Moong Dal Laddoo Recipe
Moong Dal Laddoo Recipe

हेलो फ्रेंड्स, मूंग की दाल के लड्डू (Moong Dal Laddoo Recipe) को तीन तरह से बना सकते हैं, मूंग की दाल को भिगोकर पीसकर, मूंग की दाल को भून कर पीस कर और मूंग की दाल आटे से. हर तरह के लड्डू का अलग स्वाद होता है. आज हम मूंग दाल को भिगोने के बाद पीस कर लड्डू बनायेंगे. मूंग की दाल के लड्डू टेस्‍ट में बड़े ही स्‍वादिष्‍ट होते हैं तथा इनसे बड़ी अच्‍छी खुशबू भी आती है। मूंग दाल लड्डू को बनाने के लिये आपको पहले दाल को भिगो कर रखना होगा और फिर उसे पीस कर कढ़ाई में घी के साथ भूनना होगा।

इन लड्डुओं को अगर एयर टाइट जार में भर कर रख लिया जाए तो यह 20-25 दिनों तक खाने के काम आते हैं। यदि आप चाहें तो लड्डू में घिसा हुआ नारियल भी मिक्‍स कर सकती हैं, पर अगर आपको मूंग की दाल का टेस्‍ट सेम वैसा ही चाहिये तो नारियल की जगह पर ड्राई फ्रूट्स मिक्‍स कर सकती हैं। आइये जानते हैं कैसे बनाया जा सकता है मूंग की दाल का लड्डू।

यह भी पढ़ें – सर्दियों में ऐसे बनाएं टेस्टी और हेल्दी बेसन की पिन्नी

आवश्यक सामग्री :

मूंग की धुली दाल – 1 कप (200 ग्राम)

बूरा – 1 1/2 कप (250 ग्राम)

घी – 1 कप (200 ग्राम)

बादाम – 1/4 कप (50 ग्राम)

काजू – 1/4 कप

इलायची – 8-10

पिस्ते – 8-10

Moong Dal Laddoo Recipe
Moong Dal Laddoo Recipe

बनाने की विधि :

मूंग की दाल को धो कर 3-4 घंटे के लिये पानी में भिगो दीजिये. दाल को धो कर पानी से निकाल लें और मिक्सी में पीस लीजिए।

बादाम को भी मिक्सी में पीस कर पाउडर बना लीजिए, काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए।

पिस्तों को लम्बाई में पतला-पतला काट लीजिए और इलायची को छीलकर के पाउडर बना लीजिए।

कढा़ई में घी डालकर हल्का गरम कर लीजिये (थोडा़ घी बचा लीजिए) और इसमें दाल डाल दीजिये।

कलछी से चला-चला कर दाल को धीमी और मिडियम आग पर भूनें. दाल के अच्छे से भून जाने पर दाल का कलर चेंज होने लगता है, दाल से घी अलग होता दिखता है और अच्छी महक भी आने लगती है।

दाल भून कर तैयार है (दाल भूनने में लगभग 25 मिनिट तक का समय लग जाता है). गैस बंद कर दीजिए और दाल को प्याले में निकाल कर थोडा़ ठंडा होने दीजिए।

दाल के हल्का ठंडा होने पर इसमें बादाम का पाउडर, कटे हुए काजू, इलायची पाउडर और बूरा डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिलने तक मिक्स कर लीजिए।

लड्डू बनाने के लिए मिश्रण तैयार हो चुका है. हाथों में थोड़ा-थोड़ा मिश्रण लेकर इस मिश्रण को दबा-दबाकर इसके लड्डू बनाकर थाली में रखते जाइए।

पिस्ते से लड्डूओं की गार्निश कर दीजिए।

लीजिये तैयार है मूंग की दाल के लड्डू।

इन लड्डूओं को एक एअर टाइट डिब्बे में डालकर रख दीजिए, आप इन्हें 20-25 दिन , जब भी आपका मन खाने का करे इसको डिब्बे में से निकाल कर खाएं।

आपको ये रेसिपी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें, और कोई सवाल हो तो पूछिए हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ! और ऐसी ही अन्य रेसिपीज के लिए आप हमारे YouTube चैनल को जरुर सब्सक्राइब कीजिये ! बहुत बहुत धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here