राजस्थान की प्रसिद्ध खूबा रोटी बनाने की विधि

0
169

हेलो फ्रेंड्स , आज हम आपको राजस्थान की प्रसिद्ध खूबा रोटी की विधि बताने जा रहे है, ये रोटी देखने में जितनी सुंदर होती है खाने में भी उतनी ही स्वादिष्ट होती है। इसे पारंपरिक तरीके से चूल्हे पर धीमी आग पर पकाया जाता है। आप आसानी से घर पर इसे गैस पर भी बना सकते हैं, आज की इस विधि को मैंने गैस पर बना कर दिखाया है। यह रोटी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट पौष्टिक और खस्ता होती है इसे आप अपनी पसंद की सब्जी या गाढ़ी दाल के साथ खाएं बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। आइए आपको बताते हैं राजस्थानी खूबा रोटी बनाने की विधि…. Khoba Roti Recipe

यह भी पढ़ें – राजस्थानी पीतोर की सब्जी बनाने की विधि

आवश्यक सामग्री :

Ingredients for Khoba Roti

  1. गेहूं का आटा – 150 ग्राम
  2. नमक – 1/4 छोटी चम्मच
  3. अजवाइन – 1/4 छोटी चम्मच
  4. घी – 2 बडे चम्मच
Khoba Roti Recipe
Khoba Roti Recipe

बनाने की विधि :

Khoba Roti recipe

  1. सबसे पहले आटे में नमक, अजवाइन और 2 छोटे चम्मच घी डालकर मिक्स कर लीजिए, और थोड़-थोडा़ पानी डालते हुए रोटी के आटे से थोडा़ सा सख्त आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए।
  2. 20 मिनिट के बाद हाथ पर थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कीजिये और आटे को मसल कर चिकना कर लीजिये.
  3. सारे आटे से गोल लोई बनाकर तैयार कर लीजिए. लोई को चकले पर रखिये और आधा सेंटीमीटर से कम की मोटाई में मोटी रोटी बेलकर तैयार कर लीजिए.
  4. रोटी सेकने के लिये तवा गरम करने के लिए रख दीजिए, तवे के हल्का गरम होने पर रोटी को इस पर डाल दीजिए और मीडियम आंच पर सिकने दीजिये, जब रोटी नीचे से हल्की सी सिक जाए तो रोटी को पलट दीजिये.

यह भी पढ़ें – राजस्थानी दाल बाटी चूरमा बनाने की विधि

  1. रोटी की उपर सिकी हुई परत पर उंगली और अंगूठे की सहायता से रोटी पर गोचे बनाते जाइये और एक-एक राउंड को पूरा करते हुए बीच तक रोटी में अच्छी तरह से इसी तरह से गोचे बनाते हुये पूरा कर दीजिए.
  2. गैस की आंच को एकदम धीमा रहने दीजिए, रोटी नीचे की ओर से अच्छी चित्ती दार होने तक सेक लीजिये. अब रोटी को पलट दीजिए और गोचे की ओर से भी 2 मिनिट सिकने दीजिए.
  3. अब रोटी को तवे से उठाइये और गैस की फ्लेम पर डायरेक्ट सेकये, रोटी के दोनो ओर धीमी आग पर अच्छी ब्राउन चित्ती आने तक सेक कर तैयार कर लीजिये.
  4. रोटी को प्लेट में रख दीजिए और रोटी पर 1-2 छोटे चम्मच घी लगा लीजिए, घी रोटी के गड्ढों में भरते हुए डालें, घी रोटी में एब्जोर्ब हो जाता है और इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है.
  5. स्वादिष्ट खूबा रोटी बनकर तैयार है इसे आप दाल या सब्जी के साथ सर्व करें।

आपको ये रेसिपी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें, और कोई सवाल हो तो पूछिए हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे !

और ऐसी ही अन्य रेसिपीज के लिए आप हमारे YouTube चैनल को जरुर सब्सक्राइब कीजिये ! बहुत बहुत धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here