अलसी का रायता कैसे बनाएं, अलसी का रायता बनाने की विधि, Alsi Raita Recipe, Alsi Raita Recipe in Hindi, alsi ka raita banane ki vidhi, alsi ka raita kaise banayen, Raita Recipe,
Alsi Raita Recipe
ad2

अलसी का रायता कैसे बनाएं, अलसी का रायता बनाने की विधि, Alsi Raita Recipe, Alsi Raita Recipe in Hindi, alsi ka raita banane ki vidhi, alsi ka raita kaise banayen, Raita Recipe, Flax Seed Raita Recipe

हेल्लो दोस्तों भारत में आपको रायते की कई तरह की वैराइटीज आसानी से देखने को मिल जाती हैं जैसे- बूंदी रायता, खीरा रायता, लौकी रायता या फिर आलू का रायता आदि। इन सारे रायतों का स्वाद तो आपने कई बार चखा ही होगा, लेकिन क्या कभी आपने अलसी का रायता ट्राई किया है? गर्मियों में खुद को ठंडा रखने के लिए आप अलसी के बीज से बना ठंडा रायता ट्राई कर सकते हैं। रायता का कॉम्बिनेशन हर डिश के साथ सभी को पसंद आता है, क्योंकि रायता खाने में तड़का का काम करता है और रायते के बिना हर खाना अधूरा लगता है।

यह भी पढ़ें – गर्मियों में खूब खाएं खीरे का रायता, मिनटों में बनाएं

अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, लिग्नेज, प्रोटीन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, सेलेनियम आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, विटामिन C, विटामिन E कैरोटीन जैसे कई सेहतमंद गुणों से भरपूर होते हैं इसलिए ये आपकी सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं। आज हम आपके लिए अलसी के रायते की एक आसान रेसिपी लेकर आए हैं, जो न सिर्फ अलग है बल्कि स्वादिष्ट भी है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कि कैसे आप आसानी से घर पर अलसी का रायता बना सकते हैं।

रेसिपी कार्ड (Flax Seed Raita Recipe)

तैयारी का समय05 मिनट
बनाने का समय15 मिनट
टोटल समय20 मिनट
कितने लोगों के लिए03 लोगों के लिए

यह भी पढ़ें – हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए बनाए स्वादिष्ट अलसी का चीला

सामग्री (Alsi Raita Ingredients)

  • अलसी – आधा छोटा कप
  • दही – 2 कप
  • भुना जीरा पाउडर – आधा छोटा चम्मच
  • नमक – स्वादानुसार
  • काली मिर्च पाउडर – आधा छोटा चम्मच
  • हरा धनिया – आवश्यकता अनुसार
अलसी का रायता कैसे बनाएं, अलसी का रायता बनाने की विधि, Alsi Raita Recipe, Alsi Raita Recipe in Hindi, alsi ka raita banane ki vidhi, alsi ka raita kaise banayen, Raita Recipe,
Alsi Raita Recipe

विधि (Alsi ka raita banane ki vidhi)

  • अलसी का रायता बनाने के लिए सबसे पहले अलसी के बीज को एक बाउल में 10 मिनट के लिए भिगोकर रख दें।
  • अब दूसरे बाउल में दो कप दही निकाल लीजिए।
  • अब इसमें दी गई मात्रानुसार जीरा पाउडर, काली मिर्च और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए।
  • अब आप इसमें भीगी हुई अलसी के बीज डालें और अच्छी तरह से मिला दें।
  • अब रायते के ऊपर हरा धनिया डालकर गार्निश करें।
  • लीजिए तैयार है अलसी का रायता, इसे थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रखकर ठंडा करें।
  • थोड़ी देर के बाद इस ठंडे ठंडे अलसी के रायते को खाने के लिए परोसिये।

अलसी के फ़ायदे (Alsi ke fayde)

  1. अलसी के बीज सॉल्युबल फाइबर युक्त और इंसॉल्यूबल फाइबर युक्त होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि को रोकता है। इसलिए, यह मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद हैं।
  2. अलसी के बीज में भरपूर मात्रा में ओमेगा -३ (एन ३) फैटी एसिड हैं।
  3. अलसी के बीज सोडियम का अच्छा स्रोत नहीं हैं, इसलिए वे उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों द्वारा सेवन किए जाने के लिए सुरक्षित हैं।
  4. फ्लैक्स सीड्स में लिग्नान का उच्च स्तर होते हैं, जिनके फायदे हैं, सदा जवान रहना, सेलुलर स्वास्थ्य को सुधारना और दिल के लिए अच्छा होना।

रिलेटेड पोस्ट (Raita Recipes)

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

आपको ये रेसिपी कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें, और कोई सवाल हो तो पूछिए हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ! और ऐसी ही अन्य रेसिपीज के लिए आप हमारे YouTube चैनल को जरुर सब्सक्राइब कीजिये ! बहुत बहुत धन्यवाद्

Previous articleइन नेचुरल तरीकों से करें सोने की नोज़ रिंग की सफाई | How to clean nose ring at home
Next articleजानिए अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और महत्त्व | Akshaya Tritiya Vrat
Akanksha
मेरा नाम आकांक्षा है, मुझे नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here