घर पर इस तरह बनाएं स्वादिष्ट लखनवी दही कबाब

0
1464

हेल्लो दोस्तों मैं हूँ आकांक्षा और स्वागत करती हूँ आप सभी का आपकी अपनी वेबसाइट aakrati.in पर ! आज रेसिपी सेक्शन में मैं बताने वाली हूँ लखनवी दही कबाब बनाने की विधि. लखनऊ जाकर अगर कबाब ना खाए तो क्या खाया… Lucknow Dahi Kabab Recipe In Hindi

हर बार कबाब खाने के लिए आप लखनऊ तो नहीं जा सकती, तो आप लखनऊ में मशहूर कबाब बनाने वाले शेफ मोहम्मद गुफरान से इसकी रेसिपी जान लीजिए। लखनऊ में गुफरान के कबाब कई पीढियों से मशहूर हैं। 

Read : पालक मटर कबाब बनाने की विधि

दही कबाब का स्वाद हल्का खट्टा होता है। हरे धनिये की चटनी के साथ दही वाले कबाब खाने के बाद आपको और कुछ भी स्वाद नहीं लगेगा। दही के कबाब खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं इन्हें बनाते समय आपको उतनी ही केयर की जरुरत होती है। नाजुक हाथों से ही दही कबाब बनाएं

आवश्यक सामग्री :

  • दही- 1 कप (निथारा हुआ)
  • भुने चने का आटा- 2-3 चम्मच
  • कार्न फ्लोर- 2-3 चम्मच
  • तेल या घी- 2-3 चम्मच
  • हरा धनियां- 2 थोड़ा सा बारीक कटा हुआ
  • हरी मिर्च- 1, बीज हटा कर बारीक कटी हुई
  • अदरक का पेस्ट- आधा चम्मच
  • काली मिर्च- 1/4 छोटा चम्मच
  • नमक- स्वादानुसार
Lucknow Dahi Kabab Recipe In Hindi
Lucknow Dahi Kabab Recipe In Hindi

बनाने की विधि :

  1. सबसे पहले दही कबाब बनाने के लिए निथारा हुआ दही यानि कि आपने जिस दही को कपड़े में बांधकर लटकाकर रखा है उसे एक बाउल में निकाल लें।
  2. अब आप इसमें भुने चने का आटा डालें। इसी मिश्रण में अब आप हरी मिर्च, काली मिर्च, अदरक, नमक, हरा धनिया डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें। ये मिश्रण तैयार है।
  3. एक प्लेट में कोर्न फ्लोर को फैलाकर डालें। ऐसे कबाब को सेकने के लिए तैयार करें
  4. हाथ पर थोड़ा सा कोर्न फ्लोर लगाएं और हथेली पर एक चम्मच दही वाला मिश्रण डालकर आप उसे हल्के हाथ से ही गोल-गोल करके कबाब तैयार करें।
  5. गोल करने के बाद आप उसे ऊपर हथेली से दबाकर आप थोड़ा चपटा कर लें। फिर इसे आप कोर्नफ्लोर वाली प्लेट पर रख कर चारों ओर लपेट लें। इसी तरह से आप एक-एक करके सारे कबाब तैयार कर लें।

Read : क्रिस्पी आलू कबाब बनाने का तरीका

ऐसे सेकें कबाब

  1. कबाब सेकने के लिए नानस्टिक तवा लें और उसे गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। तवे पर 2-3 छोटी चम्मच तेल डालकर उसे भी गर्म होने दें और कबाब को फ्राई करने के लिए तवा पर रखें। शेफ ने कहा कि ध्यान रखें के आराम से कबाब को तवे पर रखें नहीं तो ये सकते हैं।
  2. अब आप आग को धीमा कर लें और कबाब को गोल्डन ब्राउन होने तक सिकने दें। जब एक तरह से कबाब सिक जाएं तब आप उसे आराम से पलटें ध्यान रखे कि मिश्रण दही से बना है काफी नाजुक है इसलिए इसे बिल्कुल आराम से ही पलटाएं।
  3. जब कबाब दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन हो जाए तब आप इसे प्लेट पर निकाल लें।

Tips: कबाब को आप हरे धनिये पुदीने की चटनी के साथ सर्व करें। इसे आप टोमेटो सॉस के साथ भी खा सकती हैं। अगर आपके पास भुने चने का आटा नहीं है तो आप बेसन को भूनकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन बेसन को भुनने से पहले आप पैन में 1 चम्मच तेल डाल लें इससे बेसन चिपकेगा नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here