हेल्लो दोस्तों वडा पाव सिर्फ महाराष्ट्र में ही नहीं बल्कि इसके स्वाद का लुत्फ़ पूरा देश उठाता है और इसकी चटनी कैसे बनायी जाती है इसे बनाना आज हम बनाना सीखेंगे. इसे बनाना जितना आसान है इसका स्वाद उतना ही कमाल का है. वडा पाव की चटनी को एक बार बनाने के बाद आप इसे घर पर ही बार-बार बनाकर खाना पसंद करेंगे. यह वडा पाव के स्वाद में इजाफा कर देता है और यह जितना स्वादिष्ट बनेगा वडा पाव का स्वाद भी उतना ही ज्यादा निखर कर आयेगा. Vada Pav Chutney

ये भी पढ़िए : खाने का जायका बढ़ा देगी लहसुन की चटनी

वडा पाव आप जितने आसानी से घर पर बना कर खा सकते है उतना बढ़िया बाज़ार में आपको नही मिलेगा. इसका स्वाद इतना बेहतरीन होता है और तो और इसे बनाने के बाद आप इसे 2 से 3 हफ्ते रख सकते है. इसी तरह आप हमारे साथ मूंगफली की चटनी, अमरुद की चटनी, करी पत्ता की चटनी, धनिया की चटनी, डोसा की चटनी, कच्चे आम की चटनी, खजूर इमली की चटनी, आंवले की चटनी, व्रत की चटनी, टमाटर की चटनी भी बना सकते है.

आवश्यक सामग्री :

लहसुन की कलियाँ – 8

नारियल (कद्दूकस किया) – 1/2 कप

सफ़ेद तिल के बीज – 1 चम्मच

मूंगफली (भुनी हुई) – 1 चम्मच

लाल मिर्च पाउडर – 2 चम्मच

तेल – 1 चम्मच

इमली का पेस्ट – 1/2 चम्मच

नमक स्वादानुसार

Vada Pav Chutney
Vada Pav Chutney

बनाने की विधि :

  • सबसे पहले एक पेन या कढ़ाही में 1 चम्मच तेल डालकर गर्म करे और इसमें लहसुन की कलियाँ डालकर इसे लगातार चलाते हुए 1 मिनट तक भूनें.
  • अब आंच बंद कर दें फिर लहसुन को निकाल कर एक बाउल में अलग रख दें.
  • अब इसी कढ़ाही में बिना तेल डालें धीमी आंच पर कद्दूकस किया हुआ नारियल को डालें और इसे हलके ब्राउन या भूरा हो जाने तक भूनें.
  • इसके भूरा हो जाते ही आंच को बंद कर देंगे और नारियल को एक प्लेट में निकाल कर अलग रख देंगे.
  • इसके बाद ऐसे ही कढ़ाही में सफ़ेद तिल के बीज डालकर धीमी आंच पर करीब 30 से 40 सेकंड्स तक भूनें फिर इसे एक प्लेट में निकालकर अलग रख लें.
  • अब एक मिक्सर में भुने हुए लहसुन की कलियाँ, भुने हुए नारियल, भुने हुए तिल के बीज को मिक्सी में डालकर लाल मिर्च पाउडर, इमली पेस्ट, भूनें हुए मूंगफली, धनिया पाउडर, और नमक डालकर इसे बारीक पीस ले.
  • नमक और अन्य मसालों का स्वाद एक बार चख कर इसे टेस्ट कर लें.
  • हमारी चटनी बनकर अब तैयार है.
  • यह 15 दिन तक आराम से ख़राब हुए बिना आप इसे प्रयोग कर सकते है

ये भी पढ़िए : करौंदे की चटनी बनाने की विधि

आपको ये रेसिपी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें, और कोई सवाल हो तो पूछिए हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे !

और ऐसी ही अन्य रेसिपीज के लिए आप हमारे YouTube चैनल को जरुर सब्सक्राइब कीजिये ! बहुत बहुत धन्यवाद्

आपको ये रेसिपी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें, और कोई सवाल हो तो पूछिए हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे !

और ऐसी ही अन्य रेसिपीज के लिए आप हमारे YouTube चैनल को जरुर सब्सक्राइब कीजिये ! बहुत बहुत धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here