प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के उपाय

0
14

जब कोई महिला गर्भवती होती है तो गर्भावस्था के समय जैसे जैसे गर्भ में पल रहे भ्रूण का विकास होता है वैसे वैसे पेट की त्वचा और मांसपेशियों पर खिंचाव पड़ता है Stretch Marks Dur Karne Ke Upay

और कोलेजन यानि हड्डी में पाया जाने वाला तन्तु कमजोर पड़ने लगता है जिससे शरीर के हार्मोन्स बनने के चक्र में बाधा आने लगती है और त्वचा के सबसे ऊपरी परत एपिडर्मिस में निशान पड़ने लगते हैं।

यह भी पढ़ें : – प्रेग्नेंसी में जब हो इचिंग से हाल बेहाल, तो देंगे राहत ये घरेलू नुस्खे

इन्हे ही स्ट्रेच मार्क्स कहते हैं। जो देखने में बहुत खराब लगते हैं। इसलिए समय रहते इन्हें दूर करने के उपाय ज़रूर अपनाए ताकि प्रेग्नेंसी के बाद भी आपकी खूबसूरती पर कोई असर न पड़े। 

किसी भी महिला के लिए गर्भावस्‍था एक खास लम्‍हा होता है और गर्भावस्‍था का हर कदम बहुत खास होता है। लेकिन कहते है ना कि कुछ पाने के लिए कुछ खोना भी पड़ता हैं। गर्भावस्था के समय पेट पर पड़ने वाले स्ट्रेच मार्क्स ऐसा ही कुछ है।

हालांकि यह गर्भाशय में बच्चे के बढ़ने के कारण होते हैं, यानी गर्भधारण के दौरान वजन बढ़ने से त्वचा में आने वाले खिंचाव से स्ट्रेच मार्क्स होते हैं,

Stretch Marks Dur Karne Ke Upay
Stretch Marks Dur Karne Ke Upay

लेकिन डिलीवरी के बाद भी ये स्ट्रेच मार्क्स रह जाते हैं। यूं तो पोस्‍ट प्रेग्नेंसी स्‍ट्रेच मार्क्‍स को दूर करने के लिए बाजार में कई तरह की रिमूवर क्रीम और लोशन उपलब्‍ध हैं लेकिन सभी असरदार हो यह जरूरी नहीं हैं।

इनके कारण आपके शरीर पर साइड इफेक्‍ट भी हो जाते हैं। अच्‍छा होगा कि आप प्राकृतिक चीजों का इस्‍तेमाल करें। अगर आप भी पोस्‍ट प्रेग्नेंसी स्‍ट्रेच मार्क्‍स से परेशान हैं तो यहां दिये उपाय आपके लिए मददगार हो सकते हैं।

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाय –

यह भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में भूलकर भी ना करें इसका सेवन, फायदे की जगह होगा नुकसान

व्यायाम :

प्रेग्नेंसी के समय शरीर में होने वाले परिवर्तन और मांशपेशियों में होने वाले खिंचाव से बचने के लिए व्यायाम एक बेस्ट उपाय है। जिसे आप अपने डॉक्टर की सलाह पर ज़रूर करें।

संतुलित आहार :

प्रेग्नेंसी के समय त्वचा पर पड़ने वाले खिंचाव से बचने के लिए गर्भवती महिला अपने आहार में सम्पूर्ण पोषक तत्वों से युक्त आहार जैसे पालक, हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और दूध का ख़ूब सेवन ज़रूर करें।

पानी :

गर्भावस्था के समय पानी पीने में बिलकुल भी कोताही न करें क्योंकि यह न केवल आपके सेहत के लिए लाभदायक है बल्कि गर्भावस्था के समय त्वचा पर पड़ने वाले स्ट्रेच के निशान को दूर करने में भी सहायता करता है।

क्योंकि शरीर में पानी की मात्रा रक्त में उपस्थित ऑक्सीजन को संयोजित कर रक्तसंचार अच्छे से करता है जिससे प्रत्येक तन्तु एवं कोशिकाएं सुचारू रूप से अपना कार्य करने लगती हैं और त्वचा पर पड़ने वाले खिंचाव या स्ट्रैच को छू मन्तर कर देती है।

यह भी पढ़ें : गर्भावस्था में करेंगी इन चीजों का सेवन तो होने वाले बच्चे का रंग होगा गोरा

अरण्डी का तेल :

