Amrud Ka Juice Recipe
Amrud Ka Juice Recipe
ad2

Amrud Ka Juice Recipe : गर्मियों का मौसम आ गया है और अगर इसमें ठंडा ठंडा अमरुद का जूस मिल जाये तो आनंद आ जाये. आज हम आपको बताने जा रहे है अमरुद का जूस बनाने की रेसिपी. जो की बहुत ही स्वादिष्ट होता है और बनाने में भी बहुत ही आसान होता है। अमरुद हमारे शरीर को चुस्त और तंदुरुस्त रहने में मदद करता है. बाजार में अमरुद के जूस तो बहुत पिया होगा परन्तु घर पर बनाये हुए अमरुद के जूस की बात ही कुछ अलग होती है. तो आइए जानते है ठंडा ठंडा अमरुद का जूस की रेसिपी.

रेसिपी कार्ड (Guava Juice Recipe Card)

तैयारी में समय5 मिनिट
बनाने में समय10 मिनिट
टोटल समय15 मिनिट
कितने लोगों के लिए4 लोगों के लिए

यह भी पढ़ें – गर्मियों में हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 फूड्स

आवश्यक सामग्री (Ingredients For Amrud Ka Juice)

  • अमरूद 2 (छीले हुए)
  • शक्कर 2 छोटे चम्मच
  • काला नमक ¼ छोटा चम्मच
  • पानी 1 कप (ठंडा)
Amrud Ka Juice Recipe
Amrud Ka Juice Recipe

बनाने की विधि (Amrud Ka Juice Kaise Banayen)

  1. जूस बनाने के लिए सबसे पहले अमरूद के छिलके को छील लीजिए और इसे छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें.
  2. अब मिक्सी का जार लें.
  3. जार में कटे हुए अमरूद के टुकड़े, शक्कर, काला नमक और ठंडा पानी (आप बर्फ के टुकड़े भी डाल सकते है) डालिए.
  4. मिक्सी में इन्हे पीस लीजिए.
  5. जब अमरूद पूरी तरह से पीस जाए, तो इसे दूसरे बर्तन में छलनी की मदद से जूस छान लीजिए.
  6. लीजिये तैयार है ठंडा ठंडा अमरूद का जूस.
  7. पुदीना या धनिया पत्ती से सजाकर इस टेस्टी और हेल्दी जूस का सेवन करें।

यह भी पढ़ें – खाली पेट पपीता खाने के फायदे और नुकसान

अमरूद का जूस के फायदे (Benefits Of Guava Juice in Hindi)

अमरूद से तैयार जूस में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स आदि भरपूर मात्रा में होते हैं, जिसे पीने से आप कई तरह के रोगों जैसे डायरिया, डायबिटीज, मोटापा, हार्ट डिजीज, कैंसर आदि रोगों के होने का खतरा कम हो जाता है। सर्दी के मौसम में अमरूद खाने की बजाय जूस पिएं स्किन भी ड्राई नहीं होगी।

आंखों के लिए :

आंखें कमजोर होने लगती हैं। ज्यादा टीवी देखना, ज्यादा देर तक पढ़ाई करना, कम रोशनी में पढ़ाई करना, बढ़ती उम्र और कई बार पौष्टिक आहार की कमी इस समस्या का कारण बन जाती है। ऐसे में अमरुद जूस को डाइट में शामिल किया जा सकता है। यह विटामिन ए,सी और फोलेट जैसे आवश्यक विटामिनों से भरपूर होता है। और साथ ही बढ़ती उम्र से होने वाली आंखों की बीमारियों के खतरे को भी कम करने में मदद करता है।

मधुमेह के लिए :

डायबिटीज में अमरुद जूस के बहुत सारे फायदे होते हैं। बिना छिलके वाला अमरूद ब्लड शुगर को कम करने में सहायता कर सकता है। जो कि अमरूद जूस में मौजूद पॉलीसैकराइड तत्व टाइप-2 डायबिटीज को कम करने में मदद करता है। और दूसरी ओर अमरूद के पत्ते के अर्क में भी एंटी-हाइपरग्लिसमिक प्रभाव पाए जाता हैं। और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता हैं। इसलिए, मधुमेह के लिए डाइट में अमरूद जूस को शामिल किया जा सकता है।

Amrud Ka Juice Recipe
Amrud Ka Juice Recipe

कब्ज के लिए बहुत फायदेमंद :

अमरूद के जूस में फाइबर की मात्रा पाई जाती है। जो और फाइबर मल को मुलायम बनाकर कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। जो कि कब्ज जैसे समस्या से राहत पाने के लिए अमरूद जूस का सेवन बहुत लाभदायक होता है।

स्वस्थ त्वचा के लिए :

जो त्वचा में निखार लाने के अमरूद जूस का उपयोग किए जा सकते हैं जो इसमें अमरूद जूस की पत्तियां मदद गार होती है। और अमरूद जूस की पत्तियों के मेथेनॉलिक अर्क में सूरज की यूवी किरणों से होने वाले पिगमेंटेशन के खिलाफ एंटीमेलानोजेनेसिस गतिविधि देखी गयी है। जिससे अमरूद व इसकी पत्तियां बचाव कर सकती हैं। जो हालांकि यहां अमरूद का फल किस प्रकार मददगार हो सकता है।

वजन कम करने के लिए :

जो स्वस्थ व्यक्ति में उसकी लंबाई के अनुसार कितना वजन होना चाहिए। सप्लीमेंट के साथ-साथ पके हुए अमरूद जूस का भी सेवन किया जा सकता है। हालांकि, बॉडी मॉस इंडेक्स और मोटापा कम करने में अमरूद जूस कैसे फायदेमंद हो सकता है।

रिलेटेड रेसिपीज (Other Juice Recipes)

आपको ये रेसिपी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें, और कोई सवाल हो तो पूछिए हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ! और ऐसी ही अन्य रेसिपीज के लिए आप हमारे YouTube चैनल को जरुर सब्सक्राइब कीजिये ! बहुत बहुत धन्यवाद्

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

Previous articleआठवें दिन होती है मां मां महागौरी की आराधना, जानिए पूजन विधि, कथा व आरती
Next articleनवरात्रि के आखिरी दिन होती है मां सिद्धिदात्री की पूजा, जानिए पूजन विधि, मंत्र व आरती | Maa Siddhidatri Vrat Katha
Nidhi
I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here