Paneer Chatpata Recipe In Hindi
ata

पनीर एक ऐसी चीज़ है जो किसी भी दावत को पूरा करती है, वेज हो या नॉन-वेज हर लोग इसे पसंद करते हैं। स्नैक्स हो या खाना, पनीर हर तरह से दावत में जान डाल देता है , यह ना सिर्फ टेस्टी होता है बल्कि पौष्टिक भी होता है। लेकिन कैसा हो अगर पनीर की कोई ऐसी डिश हो जिसे आप स्टार्टर के तौर पर, खाने के तौर पर या रोल बनाकर स्नैक्स के तौर पर भी खा सकें ? आज इस ब्लॉग के ज़रिये हम आपको पनीर चटपटा रेसिपी के बारे में बता रहे हैं जिसे आप स्नैक्स, स्टार्टर या खाने में भी खा सकते हैं, तो बिना देर किये झटपट सीखें ये आसान सी रेसिपी। Paneer Chatpata Recipe In Hindi

सामग्री (दो से तीन लोगों के लिए)

दो टमाटर की प्यूरी की हुई (टमाटर को उबालकर प्यूरी बना लें या आप मार्केट में मिलने वाले प्यूरी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं )

aia

बटर

दो हरी मिर्च

एक चम्मच अदरक का पेस्ट

1 चम्मच लहसुन का पेस्ट

एक या दो प्याज़ छोटे टुकड़ो में कटे हुए

1 शिमला मिर्च छोटे टुकड़ो में कटे हुए

250 ग्राम पनीर छोटे टुकड़ो में कटे हुए

एक चम्मच चाट मसाला
Paneer Chatpata Recipe In Hindi

आधा-आधा चम्मच जीरा और धनिया पाउडर

एक या दो चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर

हल्दी पाउडर

धनिया पत्ता

दो से तीन चम्मच पानी

एक चम्मच टमाटर का केचप

हरे प्याज़

बनाने की विधि

1. सबसे पहले जो टमाटर की प्यूरी बनाकर रखी है उसे आप तीन से चार मिनट के लिए उबालकर उसे थोड़ा गाढ़ा कर लें। आप चाहे तो बाज़ार में मिलने वाली प्यूरी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं क्यूंकि वो पहले से ही गाढ़ा रहता है।

2. इसके बाद आप एक गरम पैन या कड़ाही में एक या दो चम्मच बटर डालें, जब बटर पिघल जाए तो इसमें दो लंबी कटी हुई हरी मिर्च, एक चम्मच अदरक और एक लहसुन का पेस्ट डालें।

3. अब इसमें छोटे टुकड़ो में कटा हुआ प्याज़ डालें और इसे भूरा ना होने दें, हल्का भूनते-भूनते ही इसमें शिमला मिर्च और पनीर डालकर कुछ सेकंड्स के लिए भून लें।

4. अब वक़्त है मसालों को डालने का। पहले एक चम्मच चाट मसाला, आधा चम्मच धनिया और जीरा पाउडर, आधा या एक चम्मच अपने स्वादानुसार कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर और चुटकी भर हल्दी डालकर मसालों को अच्छे से मिलाएं।

Paneer Chatpata Recipe In Hindi

5. मसालों को अच्छे से मिलाने के बाद अब इसमें टमाटर की प्यूरी डालकर अच्छे से हल्के-हल्के से इसे मिलाएं और हल्का नमक डालें क्यूंकि याद रखें की चाट मसाले में भी नमक होता है इसलिए ज़्यादा नमक ना डालें। अब इसमें बारीक़ कटा हुआ धनिया पत्ता और दो से तीन चम्मच पानी डालें ताकि सब्ज़ी जले ना और अच्छे से मसाले सब्ज़ी में मिल जाए।

6. अब इसे थोड़े देर के लिए पका लें ताकि सारे मसाले अच्छे से पक जाए और अब इसमें एक या दो चम्मच केचप और बारीक कटा हुआ हरा प्याज़ डालकर थोड़ी देर पका लें।

बन गया आपका पनीर चटपटा खुद भी खाएं और अपने घरवालों को भी खिलाएं।

aba

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here