दाल बनाते समय जरूर डालें ये चीज, कूकर से दाल के छींटे नहीं आएंगे बाहर

0
207

हेल्लो दोस्तों भारत में कोई मुश्किल ही ऐसा कोना मिलेगा जहां दाल न बनती हों. हर घर में दाल (Daal) बनाई जाती है फिर उसके अच्छे से फ्राई कर रोटी-चावल के साथ सर्व किया जाता है. लेकिन बहुत सारे लोग दाल (Daal At Home) बनाने में बहुत गलती करते हैं, जिसकी वजह से वो किचन भी गंदा करते हैं और टेस्ट भी नहीं ला पाते हैं. अकसर देखा जाता है कि घरों में दाल को कूकर में उबालने के लिए रख दिया जाता है. लेकिन इस बीच आपने नोटिस किया होगा कि कूकर की सीटी बजते समय दाल के छींटे भी बाहर आने लगते हैं और किचन की दीवार और कूकर की बाहरी सतह गंदी हो जाती हैं. Perfect Dal Recipe

ये भी पढ़िए : होटल स्टाइल दाल फ्राई, एक बार पढ़ेंगे, बार-बार बनाएंगे

आज हम आपको दाल बनाने का सीक्रेट तरीका बताने आएं हैं, जिसको अपनाने पर कूकर से दाल के छींटे भी बाहर नहीं आएंगे और दाल टेस्टी भी बनेगी. परफेक्ट दाल बनाने के लिए सबसे पहले साबूत दाल को आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें. इसके बाद दाल को प्रेशर कूकर में डाल दें.

ये है सही तरीका :

  • कूकर में दाल को उबलाने के लिए डालने के बाद इसमें नमक, हींग, हल्दी और पानी डाल दें. अब दाल कूकर से बाहर ना फेंके इसके लिए एक चम्मच सरसों का तेल इसमें डाल दें.
  • इसके यह होगा कि कूकर की सीटी बजते समय दाल के छींटे बाहर नहीं आएंगे. यह सरल सा नुस्खा आजमा कर देखें और परफेक्ट दाल तैयार करें.
Perfect Dal Recipe
Perfect Dal Recipe
  • जब आपका दाल उबल जाए तो इसमें तड़के के लिए आप प्याज, टमाटर, लहसून और अदरक को बारीक काट लें. अब एक पैन या कड़ाही में तेल गर्म करके सरसों और लाल मिर्च डालें.
  • फिर इसमें प्याज, लहसुन, टमाटर और अदरक डाल दें. जब ये पक जाएं तो उसमें उबली दाल मिला दें. अब 5-7 मिनट तक इसे उबाले फिर धनिये के पत्ते से साथ गार्निश कर परिवार को सर्व करें.

आपको ये रेसिपी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें, और कोई सवाल हो तो पूछिए हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे !

और ऐसी ही अन्य रेसिपीज के लिए आप हमारे YouTube चैनल को जरुर सब्सक्राइब कीजिये ! बहुत बहुत धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here