प्रेगनेंसी के दौरान ये पांच चीजें खाने से शिशु बुद्धिमान होता है

हर माँ चाहती है की उसका शिशु स्वस्थ व् बुद्धिमान हो और शिशु का गर्भ में हर तरह से विकास बेहतर तरीके से हो। और शिशु का बेहतर विकास चाहे वो शारीरिक हो या मानसिक गर्भवती महिला पर ही निर्भर करता है, इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को बहुत सी सावधानियां बरतनी पड़ती है। ऐसे में कहा जाता है की गर्भवती महिला यदि पोषक तत्वों का भरपूर सेवन करती है तो उसका शारीरिक विकास बेहतर तरीके से होता है, और ऐसे ही कुछ आहार होते हैं जिनका सेवन यदि गर्भवती महिला करती है तो उससे शिशु का मानसिक विकास भी बेहतर तरीके से होता है और गर्भ में पल रहे शिशु को बुद्धिमान बनने में मदद मिलती है। तो आइये अब जानते हैं की ऐसी कौन सी पांच चीजें हैं जिनका सेवन यदि गर्भवती महिला करती है तो गर्भ में पल रहा शिशु बुद्धिमान होता है। Food for Intelligent Baby in Pregnancy

अखरोट :

अखरोट को देखकर ऐसा लगता है जैसे की यह दिमाग की आकृति का है, और प्रेगनेंसी में यदि महिला इसका सेवन करती है तो इससे गर्भ में पल रहे शिशु के दिमाग को तेज करने में मदद मिलती है। क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन, फाइबर, मिनरल्स आदि भरपूर होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व गर्भवती महिला को भी एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करते है।

दही :

दही में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है, और प्रोटीन मस्तिष्क की कोशिकाओं के बेहतर विकास में मदद करती है, साथ ही शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है। ऐसे में गर्भवती महिला को नियमित एक कटोरी दही का सेवन जरूर करना चाहिए। रात के समय दही का सेवन करने से बचना चाहिए।

Food for Intelligent Baby in Pregnancy

सी फ़ूड :

ओमेगा 3 फैटी एसिड, आयोडीन व् अन्य पोषक तत्वों से भरपूर सी फ़ूड का सेवन करने से भी आपको गर्भ में पल रहे शिशु का दिमाग तेज करने में मदद मिलती है। खासकर मछली आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें की उस मछली का सेवन करें जिसमे मर्करी न हो। क्योंकि मर्करी युक्त मछली का सेवन करने से महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पहुँच सकता है।

दाल :

प्रेगनेंसी के दौरान हर तरह की दाल का सेवन भरपूर मात्रा सेवन करना चाहिए, क्योंकि कैल्शियम, प्रोटीन व् अन्य पोषक तत्व दिमाग की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करते हैं जिससे शिशु के मस्तिष्क का विकास अच्छे से होता है। इसीलिए शिशु के दिमाग को तेज करने के लिए कम से कम एक समय के आहार में दाल को नियमित जरूर शामिल करना चाहिए।

अंडे का सेवन :

अंडे में कैल्शियम व् प्रोटीन के साथ कोलिन नामक तत्व और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है, जो न केवल प्रेगनेंसी के दौरान महिला को एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करता है। बल्कि यह शिशु के मानसिक विकास में भी मदद करता है। यहां तक की यदि गर्भवती महिला के शरीर में कोलिन की कमी होती है, तो इसके कारण शिशु के मानसिक विकास में कमी भी आ सकती है। ऐसे में शिशु के बेहतर मानसिक विकास के लिए और शिशु को बुद्धिमान बनाने के लिए और शिशु को मानसिक बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए। जितना हो सके उबले अंडे का सेवन करना चाहिए, अधपके या कच्चे अंडे के सेवन से परहेज करना चाहिए, दिन में दो अंडे खाना उत्तम होता है, और सुबह नाश्ते में अंडे खाने का समय सबसे सही होता है।

Food for Intelligent Baby in Pregnancy

तो यह हैं वो पांच आहार जिनका सेवन नियमित करने से गर्भ में पल रहे शिशु के दिमाग को तेज करने में मदद मिलती है। इसके साथ आपको अपने आहार में हरी सब्जियों, फलों, जूस आदि का भरपूर सेवन करना चाहिए। साथ अपने आहार का नियमित सेवन करना चाहिए, तनाव नहीं लेना चाहिए, मधुर संगीत सुनना चाहिए, गर्भ में शिशु से बातें करनी चाहिए ऐसा करने से भी गर्भ में शिशु के दिमागी विकास को बेहतर तरीके से होने में मदद मिलती है, और गर्भ में पल रहा शिशु बुद्दिमान बनता है।

Share
Aakrati

Recent Posts

3 वर्ष बाद 29 मई पर बन रहा है दुर्लभ संयोग, खुलेगी आपकी किस्मत

वैसे तो हर माह की पूर्णिमा का महत्व होता है, पर इस जेष्ठ माह की पूर्णिमा पर मलमास होने की… Read More

May 27, 2019 5:54 am

गर्भ में ही होने लगता है बच्चे पर इन बातों का असर

गर्भवती महिलाओं को अक्सर नसीहतें मिलती हैं कि ये न खाओ, वो न पियो। ऐसा न करो, वैसा न करो।… Read More

May 26, 2019 5:32 pm

वेज मोमोज बनाने की विधि

मोमोज तो आज कल लगभग सभी की पसंद बन गयी है और ज्यादातर तो यह लड़कियों को पसंद होता है… Read More

May 26, 2019 1:33 pm

प्रेग्नेंसी में भूलकर भी ना करें इसका सेवन, फायदे की जगह होगा नुकसान

आजकल ग्रीन टी पीना खूब फैशन में है और इसे पीने के ढेर सारे फायदे भी हैं। ग्रीन टी आपके… Read More

May 26, 2019 1:29 pm

घर में बनाएं ग्रीन टी फेस मिस्‍ट और डल स्किन को ग्‍लोइंग बनाएं

बदलते मौसम में त्‍वचा का निखार कम होने लगता है, तेज धूप के कारण त्‍वचा रूखी, बेजान और डल होने लगती… Read More

May 25, 2019 5:38 pm

पुदीने की हरी चटनी बनाने की विधि

पुदीने की चटनी उत्तरी भारत में ज्यादा खाई जाती है. समोसे, कचौड़ी, पकोड़े के साथ और खाने के साथ खाते… Read More

May 25, 2019 2:12 pm