Haldiram Aloo Bhujia Recipe
Haldiram Aloo Bhujia Recipe
ad2

हेल्लो दोस्तों आलू की भुजिया (Haldiram Aloo Bhujia Recipe) तो हर किसी को पसंद होती है। हम इसे चाय या कॉफ़ी के साथ तो ले ही सकते हैं और हम इसकी चाट, सलाद, करी (सब्ज़ी) बनाकर भी खा सकते हैं। हम आपको आलू भुजिया बनाने की एक आसान और झटपट रेसिपी बता रहे हैं तो आप इस रेसिपी के द्वारा इसे बना सकते हैं और इसका मज़ा ले सकते हैं। आप आलू भुजिया को तलने के लिए अपनी पसंद के किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आप अपनी सेहत का कुछ ज्यादा ही ख्याल रखते हैं और अपने वज़न को बढ़ने नहीं देना चाहते तो आप इसे “ऑलिव ऑइल”(जैतून के तेल) में भी तल सकते हैं जो स्वास्थ के लिए एक बेहतरीन विकल्प है।

ये भी पढ़िए : भिंडी-आलू की भुजिया बनाने की विधि

आप इसको किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख सकते हैं एक बार की बनी हुई आलू भुजिया 20 से 25 दिनों तक सही रह सकती है तो आप इसका मज़ा बहुत दिनों तक ले सकते हैं। आप अपनी आलू भुजिया को किसी एयर टाइट कंटेनर में डालकर इसे किसी सफर पर भी लेकर जा सकते हैं। यह सफर पर लेकर जाने के लिए सबसे उचित नाश्ता है। इसको अपनी पसंद की किसी भी व्यंजन के साथ मिलाकर उसे मैदे की चपाती में भरकर उसके रोल भी बना सकते हैं। आलू की भुजिया बेसन चीला, अंडा रोल, पनीर रोल, नूडल्स रोल आदि में बहुत अच्छी लगती है।

Aloo Bhujia Recipe
Haldiram Aloo Bhujia Recipe

आवश्यक सामग्री :

बेसन – डेढ़ से दो कप

आलू (उबले हुए) – पांच

हल्दी पाउडर – आधा चम्मच

लाल मिर्च पाउडर – आधा चम्मच

गरम मसाला पाउडर – आधा चम्मच

नमक – स्वाद अनुसार

हींग – दो चुटकी

तेल – तलने के लिए

पानी – आवश्यकतानुसार

लैमन पेप्पर सीज़निंग मिक्स या चाट मसाला जिसमे MSG की मात्रा हो

ये भी पढ़िए : बरसात के मौसम में खाएं राज कचौड़ी, ये है घर पर बनाने की विधि

बनाने की विधि :

आलू की भुजिया बनाने के लिए सबसे पहले उबले हुए आलू को छीलकर अच्छी तरह मैश कर लें ।

अब एक बाउल में बेसन छानकर इसमें मैश आलू, हींग, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला पाउडर, स्वाद अनुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें।

इसके बाद उसमे आवश्यकता अनुसार पानी डालें और उसे मध्यम कंसिस्टेंसी वाला गूंद लें। ठीक वैसे ही जैसे चपाती के लिए आटा गूंदते हैं।

अब इस आटे को ढककर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और 15 मिनट बाद हाथों को थोड़ा सा चिकना करके इस आटे को दोबारा गूंदकर हल्का सा ढीला कर लें।

इसके बाद इस आटे का एक बड़ा सा टुकड़ा तोड़ें और उसे लम्बाई में गोल करें और भुजिया वाली मशीन में भर दें।

अब एक कड़ाही लें और उसे गैस पर रखते हुए मध्यम आंच पर गरम कर लें और उसमे भुजिया को तलने के हिसाब से तेल डालें और उसे भी हल्का सा गरम होने दें।

जब तेल गरम हो जाए तो मशीन को कड़ाही के ऊपर ले जाकर हल्के हाथों से दबाते हुए मिश्रण को निकालें और भुजिया को तलें।

जब भुजिया एक तरफ से सुनहरी हो जाए तो उसे पलट दें और उसे दूसरी तरफ से भी सुनहरा होने तक पकाएं।

इसी तरह सारे मिश्रण की भुजिया बना लें और किसी टिशू पेपर लगी हुई प्लेट पर निकाल लें जिससे अतिरिक्त तेल टिशू पेपर पर अब्सॉर्ब हो जाए।

लीजिए आपकी आलू भुजिया तैयार है। इसे खुद भी खाइए और अपने दोस्तों और परिवार को भी खिलाइए।

आपको ये रेसिपी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें, और कोई सवाल हो तो पूछिए हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ! और ऐसी ही अन्य रेसिपीज के लिए आप हमारे YouTube चैनल को जरुर सब्सक्राइब कीजिये ! बहुत बहुत धन्यवाद्

Previous articleग्रीन चिल्ली सॉस बनाने की विधि
Next articleतिल की चिक्की के साथ घोलें रिश्तों में प्यार की मिठास
Akanksha
मेरा नाम आकांक्षा है, मुझे नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here