प्रेग्नेंसी में खांसी-जुकाम से हैं परेशान तो आजमाइये ये घरेलू नुस्‍खे

0
8

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह की सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। शरीर में हो रहे तमाम तरह के बदलावों की वजह से उन्हें कई तरह की बीमारियां भी परेशान करती रहती हैं। प्रेग्नेंसी में महिलाओं का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है। ऐेसे में स्वास्थ्य समस्याओं का हमला आम बात है। सर्दी और खांसी होना प्रेग्नेंसी के समय की आम तकलीफ है। हर गर्भवती महिला को इससे बचाव की हर संभव कोशिश करनी चाहिए। Remedies for Cough and Cold During Pregnancy

यह भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में जब हो इचिंग से हाल बेहाल, तो देंगे राहत ये घरेलू नुस्खे

खांसी एक संक्रामक रोग है। किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में रहने से खांसी की समस्या आसानी से हो सकती है। प्रेगनेंसी के दौरान भी सर्दी और खांसी के लक्षण वही होते हैं, जैसा कि सामान्य दिनों में। खांसी का सबसे सामान्य लक्षण होता है गला खराब होना। गर्भावस्था के दौरान यूं तो खांसी की वजह से गला खराब होने की समस्या आती है लेकिन इसके पीछे प्रेग्नेंसी की कमजोरी भी अहम कारण होती है। सर्दी-खांसी की चपेट में आने वाली महिला को छींक आने और बंद नाक की समस्या से भी जूझना पड़ता है। अगर सर्दी के साथ बुखार की शिकायत भी होती है तो यह फ्लू का संकेत हो सकता है।

Remedies for Cough and Cold During Pregnancy
Remedies for Cough and Cold During Pregnancy

ये सभी लक्षण यूं तो दो हफ्तों में गायब हो जाते हैं और इसका कोई दूरगामी स्वास्थ्य दुष्प्रभाव भी नहीं होता है।लेकिन फिर भी इन समस्याओं से निपटने के उपाय जरूर किए जाने चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान सर्दी-खांसी के मामले में प्राकृतिक उपचार बेहतर तरीका होता है। ऐसे में किसी भी तरह की रासायनिक दवाइयों का प्रयोग बच्चे के विकास पर बुरा असर डाल सकता है।

लहसुन के कफ सिरप या फिर अदरक का इस्तेमाल उपचार के तौर पर किया जा सकता है। ये दोनों प्राकृतिक औषधियों के निर्माण में प्रयोग किए जाते हैं और इनसे मां और बच्चे दोनों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है। अदरक के छोटे टुकड़े को चबाते रहना भी एक तरह से प्राकृतिक चिकित्सा ही है। यह आपके बच्चे को नुकसान पहुंचाए बिना ही आपकी खांसी को जल्दी ही ठीक कर देती है।

यह भी पढ़ें : गर्भावस्था में सोते समय भूलकर भी ना करें ऐसा, बच्चे पर पड़ता है प्रभाव

अगर बच्चे की सेहत को लेकर चिंतित हैं तो डॉक्टर से परामर्श कर आप दवा ले सकती हैं. पर खुद से कोई भी दवा लेना इस समय हानिकारक हो सकता है. बेहतर होगा प्रेग्नेंसी में होने वाले सर्दी जुकाम से बचने के लिए आप आसान घरेलू नुस्‍खे ही अपनाएं. आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में.

भाप लेना

सर्दी-जुकाम का सबसे अच्‍छा उपाय है भाप लेना. पैन में गर्म पानी लें और कुछ दूरी पर अपना मुंह रखकर कपड़े से ढक लें. इससे बंद नाक खुल जाएगी और आपको सिर दर्द से आराम मिलेगा. दिन भर में 2-3 बार भाप लें.

Remedies for Cough and Cold During Pregnancy
Remedies for Cough and Cold During Pregnancy

शरीर को गर्म रखें

अगर मौसम ठंडा है तो खुद को ढक कर रखें. प्रेग्नेंसी के समय सर्दी-खांसी से अक्सर ही बुखार हो जाता है. बुखार में ज्यादातर लोगों को ठंड लगती है. आप अपने शरीर को जितना गर्म रखेंगी आपको उतना आराम मिलेगा.

गर्म पानी, सूप या चाय

गले को गर्म पानी से आराम मिलता है. तुलसी, शहद और अदरक की चाय इस समय बहुत असर करगी. इससे आपके गले को तो आराम मिलेगा ही आपकी थकान भी कम होगी.

यह भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान ये पांच चीजें खाने से शिशु बुद्धिमान होता है

यू‍केलिप्‍टस तेल

सर्दी जुकाम से नाक बंद हो जाती है जिससे घुटन सी महसूस होती है. सोने से पहले अपने तकिए पर यूकेलिप्‍टस तेल की कुछ बूंदें छिड़क लें और उसे सूंघें. इस तेल को सूंघने से नींद भी अच्छी आती है.

Remedies for Cough and Cold During Pregnancy
Remedies for Cough and Cold During Pregnancy

संतुलित आहार

अपने शरीर को संक्रमण से दूर रखने के लिए खान-पान पर विशेष ध्यान दें. कफ बनाने वाली चीजें ना खाएं. इस समय ना तो बहुत ठंडा खाएं और न ही बहुत गर्म. सूप और हरी पत्तेदार सब्जियों का इस्तेमाल ज्यादा करें.

यह भी पढ़ें : गर्भ में ही होने लगता है बच्चे पर इन बातों का असर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here