triphala powder making, triphala powder making in hindi, triphala powder preparation triphala powder at home, triphala powder ingredients, ayurvedic triphala powder, triphala churna recipe, triphala powder how to use, homemade triphala powder, how to prepare triphala powder, what is the use of triphala powder, organic triphala powder, original triphala powder, triphala powder ratio, triphala powder how to make, use of triphala powder, triphala powder combination, dosage triphala powder, recipe of triphala churna, Triphala Powder Recipe, Triphala churna banane ki vidhi, Triphala churna ke Fayde, Health Benefits Of Triphala, त्रिफला चूर्ण बनाने की विधि
Triphala Powder Recipe
ad2

हेलो फ्रेंड्स, आपने कई बार आयुर्वेद के बारे में बात करते समय “त्रिफला” शब्द सुना ही होगा। त्रिफला 3 आयुर्वेदिक औषधियों के मिश्रण से बना एक औषधीय समूह है जिसका उपयोग हजारों सालों से हो रहा है। इसका उपयोग विविध परिस्थितियों में किया जाता है। आज हम इस आर्टिकल में त्रिफला चूर्ण बनाने (Triphala Powder Recipe) की विधि एवं उसके फायदे और उपयोग के बारे में बात करेंगे।

अगर आपको घर पर बाज़ार से शुद्ध त्रिफला चूर्ण (trifala churna banane ki vidhi) बनाना है तो उससे पहले कुछ सामग्री को खरीदकर घर पर ला लीजिए। नीचे लिखें सामग्री को खरीदने से पहले एक से दो बार अच्छे से चेक कर लीजिए कि जो सामग्री ख़रीद रहे हैं वो शुद्ध है या नहीं। आंवला में तो नहीं लेकिन, कई बार बहेड़ा और हरड़ में किसी अन्य चीज को मिक्स करके भी बेचा जाता है। इसलिए सामग्री की जांच-परख करके ही खरीदे।

यह भी पढ़ें – ब्रेन बूस्टर सीड्स से शरीर में गज़ब के होंगे फायदे

आवश्यक सामग्री | Ingredients for Triphala Churna

आंवला- 150 ग्राम

बहेड़ा-100 ग्राम

हरड़- 60 ग्राम

Triphala Powder Recipe
Triphala Powder Recipe

त्रिफला चूर्ण बनाने का तरीका | Triphala Powder Recipe

  • सबसे पहले इन तीनों फलों को 3-4 दिन के लिए धूप में रखकर अच्छे से सूखा लें।
  • इसके बाद इन तीनों फलों में से बीज को निकालकर बारीक़-बारीक़ काट लें और 1-2 के लिए फिर धूप में रख दें।
  • जब तीनों फल अच्छे से सुख जाएं तो एक-एक करके ग्राइंडर में डालें और महीन पीस लीजिए।
  • ग्राइंडर में डालने से पहले आप तीनों फल को कुछ देर के लिए कढ़ाही में भून भी सकती हैं।
  • तीनों फलों को पीसने के बाद एक बर्तन में रखें और अच्छे से मिक्स कर लें।
  • तैयार है आपका त्रिफला चूर्ण उपयोग करने के लिए।

नोट- बहेड़ा और हरड़ के साथ सूखा आंवला ही आप ख़रीदे।

यह भी पढ़ें – खाना बनाते समय बहुत काम आएँगी ये 11 कुकिंग टिप्स

त्रिफला चूर्ण सेवन के फायदे | Benefits of Triphala Churna

पाचन क्रिया बढ़ाए :

जिनकी पाचन शक्ति बहुत कमजोर होती है, उन लोगों के लिए त्रिफला चूर्ण का सेवन बहुत ही बेहतरीन उपाय रहता है. यह न सिर्फ पाचन शक्ति को दृढ़ बनाता है, बल्कि पेट संबंधित कई परेशानियों को दूर करता है.

