Besan Modak Recipe
Besan Modak Recipe
ata

हेलो फ्रेंड्स, आज हम आपको बेसन के मोदक (Besan Modak Recipe) बनाने की रेसिपी लेकर लाये है. गणेश चतुर्थी का त्योहार न सिर्फ महाराष्ट्र में बल्कि पूरे देश में बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाता है। पूरे 10 दिनों तक चलने वाला ये त्योहार मुख्य रूप से गणपति को खुश करने का अच्छा समय होता है। ऐसा माना जाता है कि गणपति यानी कि भगवान् गणेश खाने के बहुत ज्यादा शौक़ीन हैं। इसलिए उन्हें अलग-अलग तरह के भोग लगाए जाते हैं जिससे उनकी कृपा दृष्टि भक्तों पर बनी रहे।

भगवान गणेश को मुख्य रूप से मोदक पसंद है और गणेशोत्सव के दौरान उन्हें कई तरह के मोदक भोग में अर्पित किये जाते हैं। अगर आप भी गणपति को घर के बने मोदक का भोग लगाकर प्रसन्न करना चाहती हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं बेसन से बनने वाले मोदक की आसान रेसिपी।

यह भी पढ़ें – 10 मिनट में ऐसे बनाइए नारियल के स्वादिष्ट लड्डू 

aia

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Besan Modak) :

बेसन-2 कप

घी 1 कप

पिसी चीनी-1 कप

इलायची पाउडर-1/2 छोटा चम्मच (वैकल्पिक )

केसर के धागे – 10 -15

Besan Modak Recipe
Besan Modak Recipe

बनाने की विधि (Besan Modak Recipe In Hindi) :

बेसन के मोदक बनाने के लिए सबसे पहले आपको बेसन को अच्छी तरह से भूनना है। जिससे स्वादिष्ट मोदक तैयार हो सकें। इसके लिए एक पैन या कढ़ाई में घी गर्म कर लें।

गर्म घी में बेसन डालें और धीमी आंच पर इसे अच्छी तरह चलाते हुए सुनहरा होने तक भूनें।

ध्यान रखें कि गैस का फ्लेम धीमा रहे। यदि फ्लेम तेज कर दिया जाएगा तो बेसन कढ़ाई में नीचे से जलने लगेगा और इसका स्वाद खराब हो जाएगा।

कम से कम 8 मिनट तक लगातार चलाते हुए आपको बेसन भूनना है और जब भुने हुए बेसन की खुशबू आने लगे और इसका रंग बदल जाए तब गैस बंद करके बेसन को कढ़ाई से निकालकर किसी बड़े बाउल में डाल लें।

भुने हुए बेसन में इलायची पाउडर मिलाएं और इसे अच्छी तरह से ठंडा होने दें। जब बेसन अच्छी तरह ठंडा हो जाए तब इसमें पिसी हुई चीनी या चीनी का बूरा मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें।

यदि आपके पास मोदक का सांचा है तो इस सांचे में थोड़ा घी लगाकर इसमें पर्याप्त मात्रा में मिश्रण भर लें और एक-एक करके सारे मोदक तैयार करें।

यदि आपके पास मोदक का सांचा नहीं है तो आप इसे हाथों से ही मोदक का आकार दे सकती हैं और इसकी डिज़ाइन तैयार करने के लिए कांटे का इस्तेमाल करें और अपनी इच्छानुसार इसको कोई भी आकार दें।

मोदक तैयार हैं इनमें ऊपर से केसर के धागे लगाएं और इन मोदक का भोग गणपति को लगाएं।

आपको ये रेसिपी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें, और कोई सवाल हो तो पूछिए हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ! और ऐसी ही अन्य रेसिपीज के लिए आप हमारे YouTube चैनल को जरुर सब्सक्राइब कीजिये ! बहुत बहुत धन्यवाद्

aba

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here