Dahi Gobhi Sabji Recipe
Dahi Gobhi Sabji Recipe
ad2

हेलो फ्रेंड्स, सर्दियों के मौसम आते ही बाजार में फूलगोभी बिकने लगते हैं क्योंकि गोभी की सब्जी इस मौसम में ही ताजे अच्छे मिलते हैं। वैसे तो गोभी की सब्जी लोग कई तरीके से बना कर खाते हैं। लेकिन एक बार इस नए तरीके से आप गोभी की सब्जी जरूर बना कर खाएं। सर्दियों के मौसम में इस तरह से गोभी की सब्जी अगर आप घर पर बनाएंगे तो यह सब्जी घर में सभी को बहुत ही पसंद आएगा। Dahi Gobhi Sabji Recipe

फूल गोभी की सब्‍जी हर किसी के घर पर बनाई जाने वाली आम सब्‍जी है। आप इसे कुछ अलग ठंग से भी बना सकती हैं। आप चाहें तो इसमें दही का प्रयोग कर के भी पका सकती हैं। दही डालने का मतलब है कि यह रेसिपी थोड़ी मीठी बनेगी इसलिये इसमें ज्‍यादा मसालो का प्रयोग न करें। साथ में इस बात पर भी ध्‍यान दें कि गोभी ज्‍यादा कठोर ना हो । अगर यह मुलायम है तो ही सब्‍जी अच्‍छी तरह से बनेगी। ग्रेवी को गाढा रखें और फिर इसका स्‍वाद लें । आइये जानते हैं दही के साथ कैसे बनाते हैं फूल गोभी की सब्‍जी।

यह भी पढ़ें – पत्तागोभी से एकदम नए तरीके ऐसे बनाएं से टेस्टी रोल

आवश्यक सामग्री :

गोभी – 300 ग्राम

कटी हुई हरी मिर्च – 2

धनिया पाउडर – 1 चम्मच

नमक – 1/2 चम्मच

हल्दी पाउडर – 1/2 चम्मच

लाल मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच

जीरा – 1 चम्मच

कुछ हरी धनिया पत्ती

बेसन – 200 ग्राम

दही – 3 चम्मच

तलने के लिए तेल

Dahi Gobhi Sabji Recipe
Dahi Gobhi Sabji Recipe

ग्रेवी पेस्ट :

तेल – 1 चम्मच

मूंगफली – 2 चम्मच

कटे हुए टमाटर – 2

लहसुन – 6 या 7

अदरक – 3 इंच

नमक – 1/2 चम्मच

ग्रेवी के लिए सामाग्री :

सरसो तेल – 2 चम्मच

जीरा – 2 चम्मच

सुखी लाल मिर्च – 2

दाल चीनी – 2 इंच

बारीक कटी हुई प्याज – 2

बेसन – 1 चम्मच

लाल मिर्च पाउडर – 1 चम्मच

दही – 100 ग्राम

धनिया पाउडर – 1 चम्मच

हल्दी पाउडर – 1/4 चम्मच

गरम मसाला पाउडर – 1 चम्मच

नमक – 1/2 चम्मच

यह भी पढ़ें – गोभी, गाजर और मटर का मिक्स अचार बनाने की विधि

बनाने की विधि :

सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले गोभी को पानी से अच्छे से साफ करें और फिर छोटे-छोटे पीस में काटकर इसे एक बर्तन में बारीक कद्दूकस कर लीजिए।

गोभी को कद्दूकस करने के बाद अब इसमें दो बारीक कटी हुई हरी मिर्च, एक छोटी चम्मच धनिया पाउडर, आधी छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधी छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, एक छोटी चम्मच जीरा, थोड़ा सा बारीक कटा हुआ हरा धनिया, आधी छोटी चम्मच नमक स्वाद के अनुसार, एक कप बेसन और 3 छोटी चम्मच दही डालकर सारे चीजों को अच्छे से मिलाकर गोभी का मिश्रण तैयार कर लीजिए।