त्वचा पर पड़ने वाले स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए अरण्डी के तेल का उपयोग बेस्ट है। बस थोड़े से गुनगुने अरण्डी के तेल से स्ट्रेच त्वचा की 15 मिनट तक मालिश करें। मालिश करने के बाद त्वचा के मालिश वाले हिस्से को किसी कपड़े से बाँध कर आधे घंटे तक गुनगुने पानी की भाप दीजिए। ऐसा एक महीने तक करने से निशान धीरे धीरे चले जायेंगे।

एलोवेरा :

एलोवेरा रूप निखारने, चेहरे पर कील, मुहांसे, दाग, काले घेरे या किसी भी प्रकार के निशान को दूर करने की कारगर औषधि है। अतः प्रेग्नेंसी के समय त्वचा पर पड़ने वाले स्ट्रेच निशान पर थोड़ा सा एलोवेरा का जैल को लगभग एक महीने तक लगाए।

Stretch Marks Dur Karne Ke Upay
Stretch Marks Dur Karne Ke Upay

इससे त्वचा पर पड़ने वाले निशान मिट जायेंगे। इसके अलावा एलोवेरा के जैल को विटामिन-ई के कैप्सूल के तेल के साथ मिलाकर लगाने से भी त्वचा के निशान गायब हो जायेंगे।

अंडे की सफेदी :

अंडे की सफेदी में एमिनो एसिड और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए इसे बालों के लिए बेस्ट माना जाता है। इसके अलावा अगर इसकी जर्दी को किसी प्रकार के निशान पर 20 मिनट तक लगा कर रखें और फिर ठण्डे पानी से धो लें।

इसके बाद उस जगह पर नमी के लिए जैतून का या कोई और तेल लगा लें। ऐसा लगभग एक महीने तक करने से स्ट्रेच मार्क्स हल्के होने लगेंगे।

यह भी पढ़ें : गर्भावस्था में योगासन है फायदेमंद, नॉर्मल डिलिवरी में करता है मदद

आलू का रस :

आलू के रस का उपयोग आँखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरे को कम करने के लिए तथा चेहरे की झाइयाँ एवं झुर्रियों को दूर करने के लिए किया जाता है। जिससे बेदाग त्वचा के साथ साथ रुप सौन्दर्य में भी निखार आता है।

इसके अलावा शरीर के किसी भी हिस्से पर जलने का या स्ट्रेच का निशान हो तो तुरन्त कच्चे आलू का रस लगाए फर्क कुछ ही दिनों में नज़र आने लगेगा।

नींबू का रस :

स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए नींबू का रस बहुत उपयोगी है। अगर 1 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच गुलाब जल तथा ककड़ी का रस मिला कर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाए तो निशान छू मन्तर हो जायेंगे।

हल्दी :

हल्दी एक आयुर्वेदिक और गुणकारी औषधि है। जिसका उपयोग न केवल भोजन को बनाने में बल्कि रूप निखारने में भी किया जाता है।

अगर 1 चम्मच हल्दी में 1 चम्मच पानी या तेल मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को स्ट्रेच मार्क्स पर दिन में दो बार लगाने से बेहतर परिणाम ज़ल्द ही नज़र आने लगेंगे।

यह भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में खांसी-जुकाम से हैं परेशान तो आजमाइये ये घरेलू नुस्‍खे

जिलेटिन का उपयोग :

जिलेटिन स्‍ट्रेच मार्क्‍स को रोकने का एक शानदार तरीका है। त्‍वचा की फ्लैक्सिबिलिटी में सुधार लाने के लिए कोलेजन का गठन आवश्यक होता है।

इसलिए त्‍वचा के कोलेजन के गठन को बढ़ाने के लिए आपको अपने आहार में जिलेटिन वाले आहार को शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप अपने सूप, सॉस आदि में जिलेटिन पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।

जिलेटिन न केवल आपकी त्‍वचा की फ्लैक्सिबिलिटी में मददगार होता है बल्कि चिकित्‍सा, जोड़ों के दर्द, पाचन को दुरुस्‍त, बेहतर नींद और घाव को भरने में भी मदद करता है।

शरीर को हाइड्रेटेड रखें :

स्‍ट्रेच मार्क्‍स से बचने के लिए आपको अपने शरीर को अच्‍छी तरह से हाइड्रेटेड रखना चाहिए। गर्भावस्‍था के दौरान ब्‍लड की मात्रा बढ़ती है, और आपके बच्‍चे को रहने के लिए बहुत ज्‍यादा पानी की जरूरत होती है।

इसलिए आपके शरीर की हाइड्रेशन की मात्रा बढ़ जाती है और आपकी त्‍वचा को भी हाइड्रेशन की जरूरत होती है। रोजाना 8 से 10 गिलास पीना चाहिए क्‍योंकि पानी में त्वचा को नमी और त्वचा के रोमछिद्रों को पोषण देने के कुदरती गुण होते हैं जिससे कि चेहरे की लचक बनी रहती है और स्ट्रेच मार्क्स नहीं होते।

