डोसे का घोल चावल और उड़द की दाल को पीसकर बनाया जाता है। घोल बनाते चावल और दाल के अनुपात का ध्यान रखना ज़रूरी होता है। इस घोल से कई तरह के डोसे बनाये जा सकते हैं।अब बाजार से डोसे का घोल लाने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी क्यूंकि यहाँ घर पर ही बढ़िया डोसे का घोल बनाने की विधि बताई जा रही है। Dosa Batter Recipe

हम सभी को सांभर और डोसा बहुत पसंद है। हम बहुत आसानी से घर में डोसा बैटर तैयार कर सकते हैं। इस बैटर के साथ आप मुलायम और स्वादिष्ट डोसा बना सकते हैं। साथ ही मेथी खमीर उठाने में मदद करती है। डोसा बैटर बच जाए तो आप उसे फ़्रिज़ में रख सकते है और दूसरे दिन इस्तेमाल कर सकते है, बस एक घंटा पहले पेस्ट बाहर रखे जिससे डोसा अच्छा बने। जब आप इसे खाते है तो लगता है की मेहनत रंग लाई। आइये देखते हैं डोसे का घोल बनाने की विधि।

Read – विभिन्न प्रकार के डोसा बनाने की विधि

आवश्यक सामग्री :

चावल (थोड़ा मोटा वाला) – 3 कप

धुली उड़द दाल – 1 कप

नमक – स्वादानुसार

दही – 1 टेबलस्पून

सूजी – 2 टेबलस्पून

मैथीदाना – 1/2 टीस्पून

Dosa Batter Recipe

बनाने की विधि :

डोसे का घोल बनाने के लिए चावल को पानी से अच्छी तरह से धो लें और फिर 7-8 घंटे के लिए पानी में गला दें।

इसी तरह से उड़द दाल को भी धोकर, 7-8 घंटे के लिए एक अलग बर्तन में पानी में गला दें। मैथीदाना को भी उड़द दाल के साथ ही गला दें।

अब चावल को पानी में से निकाल कर मिक्सी में अच्छे से पीस लें और ज़रूरत पड़ने पर पीसते समय थोड़ा पानी मिला सकते हैं।

फिर दाल को पानी में से निकाल कर मिक्सी में अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लें और ज़रूरत पड़ने पर पीसते समय थोड़ा पानी मिला सकते हैं।

दाल के पेस्ट को पिसे हुए चावल के साथ मिला दें। (घोल बहुत गाढा या बहुत पतला नहीं होना चाहिए)

घोल में नमक, सूजी और दही डालकर अच्छे से मिला लें।

अब घोल को ढककर 7-8 घंटे के लिए रख दें ताकि खमीर उठ जाए। (खमीर के लिए घोल को कुछ देर के लिए धूप में भी रख सकते हैं )

खमीर उठने के बाद डोसे का घोल इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा।

आपको ये रेसिपी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें, और कोई सवाल हो तो पूछिए हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ! और ऐसी ही अन्य रेसिपीज के लिए आप हमारे YouTube चैनल को जरुर सब्सक्राइब कीजिये ! बहुत बहुत धन्यवाद्

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here