इसके बाद अब मिश्रण का छोटी-छोटी लोई लेकर इसको रोल जैसा बना लीजिए।

अब रोल को फ्राई करने के लिए कड़ाही में तेल को अच्छे से गर्म कर लें।

तेल गरम होने के बाद अब इसमें पूरे गोभी रोल को डालकर इसे मध्यम आंच पर बराबर चलाते हुए अच्छे से सुनहरे रंग में होने तक फ्राई करें।

अब सब्जी के ग्रेवी के लिए कड़ाही में एक छोटी चम्मच तेल डालकर पहले गर्म करें।

फिर तेल गरम होने के बाद इसमें दो चम्मच मूंगफली डालकर धीमी आंच पर 1 से 2 मिनट तक भूनें।

इसके बाद कड़ाही में दो कटा हुआ टमाटर, दो हरी मिर्च, 6 से 7 कलियां लहसुन, 3 इंच टुकड़ा अदरक और आधी छोटी चम्मच नमक स्वाद के अनुसार डालकर बराबर चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक टमाटर अच्छे से गल कर पक ना जाए और फिर इसे एक प्लेट में निकालकर हल्का ठंडा होने के लिए रख दें।

टमाटर ठंडा होने के बाद इसे मिक्सर जार में डालकर अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लीजिए।

अब कड़ाही में 2 बड़े चम्मच सरसों का तेल डाल कर अच्छे से गर्म करें।

तेल अच्छे से गर्म होने के बाद अब इसमें एक छोटी चम्मच जीरा, दो सुखी लाल मिर्च और दो टुकड़ा दालचीनी डालकर पहले अच्छे से भूनें, जिससे जीरा दालचीनी का फ्लेवर तेल में आ जाए।

Dahi Gobhi Sabji Recipe
Dahi Gobhi Sabji Recipe

इसके बाद अब इसमें एक बारीक कटा हुआ प्याज और एक चम्मच बेसन डालकर बराबर चलाते हुए हल्के सुनहरे रंग में भूनें, जिससे बेसन में कच्चापन ना रहे।

प्याज भूनने के बाद अब इसमें एक छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक छोटी चम्मच धनिया पाउडर, आधी छोटी चम्मच हल्दी पाउडर और आधा कप दही डालकर मसाले और दही को अच्छे से प्याज में मिलाते हुए 2 से 3 मिनट तक मध्यम आंच पर पकाएं।

इसके बाद फिर मसाले में पीसे हुए टमाटर का पेस्ट, लगभग 2 बड़े चम्मच पानी और एक छोटी चम्मच गरम मसाला पाउडर डालकर मसाले को धीमी आंच पर बराबर चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक मसाले पूरी तरह से पककर सूखे ना हो जाए और यह मसाले तेल ना छोड़ दें, जब मसाले भूनने के बाद तेल छोड़ देंगे तो समझ लीजिए मसाले अच्छे से पक गए हैं।

मसाले को अच्छे से पकाने के बाद अब इसमें ग्रेवी के लिए डेढ़ कप पानी डालकर मिलाएं और फिर इसमें फ्राई किए हुए गोभी रोल और स्वाद के अनुसार नमक डाल कर अच्छे से मिलाएं।

अब कड़ाही को ढककर सब्जी को मध्यम आंच पर 5 मिनट तक पकाएं। जिससे सब्जी पूरी तरह से पक कर तैयार हो जाए।

लगभग 5 मिनट के बाद जब सब्जी अच्छे से पक जाए तो गैस को बंद करके सब्जी में थोड़ा सा बारीक कटा हुआ हरा धनिया मिला दें।

अब यह गोभी की एकदम नए तरीके सब्जी बन कर खाने के लिए तैयार है।

आपको ये रेसिपी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें, और कोई सवाल हो तो पूछिए हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ! और ऐसी ही अन्य रेसिपीज के लिए आप हमारे YouTube चैनल को जरुर सब्सक्राइब कीजिये ! बहुत बहुत धन्यवाद्

Previous articleस्वादिष्ट आटा बर्फी बनाने की विधि
Next articleगेहूं के आटे से बनाये समोसा रोल
Nidhi
I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here