summer drinks at home
ad2

समर ड्रिंक्स कैसे बनाते हैं?, समर ड्रिंक्स रेसिपी, Summer Drinks at Home, Tarbuj Ka Juice Recipe, Summer Drinks Recipe In Hindi, How to make Summer Drinks, Summer Drinks banane ki vidhi, Kaise banaye Summer Drinks

हेलो फ्रेंड्स, गर्मी आ चुकी हैं। ऐसे में यदि आप घर में ही यहां बताएं कोल्ड ड्रिंक (Summer Drinks at Home) बनाएंगी तो यह न सिर्फ आपकी सेहत के लिए बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होंगे। गर्मी के मौसम में लिक्विड को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पीने के लिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं। ऐसे में यदि आप घर पर ही कुछ समर ड्रिंक्स को बनाती हैं तो वे आपके तथा आपके परिवार के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। आइये जानते हैं इन समर ड्रिंक्स को बनाने का तरीका तथा विधि।

1 – तरबूज का जूस (Tarbuj Ka Juice)

तरबूज का सेवन गर्मी के मौसम में बहुत किया जाता है। यदि आप तरबूज का सेवन करती हैं तो अच्छा है की आप सका जूस पीजिये। आपको बता दें की तरबूज का जूस तैयार करने के लिए आप तरबूज के गूदे को बाहर निकाल कर जूस मिक्सर में डाल लें तथा हल्का सा हैंड ब्लैंडर चला दें। इस प्रकार से तरबूज के सभी बीज अलग हो जायेंगे। इसके बाद में आप इसको छान लें तथा अपने स्वादनुसार काला नमक, नींबू का रस तथा पुदीने की पत्तियां डाल कर सर्व कीजिये।

2 – कोकोनट कूलर (Coconut Cooler)

इसको बनाने के लिए आप बाजार से नारियल लाकर उसका पानी निकाल लीजिये। यदि नारियल उपलब्ध न हो सकें तब आप बाजार से नारियल के पानी का कैन ला सकती हैं। अब आप इस नारियल पानी में हरी मिर्च, पुदीने की पत्तियां, चाट मसाला डालकर सभी को सर्व कीजिये।

3 – कच्चे आम जलजीरा (Raw Mango Jaljeera)

कच्चे आम हमारी गर्मी में बहुत सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसका जलजीरा बनाकर आप लोगों को सर्व कर सकती हैं। इसके लिए आप कच्चे आमों को उबाल लें तथा उनको छील कर उनका गुदा बाहर निकाल लें। अब इस गूदे में आप काला नमक, जलजीरा पाऊडर, शुगर सिरप डालकर मिक्सी में चरण कीजिये। इसके बाद में आप क्रश बर्फ तथा बूंदी को इसमें डालकर सभी को सर्व कीजिये।

4 – बेल का जूस (Bel Juice)

बेल का जूस गर्मियों में बहुत लाभदायक होता है। इसके बहुत से लाभ है जो गर्मी में होने वाली समस्याओं से हमारी सुरक्षा करते हैं। बेल का जूस बनाने के लिए आप 250 ग्राम बेल के गूदे में 500 ग्राम चीनी को मिलाएं तथा एक छोटे नीम्बू का रस भी इसमें डालकर मिक्सी में चर्न करें और छान लें। अब जब इसको पीना हो तो आधा गिलास बेल का शर्बत तथा आधा गिलास ठंडा पानी ले कर आपस में मिलाएं और इसका सेवन करें। ये समय ड्रिंक्स आप अपने घर पर आसानी से बना सकती हैं।

रिलेटेड रेसिपीज (Summer Drinks)

आपको ये रेसिपी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें, और कोई सवाल हो तो पूछिए हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ! और ऐसी ही अन्य रेसिपीज के लिए आप हमारे YouTube चैनल को जरुर सब्सक्राइब कीजिये ! बहुत बहुत धन्यवाद्

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

Previous articleये 3 नाम वाली लड़कियां अपने ससुराल को बना देती है स्वर्ग जैसा सुंदर
Next articleआईलाइनर लगाते समय बरतें ये सावधानियां
Lovely
Content Writer at Aakrati.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here