Mixed Dal Handvo Recipe
Mixed Dal Handvo Recipe
ad2

हेल्लो दोस्तों गुजराती व्यंजन (Gujarati cuisine) स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों से भरपूर और फूड लवर्स के लिए किसी खजाने से कम नहीं है. इसमें आपके पास हर फ्लेवर होगा, जिसे आप चखकर स्वाद की जन्नत की सैर कर सकते हैं. लंबे समय से हम सभी स्पंजी और ढोकला और सिल्की खांडवी के बारे में सुनते और उन्हें चखते आए हैं. लेकिन अब समय है कि गुजराती खाने की खोज की जाए. गुजराती व्यंजनों में ऐसे कौन-कौन से व्यंजन है जो स्वाद के पैमाने पर आपके और हमारे दिल के तारों को छेड़ सकते हैं. इन्हीं में से एक है दाल हान्डवो. Mixed Dal Handvo Recipe

ये भी पढ़िए : घर पर ऐसे बनाएं गुजराती बाजरा मेथी खाखरा, ये है बनाने की विधि

दाल हान्डवो देश के पश्चिमी हिस्से से एक स्वादिष्ट मसूर आधारित स्नैक है. आप इसे एक दिलकश केक कह सकते हैं. बाहर की तरफ कुरकुरा और अंदर से मुलायम, दालचीनी चाय या नाश्ते के लिए आदर्श है. यह आमतौर पर दाल के मिश्रण के साथ बनाया जाता है. दाल का प्रोटीन आपका पेट भरने में मदद करता है. यदि आप पेट भरा हुआ महसूस करते हैं, तो आपको बाद में किसी भी चीज को खाकर अतिरिक्त वसा लेने से बच सकते हैं. इस तरह, प्रोटीन वजन घटाने में एक अहम रोल निभाता है. मिक्स्ड दाल हांडवो एक पारंपरिक गुजराती नमकीन केक है मिक्स्ड दाल हांडवो बच्चों के टिफिन के लिए भी पैक कर सकते हैं इसे आप शाम के नाश्ते के रूप में गर्मागर्म चाय के साथ पसंद कर सकते हैं.

Mixed Dal Handvo Recipe
Mixed Dal Handvo Recipe

आवश्यक सामग्री :

तुवर दाल – 1/4 कप,

उड़द दाल – 1 टेबलस्पून,

हरी मूंग दाल – 1 टेबलस्पून,

चावल – 1/2 कप,

खट्टी दही – 1/4 कप,

लौकी (कद्दूकस की हुई) – 3/4 कप,

तेल – 3 टीस्पून,

बेकिंग सोडा – एक चुटकी,

शक्कर – डेढ़ टीस्पून,

लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टीस्पून,

हल्दी पाउडर – 1/2 टीस्पून,

अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट – 1 टीस्पून,

नमक – स्वादानुसार,

राई – 1/2 टीस्पून,

तिल – 1/2 टीस्पून,

अजवाइन – 1/2 टीस्पून,

हींग – 1/4 टीस्पून

ये भी पढ़िए : खांडवी बनाने की विधि

बनाने की विधि :

सबसे पहले सभी दाल और चावल को पानी में डालकर कम से कम 4-5 घंटे के लिए भिगो दें।

इसके बाद दाल और चावल को एक साथ मिक्सर में पीसकर बारीक पेस्ट बना लें और इसमें दही डालकर मिक्स कर लें फिर ढककर थोड़ी देर के लिए रख दें।

अब इसमें लौकी, एक चम्मच तेल, नींबू का रस, बेकिंग सोडा, शक्कर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट और नमक डालकर मिक्सकर रख दें।

अब एक नॉन-स्टिक पैन में 2 टीस्पून तेल को गरम करें, जब तेल गरम हो जाए, तब इसमें राई डालें।

जब यह चटकने लगे तब इसमें तिल, अजवाइन और हींग डालकर मीडियम आंच पर 3-4 सेकेंड तक भून लें।

अब इसके ऊपर आधा बैटर डालकर मोटी परात में फैला दें और ढककर धीमी आंच पर 10 मिनट या नीचे से गोल्डन और करारा होने तक पका लें।

अब दो बड़ी चम्मच का यूज करके हान्डवो को हल्के हाथों से उठाकर पलट दें और फिर ढककर धीमी आंच पर 5-6 मिनट या हल्का गोल्डन होने तक पका लें।

इसके बाद इसे एक प्लेट में निकाल लें और जब यह हल्का ठंडा हो जाए, तब इसे मनपसंद शेप में काटकर सर्व करें।

आपको ये रेसिपी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें, और कोई सवाल हो तो पूछिए हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ! और ऐसी ही अन्य रेसिपीज के लिए आप हमारे YouTube चैनल को जरुर सब्सक्राइब कीजिये ! बहुत बहुत धन्यवाद्

Previous articleमकर संक्रांति के मौके पर बनाएं उड़द बाजरे की खिचड़ी, जानें इसकी रेसिपी
Next articleहैप्पी बर्थडे बिपाशा बसु: कभी डीनो मोरिया पर छिड़कती थीं जान, जानिए इनसे जुड़ी ख़ास बातें
Akanksha
मेरा नाम आकांक्षा है, मुझे नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here