रख सकते हैं। संतुलन से अपके रिलेशनशिप में खुशियां बढ़ती हैं। संतुलन से आप और आपके पार्टनर के बीच सामंजस्‍य बना रहता है।

रोमांस का कभी खत्‍म ना होना :

एक खुशहाल रिश्‍ते के लिए रोमांस होना बहुत ज़रूरी होता है। अगर आप छोटी-छोटी चीज़ों में भी रोमांस दिखाते हैं तो इससे आपके रिश्‍ते में खुशी बरकरार रहती है। आकर्षण बरकरार रखना, कडल करना, गिफ्ट देना और प्‍यार देने से आपके रिश्‍ते में खुशी बढ़ सकती है।

दिल में एक-दूसरे की जगह :

हर इंसान को अपने पार्टनर के दिल में एक सुरक्षित जगह चाहिए होती है। अपने बिजी शेड्यूल के बाद जब आप घर वापिस लौटते हैं तो अपने पार्टनर को अपने पूरे दिन का हाल बताते हैं और उन्‍हें बताएं कि आप उनके साथ कितने खुश हैं।

अपने प्‍यार को ज़ाहिर करने का ये सबसे आसान तरीका है। इससे हैप्‍पी कपल और हेल्‍दी रिलेशनशिप बनाया जा सकता है।

शब्‍दों और एक्‍शंस में दिखे प्‍यार :

अगर आप अपने पार्टनर को आई लव यू नहीं कहते हैं तो इसकी जगह अपनी बातों और एक्‍शंस से अपने प्‍यार का अहसास करवा सकते हैं। आपके पार्टनर को इस बात का अहसास होना चाहिए कि वो कितनी गहराई से आपसे प्‍यार करते हैं। उन्‍हें आई लव यू कहने से आपके इमोशंस आपके पार्टनर के सीधे दिल तक पहुंचेंगे।

मैच्‍योरिटी का स्‍तर :

आपको अपने रिश्‍ते को मैच्‍योरिटी से हैंडल करना चाहिए तभी आपके रिलेशनशिप में खुशी बरकरार रह सकती है। संबंधों में मैच्‍योरिटी से काम लेना बहुत ज़रूरी होता है। इससे पता चलता है कि आप दोनों का रिश्‍ता कितना आगे तक जाएगा। अपनी परेशानियों, झगड़ों, बहस और परिस्थितियों को परिपक्‍वता से हैंडल करना भी आपके रिश्‍ते को खुशहाल बना सकता है।

एक-दूसरे के लिए स्‍पेशल फील करें :

रिलेशनशिप में एक-दूसरे को स्‍पेशल फील करवाना भी बहुत ज़रूरी होता है। अगर आप अपने पार्टनर को प्‍यार करते हैं तो उन्‍हें समय-समय पर स्‍पेशल फील करवाते रहें।

कमिटमेंट पर बरकरार रहें :

रिलेशनशिप में ये बहुत ज़रूरी होता है। अपने वादों को बनाए रखें और उन्‍हें तोड़े नहीं। अगर आप अपने कमिटमेंट को पूरा नहीं करते हैं तो इससे आपका रिश्‍ता टूट सकता है।

अपने पार्टनर को खुश रखने का सबसे अच्‍छा तरीका यही है कि आप उनके लिए की गई अपनी सारी कमिटमेंट्स को पूरा करें।

ज़िम्‍मेदार बनें :

रिलेशनशिप में एक समान ज़िम्‍मेदार होना ज़रूरी होता है। हर पार्टनर को किसी ऐसे इंसान की ज़रूरत होती है जो उनके प्रति अपनी सारी ज़िम्‍मेदारियों को पूरा कर सके। अगर आप और आपका पार्टनर इन ज़िम्‍मेदारियों को बांट लेते हैं तो इससे रिश्‍ता खुशहाल बन सकता है।

टीम की तरह काम करें :

रिलेशनशिप में अगर दोनों ही पार्टनर एक-दूसरे के खिलाफ काम करेंगे तो इससे मतभेद होना लाजिमी है लेकिन अगर आप टीम के एक साथी की तरह काम करेंगे तो इससे आप दोनों एकसाथ खुश रह पाएंगे। ये देखने में बहुत आसान लगता है लेकिन असल में रिश्‍ते के बीच दो पार्टनर्स के बीच ईगो आ जाता है जिसकी वजह से टीम के रूप में काम कर पाना नामुमकिन सा हो जाता है।

लड़ाई :

हर रिश्‍ते में लड़ाई होती है। जो रिश्‍ते बहुत खुशहाल दिखते हैं उनमें भी लड़ाई होती ही है लेकिन हेल्‍दी रिलेशनशिप में हर लड़ाई और बहस में लॉजिक छिपा होता है। इनमें लड़ाई एक लॉजिक से भरा डिस्‍कशन होता है। इससे ये दोनों एक-दूसरे की सोच को समझ पाते हैं।

इन मौलिक कारणों को ध्‍यान में रखकर आप भी अपने रिश्‍ते को खुशहाल बना सकते हैं। नए रिश्‍ते में भी इन टिप्‍स को ध्‍यान में रखकर आप अपने खूबसूरत साथ को लंबे समय तक बरक़रार रख सकते हैं।

अगर आपको ये पोस्‍ट पसंद आया तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्‍शन में कमेंट करके हमें ज़रूर बताएं।

Share
Lovely

Content Writer in Aakrati.in

Recent Posts

खुशबूदार टेस्टी पुदीना गट्टा की सब्जी बनाने की विधि

क्या आप पुदीने की चटनी बनाकर बोर हो गए हैं? पुदीने से ही कुछ नई तरह का रेसिपी बनाना चाहते… Read More

May 23, 2019 11:25 am

साइलेंट हार्ट अटैक के हो सकते हैं ये संकेत, रहेंं सावधान !

साइलेंट हार्ट अटैक उसे कहते हैं जब व्‍यक्ति में हार्ट अटैक के लक्षण महसूस हुए बिना ही दिल काम करना… Read More

May 23, 2019 10:57 am

बच्चों के लिए बनाएं यम्मी मैंगो मफिन

आम का सीजन चल रहा है और हर किसी को आम खाना बेहद पसंद होता है. आम से आप एक… Read More

May 22, 2019 4:57 pm

पति-पत्नी के बीच लड़ाई का कारण बनते हैं ये वास्तुदोष

कहते हैं कि पति-पत्नी का रिश्ता बड़ी ही नाजुक डोर से बंधा होता है। अगर इसमें जरा सी भी नोंक-झोक… Read More

May 22, 2019 3:32 pm

तरबूज के छिलके की सब्जी बनाने की विधि

तरबूज़ के छिलकों का आप क्या करते हैं? ज़ाहिर है, फेंक देते होंगे। लेकिन अगर हम आपको बताएं कि इनसे… Read More

May 22, 2019 3:18 pm

भूलकर भी चेहरे के साथ न करें ये काम, बिगड़ सकती है ख़ूबसूरती

हेल्लो दोस्तों मैं हूँ आकांक्षा और स्वागत करती हूँ आप सभी का आपकी अपनी वेबसाइट aakrati.in पर ! आज हेल्थ… Read More

May 21, 2019 6:21 pm