घर पर बनाइए गेंहू के दूध का हलवा, होता है बहुत पौष्टिक

हेल्लो दोस्तों मैं हूँ आकांक्षा और स्वागत करती हूँ आप सभी का आपकी अपनी वेबसाइट aakrati.in पर ! आज रेसिपीसेक्शन में मैं बताने वाली हूँ गेंहू के दूध का हलवा बनाने के बारे में ! यूँ तो आपने सूजी का हलवा, मूंग दाल का हलवा, बेसन का हलवा खाया होगा उसी तरह ही आटे का हलवा भी बहुत टेस्‍टी होता है। यह बड़ों और बच्चों सभी को भाता है।    गेहूं को भिगोकर, पीसकर, चीनी को कैरामलाइज़ करके तैयार किया हुआ, एकदम अलग स्वाद का गेहूं के दूध का हलवा। ये हलवा बहुत ही पौष्टिक होता है। और आप इस हलवे को फ्रिज में रख कर आप 5-6 दिन तक खाने में उपयोग कर सकते हैं। Wheat Milk Halwa Recipe

आवश्यक सामग्री :

  • गेहूं – ½ कप (100 ग्राम) (भिगोकर लिए हुए)
  • घी – ¾ कप (150 ग्राम)
  • चीनी – 1 कप से थोड़ी सी ज्यादा (250 ग्राम)
  • काजू – 1/3 कप (बारीक कटे हुए)
  • इलायची -5-6 (दरदरी कुटी हुई)

बनाने का तरीका :

#. गेहूं को अच्छे से साफ करके धोकर, पानी में 12 घंटे के लिए भिगो दीजिए। इसके बाद गेहूं में से अतिरिक्त पानी हटा दीजिए। गेहूं को मिक्सर जार में डाल दीजिए और साथ में इसमें लगभग ½ कप पानी डाल कर इसे एकदम बारीक पीस लीजिए।

#. गेहूं के पेस्ट को छलनी में डालकर छान लीजिए। इसके बचे हुए मोटे पेस्ट को एक बार फिर से मिक्सर जार में थोड़े से पानी के साथ डालकर बारीक पीस लीजिए। इस पेस्ट को फिर से छान लीजिए और बचे हुए गेहूं के फाइबर को हटा दीजिए। गेहूं का दूध तैयार है इसे बनाने में लगभग 1.25 कप पानी का यूज हुआ है।

#. पैन को गैस पर रखकर गरम कीजिए। इसमें 1 चम्मच घी डालकर इसमें बारीक कटे हुए काजू डालकर मध्यम आंच पर हल्का सा भून लीजिए। काजू भुन जाने के बाद इन्हें प्लेट में निकाल लीजिए।

#. हलवा बनाने के लिए कढ़ाही गरम कीजिए। कढ़ाही में 1 चम्मच घी डाल दीजिए और चीनी डालकर लगातार चलाते हुए चीनी को पूरी तरह से पिघलने तक तेज आंच पर पका लीजिए। चीनी के पूरी तरह से पिघलने पर इसमें गोल्डन रंग आ जाता है। गैस बंद करके, बर्तन को आधे से ज्यादा ढकते हुए चाशनी में 1।25 कप पानी डाल दीजिए। फिर से गैस ऑन करके पानी में चीनी को अच्छे से घुल जाने तक लगातार चलाते हुए पकाना है।

#. पानी और चीनी के अच्छे से मिल जाने के बाद, धीमी आंच करके चाशनी में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में गेहूं का दूध डालते जाएं और लगातार चलाते हुए मिक्स करते रहें ताकि इसमें गुठलियां न पड़ें। गैस मध्यम रखते हुए मिश्रण को लगातार चलाते हुए गाढ़ा होने तक पका लीजिए। इसमें 1 टेबल स्पून घी डालिए और लगातार चलाते हुए पकाते रहिए। हलवे में घी तब तक डालते रहिए जब तक कि हलवा घी सोखना बंद ना कर दे यानि कि हलवा घी छोड़ने लगे।

Wheat Milk Halwa Recipe

सजावट के लिए :

हलवे के घी छोड़ने पर इसमें भूने हुए काजू के टुकड़े और इलायची पाउडर डाल कर मिक्स कर दीजिए। हलवा अच्छा गाढा़ होने पर और हलवे में से अच्छी खुश्बू आने पर हलवा बनकर तैयार है। गैस बंद कर दीजिए और हलवे को प्याले में निकाल लीजिए। आप चाहें तो इस हलवे को प्लेट में डालकर जमाकर बर्फी के टुकड़ों की तरह काट कर भी खा सकते हैं। हलवे को काजू से गार्निश कीजिए और स्वादिष्ट गेहूं के दूध के हलवे को गरमागरम परोसिये और खाइये।

यह भी पढ़ें : बिना फुलाए हुए मूंग दाल से हलवा कैसे बनाये?

सुझाव :

  • चीनी अपनी पसंद के अनुसार कम या ज्यादा ले सकते हैं.
  • चाशनी में पानी डालते समय कढ़ाही को ढक जरूर लें क्योंकि चाशनी में पानी डालते समय छींटे पड़ सकते हैं.
  • हलवा बनाने के लिए मोटे तले की कढ़ाही का ही उपयोग करें. इसके लिए नॉन स्टिक कढ़ाही का यूज ना करें.
Share
Akanksha

हेल्लो मेरा नाम आकांक्षा है और मुझे वेबसाइट पर नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया और मुझे बहुत मज़ा आता है यहाँ आर्टिकल लिखने में ! आप मेरे आर्टिकल ज़रूर पढ़िए !

Recent Posts

चेहरे से पिम्पल्स की छुट्टी कर देंगे ये घरेलू नुस्खें

चेहरे पर दिखाई देने वाले दाग और जिद्दी पिंपल्स सुंदरता को बिगाड़ने के साथ -साथ आपके आत्मविश्वास को भी कम… Read More

May 23, 2019 4:42 pm

खुशबूदार टेस्टी पुदीना गट्टा की सब्जी बनाने की विधि

क्या आप पुदीने की चटनी बनाकर बोर हो गए हैं? पुदीने से ही कुछ नई तरह का रेसिपी बनाना चाहते… Read More

May 23, 2019 11:25 am

साइलेंट हार्ट अटैक के हो सकते हैं ये संकेत, रहेंं सावधान !

साइलेंट हार्ट अटैक उसे कहते हैं जब व्‍यक्ति में हार्ट अटैक के लक्षण महसूस हुए बिना ही दिल काम करना… Read More

May 23, 2019 10:57 am

बच्चों के लिए बनाएं यम्मी मैंगो मफिन

आम का सीजन चल रहा है और हर किसी को आम खाना बेहद पसंद होता है. आम से आप एक… Read More

May 22, 2019 4:57 pm

पति-पत्नी के बीच लड़ाई का कारण बनते हैं ये वास्तुदोष

कहते हैं कि पति-पत्नी का रिश्ता बड़ी ही नाजुक डोर से बंधा होता है। अगर इसमें जरा सी भी नोंक-झोक… Read More

May 22, 2019 3:32 pm

तरबूज के छिलके की सब्जी बनाने की विधि

तरबूज़ के छिलकों का आप क्या करते हैं? ज़ाहिर है, फेंक देते होंगे। लेकिन अगर हम आपको बताएं कि इनसे… Read More

May 22, 2019 3:18 pm