आंखों के लिए औषधि :

आंखों के लिए त्रिफला टॉनिक की तरह काम करता है, साथ ही आंखों के लेंस में मौजूद ग्लूटाथिओन नाम के एंटी ऑक्सीडेंट को बढ़ाता है. इसके साथ ही लालिमा और मोतियाबिंद की समस्या में त्रिफला चूर्ण का सेवन लाभकारी होता है.

वजन घटाए :

त्रिफला चूर्ण का सेवन शरीर में मौजूद फैट को कम करता है और वजन घटाने में मदद करता है. आप त्रिफला को गर्म पानी में मिलाकर दिन में 2 से 3 बार पी सकते हैं.

Triphala Powder Recipe
Triphala Powder Recipe

हृदय को रखे स्वस्थ :

त्रिफला चूर्ण का सेवन रक्तचाप को नियंत्रित रखता है. इसके साथ ही ह्रदय की सुरक्षा करता है. इतना ही नहीं, यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है.

वायरस और बैक्टीरिया से सुरक्षा :

त्रिफला चूर्ण के अंदर एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायल और एंटी-पायरेटिक गुण पाए जाते हैं, जो कि शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से बचाता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए :

त्रिफला चूर्ण का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाता है, क्योंकि इसके अंदर गैलिक एसिड और एलेजिक एसिड मौजूद होते हैं, जो कि शरीर के लिए फायदेमंद है.

डायबिटीज में फायदेमंद :

अगर किसी को डायबिटीज की समस्या है, उन लोगों को त्रिफला चूर्ण का सेवन करना चाहिए. इसकी मदद से ब्लड ग्लूकोज लेवल कम होता है.

घाव को ठीक करे :

अगर आपको चोट या घाव हो जाए, तो आप त्रिफला चूर्ण का सेवन करके उसे ठीक कर सकते हैं. एक शोध में बताया गया है कि त्रिफला पेट्रोलियम जेली और तिल से ज्यादा प्रभावी होता है.

यह भी पढ़ें – गुणों की खान है चना, दिमाग को तेज करने के साथ ही शरीर को बनाता है मजबूत

ब्लड सरकुलेशन के लिए लाभकारी :

यह हमारे ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाता है. यह शरीर में खून के निरंतर प्रवाह को बनाए रखता है, जिससे शरीर के हर एक हिस्से में ऑक्सीजन पहुंचता है.

जोड़ों के दर्द और गठिया से दिलाए राहत :

यह जोड़ों में दर्द और गठिया की परेशानी से राहत दिलाता है. आप एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं. इससे इन समस्याओं से राहत मिलेगी.

कैंसर के खतरे को कम करे :

त्रिफला चूर्ण बहुत प्रभावशाली है. इसके अंदर एंटी-कैंसर गुण भी पाए जाते हैं, जो कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाते हैं.

त्वचा के लिए फायदेमंद :

त्रिफला के अंदर एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी पाया जाता है, जिससे त्वचा सेहतमंद और जवां रहती है. यह एजिंग की समस्या को भी दूर करता है.

चमकदार बालों के लिए इस्तेमाल :

अगर आप काले, लंबे, घने और चमकदार बाल पाना चाहती हैं, उन्हें त्रिफला चूर्ण का सेवन करें.

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

triphala powder making, triphala powder making in hindi, triphala powder preparation, triphala powder at home, triphala powder ingredients, ayurvedic triphala powder, triphala churna recipe, triphala powder how to use, homemade triphala powder, how to prepare triphala powder, what is the use of triphala powder, organic triphala powder, original triphala powder, triphala powder ratio, triphala powder how to make, use of triphala powder, triphala powder combination, dosage triphala powder, recipe of triphala churna, Triphala Powder Recipe, Triphala churna banane ki vidhi, Triphala churna ke Fayde, Health Benefits Of Triphala, त्रिफला चूर्ण बनाने की विधि, trifala churan banane ki vidhi

Previous articleहोली पर बनाइये ये 10 टेस्‍टी मीठी रेसिपीज़ | Top 10 Indian Sweets For Festival
Next articleमहाशिवरात्रि 2022 कब है, जानिये शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, मंत्र और खास संयोग
Nidhi
I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here