Read : शादी के बाद आखिर क्यों बढ़ता है वजन जाने इसके कारण

विटामिन ‘सी’ और विटामिन ‘के’ :

शरीर कोलेजन और कार्टिलेज को बनाने के लिए विटामिन का उपयोग करता है। इसके अलावा विटामिन सी मुक्‍त कणों के नुकसान को कम करने में भी बहुत प्रभावी होता है।

इसलिए अपने आहार में विटामिन सी को शामिल करें। विटामिन सी आपको संतरे के अलावा लाल और हरी शिमला मिर्च, अमरूद, केल, अजमोद, शलजम और ब्रोकली से भरपूर मात्रा में मिल सकता है।

इसके अलावा विटामिन के आपके शरीर से दाग धब्बे हटाने का सबसे अच्छा पोषक तत्व है। हरी सब्जियों जैसे खीरे, बंदगोभी, पालक और प्याज में काफी मात्रा में विटामिन ‘के’ होता है। हरी सलाद का सेवन रोजाना करने से मार्क्स से छुटकारा प्राप्त होता है।

कोकोआ बटर और कॉफी :

शरीर के स्ट्रेच मार्क्स पर कोकोआ बटर लगाने से दाग कम होते हैं। कोकोआ बटर त्वचा को नमी देकर लचीला बनाता है जिससे स्ट्रेच मार्क्स होने की संभावना कम हो जाती है।

स्ट्रेच मार्क्स वाले भागों पर दिन में दो बार कोकोआ बटर से मसाज करें और एक महीने में ही आप फर्क देखें। इसके अलावा कॉफी भी स्‍ट्रेच मार्क्‍स को दूर करने में मदद करती है।

कॉफी में ऐसे गुण पाये जाते हैं जो दाग धब्बों को दूर करते हैं, और त्वचा की रंगत में निखार लाते हैं। कॉफी के कुछ दानों को लें और इन्हें पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी के साथ पीसकर एक गाढ़ा और महीन पेस्ट तैयार करें।

आप पानी बिना मिलाए भी कॉफी को पीस सकते हैं। इसमें एलोवेरा जेल को मिक्‍स करें और 3 से 5 मिनट तक इस मिश्रण से स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर अच्छे से मालिश करें। इसे कम से कम 15 से 20 मिनट तक रखकर एक गर्म कपड़े या तौलिये से पोंछ लें।

Read : गर्भ में पल रहे शिशु का वजन बढ़ाने के कुछ आसान उपाय

इसके बाद इसे पानी से धो लें। इस पर मॉइस्चराइजर के रूप में जैतून के तेल का प्रयोग करें। एक महीने तक रोजाना इस उपाय को अपनाएं।

ऑयल मसाज :

सदियों से लोग स्‍ट्रेच मार्क्‍स और मृत कोशिकाओं को दूर करने के लिए ऑयल मसाज करते आ रहे हैं। यह रक्त के संचार में भी वृद्धि करता है तथा त्वचा के स्वरूप को नर्म और स्वस्थ बनाता है।

तेल के उपचार से स्ट्रेच मार्क्स दूर होते हैं। इसके मुख्य कारण तेल में मौजूद प्रभावी तत्व हैं जो गर्भावस्था के पश्चात स्ट्रेच मार्क्स से आपको छुटकारा दिलाते हैं।

Stretch Marks Dur Karne Ke Upay
Stretch Marks Dur Karne Ke Upay

इसके लिए बादाम के तेल, विटामिन ई का तेल, तिल का तेल, जैतून का तेल, नारियल का तेल, कैस्टर ऑयल आदि को लेकर अपने शरीर के प्रभावित हिस्‍से पर मालिश करें और इसे नहाने से पहले एक घंटे के लिए छोड़ दें।

इन तेलों में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो त्वचा की कई समस्याओं से आपको निजात दिलाते हैं।

Read : सिजेरियन डिलीवरी के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां

Keywords : Stretch Marks Hatane ke Tareeke, Olive Oil For Stretch Marks in Hindi, Pregnancy Me Stretch Marks Se Kaise Bache, Pregnancy me Stretch Marks Kaise Hataye, Delivery ke Bad Stretch Marks Kaise Hataye, Stretch Marks Kyu Hote hai, Aalu For Stretch Marks in Hindi, Haldi For Stretch Marks in Hindi, Egg For Stretch Marks, how to remove stretch marks, how to remove stretch marks naturally, stretch marks removal home remedy,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here