प्रेगनेंसी में नींद ना आने की समस्या से हैं परेशान, ट्राई करेंगी ये टिप्स तो आएगी चैन की नींद

मां बनना हर महिला का सपना होता है। यह सबसे सुखद अहसास होता है, पर अक्सर प्रेगनेंसी के दौरान अधिकतर महिलाएं किसी न किसी शारीरिक समस्या से गुजरती हैं। कभी पैरों में सूजन, तो कभी उल्टी की समस्या। कभी ब्लड प्रेशर का बढ़ना-घटना तो कभी रात में नींद ना आने की समस्या से परेशान रहती है। नींद अच्छी आएगी, तो दिन भर थकान महसूस नहीं करेंगी। ऊर्जा से भरपूर महसूस होगा। अच्छी और पूरी नींद आपके बच्चे को भी हेल्दी रखता है। Good Sleeping Tips In Pregnancy

प्रेग्नेंसी के दौरान आपको कई कारणों से तनाव हो सकता है जिनमें से एक है प्रेग्नेंसी के दौरान नींद ना आना। पूरे दिन शिशु को गर्भ में लेकर रहना और अन्य कार्य करने से आप थक जाती हैं और रात को समय पर सोना चाहती हैं। अगर आपको बिस्तर पर जाने के बाद भी नींद ना आए तो यह आपके लिए परेशानी का सबब हो सकता है। ऐसे में आप अधिक तनाव लेने लगती हैं और इंसोम्निया की शिकार हो जाती हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और आपको लंबे समय तक इंतजार करने पर भी नींद नहीं आती तो इसके कारण जानना जरुरी है।

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में ऐसे कई बदलाव होते हैं जो उनकी सेहत पर असर डालते हैं। इस दौरान महिलाओं के हार्मोन्स में भी बहुत से बदलाव होते हैं जो उनकी दिनचर्या पर बुरा असर डालते हैं। इन बदलावों का नतीजा है कि कई बार गर्भवती महिलाओं को घबराहट और बेचैनी महसूस होती है। ऐसे में उन्हें रात में नींद नहीं आती, जिसका सीधा असर उनके बच्चे पर भी हो सकता है।

बेहतर नींद पाने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें –

सोने का तरीका

गर्भावस्था के समय नींद न आने का कारण हो सकता है आप सही से नहीं सो रहे हो। बाए तरफ करवट लेकर सोने से खून का बहाव सही होता है। सोने के लिए आप तकिया का प्रयोग भी कर सकती है जिससे आपको काफी आराम मिलेगा। कई महिलाओ को पैर मोड़कर सोने से भी काफी आराम मिलता है और उन्हे अच्छी नींद आती है।

खान-पान पर ध्यान दे

गर्भावस्था के दौरान नींद नहीं आने की वजह हमारे खान-पान पर भी निर्भर करता हैं| इसलिए जितना हो सके उतना कॉफी, चाय, तेलिये खाने, मिर्च से बचे जिससे आपको सोने में काफी आराम मिले। आप अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा फ़ाइबर युक्त एवं हरी सब्जिया खाये जिससे आपको जलन नहीं होगी और आपको अच्छी नींद भी आएगी।

वॉक करे

सोने से पहले, हो सके तो रोज धीरे-धीरे और आराम से वॉक करने से भी आपको नींद आने में मदद मिलेगी क्योंकि वॉक करने से न केवल आपको आराम मिलेगा बल्कि ऑक्सीजन भी मिलेगी जो आपके दिमाग को शांत करने में और आपको जल्दी सोने में मदद करेगा।

मेडिटेशन करे

अच्छी नींद के लिए सोने से पहले रोज दिन में 15 मिनट के लिए मेडिटेशन करने की कोशिश करें। यह आपके मस्तिष्क और शरीर को आराम करने में मदद करेगा जिससे आपको अच्छी नींद आएगी। कुछ व्यायाम भी है जो अच्छी नींद के लिए सोने के समय किये जा सकते हैं। इसके लिए अपने डॉक्टर से सलाह ले और हो सके तो एक अच्छे योग शिक्षक से परामर्श लें।

पैर की मालिश और गर्म पानी से स्नान

पैर की ऐंठन से बचने के लिए सोने से पहले अपने पैरों को हल्के हाथो से मालिश करें। साथ ही सोने से कम से कम 30 मिनट पहले गर्म पानी से स्नान करने का प्रयास करें। गर्म पानी से स्नान करने से आपकी मांसपेशियों में आराम मिलता है और आपको सोने में मदद मिलती है।

रात को देर तक न खाये

गर्भवती महिलाओं को अक्सर रात में भूख लग जाती हैं जिससे कारण वो कई प्रकार के स्नैक्स रात को सोते समय खाती है। पर ये उनके लिए अच्छा नहीं होता है इसलिए रात को सोने से पहले कम से कम 2 घंटे पहले आप खाना खा ले। देर रात तक खाने से अपचन और घबराहट हो सकती है जिससे आपको नींद आने में परेशानी होगी। यदि आपको फिर भी भूख लगे तो आप रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पिये क्योंकि यह न केवल आपकी भूख को मिटाएगा, साथ ही आपको अच्छी नींद लेने में भी मदद मिलेगी।

सूती नाइटवियर का प्रयोग करे

रात को सोते समय हो सके तो सूती नाइट वियर का प्रयोग करे जिससे आपको आराम मिले और अच्छी नींद आए। ऐसा कोई भी कपड़ा न पहने जिससे आपको परेशानी हो जैसे की टाइट कपड़ों से पूरी तरह से बचें। गर्भावस्था के दौरान शरीर में गर्मी बढ़ जाती है और आपकी त्वचा भी ज्यादा सेनसिटिव हो जाती हैं इसलिए सिंथेटिक कपड़े पहने से बचें और सॉफ्ट गाउन या नाइट सुट पहने जिससे आपके शरीर में कोई परेशानी न हो।

जैसे ही आपकी गर्भावस्था का समय आगे बढ़ता हैं आपकी परेशानी और बढ्ने लगती है। गर्भावस्था के समय अच्छी नींद आपके शरीर के लिए आवश्यक है। नींद के बिना आपको बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है जैसे की घबराहट और हमेशा थकावट महसूस करना। इसलिए जरूरी है आप इन उपाय को अपनाए और अच्छी नींद ले।

This post was last modified on April 20, 2019 9:33 AM

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