गर्भावस्था में सोते समय भूलकर भी ना करें ऐसा, बच्चे पर पड़ता है खतरनाक प्रभाव

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Sleeping Position For Pregnant Women : मां बनना हर स्त्री के लिए सबसे सुखद पल होता है लेकिन इस सुख के लिए उसे काफी दिक्कतों से होकर गुजरना पड़ता है। गर्भावस्था में शरीर में बहुत से परिवर्तन आते है और कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है।

पेट का आकार बढ़ने से चलने, फिरने और बैठने में दिक्कत आती है यहां तक कि सोने की पोजीशन तक चेंज हो जाती है। ऐस में बहुत सी प्रैग्नेंट महिलाएं है, जिनको सोने की सही स्थिति का पता नहीं होता।

अगर आप भी उन्हीं में से है और सोते समय गलतियां कर रही है तो अभी से उनमें सुधार करें क्योंकि इससे बच्चे पर काफी बुरा प्रभाव पड़ सकता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ बाते बता रहे हैं जिसका गर्भवती महिला को सोते वक्त खास ध्यान रखना चाहिए।

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गर्भवती होने के साथ ही एक औरत का जीवन जहां नई उम्मीदों से भर जाता है वहीं आने वाले दिनों की चिंता भी सताने लगती है. ये चिंता खुद से ज्यादा गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए होती है. इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता है कि गर्भावस्था वो समय है जब एक महिला को सबसे ज्यादा देखभाल और परहेज की जरूरत होती है.

ये सच है कि गर्भावस्था में महिला जो कुछ खाती है और जिस तरह से रहती है उसका सीधा असर उसके होने वाले बच्चे पर पड़ता है.पहले बच्चे के जन्म के समय तो वैसे भी महिलाएं काफी कंफ्यूज रहती हैं. वो ये तय करने में ही उलझी रह जाती हैं कि क्या सही होगा और क्या गलत.

Sleeping Position For Pregnant Women
Sleeping Position For Pregnant Women

पेट के बल ना सोंए :

गर्भावस्था में मां का शरीर बच्चे के लिए आश्रय होता है .. इसलिए गर्भवती महिलाओं को हमेशा इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि आपके गर्भ में एक नन्ही जान पल रही है जिसके लिए आपको अपने शारीरिक मुद्राओं के प्रति सर्तक रहना है।

खास कर सोते वक्त क्योंकि इस दौरान आपका शरीर काफी देर तक एक ही पोजीशन में रहता है और अगर आप गलत पोजीशन में सो रहीं तो उसका दबाव बच्चे पर पड़ता है।

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सोते वक्त आपको ये ध्यान रहे कि पेट के बल तो भूलकर भी ना सोएं क्योंकि इसमें बच्चे को सबसे ज्यादा नुकसान पहंचने की सम्भावना रहती है।

पीठ के बल भी न सोने से बचें :

गर्भावस्था में पीठ के बल सोने से आपके अंगों पर बच्चे का पूरा दबाव पड़ता है, साथ ही पेट के बल सोना आपके लिए काफी परेशानी उत्पन्न कर सकता है।

इतना ही नहीं, पीठ के बल लेटने से आपके गर्भाशय का पूरा वजन आपकी पीठ, आंतों, और निचली कैवा शिरा पर पड़ेगा।

Sleeping Position For Pregnant Women
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अपनी पीठ के बल लेटने से आपके लिए पीठ दर्द और बवासीर, अपच, सांस लेने और रक्त परिसंचारण में कठिनाई उत्पन्न हो सकती है।

सोने की पोजीशन का रखें ध्यान :

गर्भावस्था के दौरान सोने के लिए सबसे अच्छी पोजीशन है.. बाईं तरफ करवट लेकर सोना है.. इससे महिला को किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होती।

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लेफ्ट साइड पोजीशन में सोने के कई कई फायदे हैं जैसे कि इससे आपकी और आपके बेबी के बीच ब्लड सप्लाई अच्छी रहती है और आप के बेबी को भरपूर ऑक्सीजन और पोषण मिलता है और साथ ही इससे आपके बेबी पर पड़ने वाला दबाव भी काफी कम हो जाता है|

गलत तकिए का इस्तेमाल न करें :

गर्भावस्था के दौरान तकिए के प्रयोग में भी सावधानी बरतनी चाहिए।इन दिनो आप ऐसे तकिए का प्रयोग करें जो आपको आराम दे सके। इसके लिए आप मेटरनिटी तकिया खरीद सकती हैं, हालांकि आम तकिया भी उतना ही बढि़या काम करता है।

Sleeping Position For Pregnant Women
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इसके लिए कूल्हे की हड्डी के नीचे एक तकिया लगा लें और दूसरा तकिया अपनी छाती के नीचे लगाएं, इस तरह अपने पेट और शिशु को दोनों तकियों के बीच पालने की तरह झुलाने वाली स्थिति में रखें। इससे आपके पेट और अजन्मे शिशु पर से दबाव हटाने में मदद मिलती है।

सोने से ठीक पहले पानी पीने से बचें :

गर्भावस्था में बार-बार यूरिन पास करने की समस्या हो जाती है, क्योंकि इस दौरान बढ़ते हुए गर्भाशय का वजन आपके मूत्राशय पर दबाव डालता है। जिस कारण, मूत्राशय कमजोर हो जाता है और यह मुश्किल से यूरिन को रोक पता है।

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ऐसे में आपको बार-बार बाथरूम जाने की जरूरत पड़ सकती है और इससे भी आपकी नींद टूट सकती है। ऐसे में, सोने से 1 घंटे पहले पानी न पिएं। इससे आपको बार-बार बाथरूम जाने की समस्या से बच सकती हैं।

भूलकर भी तनाव न लें :

प्रेगनेंसी के समय तनाव आपके नींद का सबसे बड़ा दुश्मन हो सकता है। ऐसे में, इन दिनों बिल्कुल भी तनाव न लें, सिर्फ अपने बारे में सोचें.. वहीं करें जो आपके और बच्‍चे के हितकर हो। अच्छी नींद के लिए आप पाने पसंदीदा गाने सुनें, किताबें पढ़ें और कॉमेडी फि‍ल्‍में भी देखें।

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आरामदायक कपड़े ही पहनें :

गर्भावस्था में आपके कपड़ों का भी ख्याल रखना, क्योंकि तंग कपड़े आपके लिए परेशानी उत्पन्न कर सकते हैं। ऐसे में, सूती के ढ़ीले-ढाले कपड़े पहनें जो आपको आराम दे सके।

कमरे में प्रकाश और तापमान हो उचित :

रात में सोते वक्‍त आपके कमरे की लाइट और तापमान भी आपकी नींद उड़ा सकता है। ऐसे में, आपके बेडरूम में हवा की बढि़या आवाजाही है और उसका तापमान सही हो। ज्यादा गर्म या ठंडा कमरा आपको बेचैन बना सकता है। ऐसे में, अच्छी नींद के लिए इन बातों का भी ध्यान जरूर रखा जाना चाहिए।

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